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अंतिम बार अद्यतन किया गया :23-08-2016
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अभियंता तकनीकी सहायता (लेवल 1)

एलियासेस: हेल्पडेस्क कार्यकारी अधिकारी, सेवा डेस्क कार्यकारी अधिकारी, प्रौद्योगिकी सहायता कार्यकारी अधिकारी, आईटी कार्यकारी, हेल्पडेस्क समन्वयक समर्थन

उद्योग/ क्षेत्र: आईटी-आईटीईएस


कार्य विवरण 
एक अभियंता तकनीकी सहायता (लेवल 1) प्रदर्शन की उम्मीद है कार्यों में शामिल हैं:
  • उत्पादन प्रणालियों के संचालन को प्रभावित हल लेवल 02/01 घटनाएं
  • समस्या निवारण और लागू करने में जाना जाता हल करता है
  • आईटी सहायता / हेल्पडेस्क लिए दीर्घकालिक और अल्पकालिक योजनाओं का निर्धारण

 

कार्य पर्यावरण 

  • यह एक मेज़ काम नहीं है

  • घर विकल्प से काम उपलब्ध नहीं है

  • अंशकालिक काम और संविदात्मक नौकरियों कुछ शहरों में उपलब्ध हैं

  • स्थानीय यात्रा इस नौकरी भूमिका का हिस्सा नहीं है

  • एक टीम को संभालने के लिए आवश्यकता हो सकती है

कार्य समय

  • आईटी और आईटीईएस कंपनियां आम तौर पर हर रोज 5/6 दिनों एक सप्ताह और 8/9 घंटे के लिए काम करते हैं। इस कंपनी से कंपनी को भिन्न हो सकते हैं

  • पाली काम उपलब्ध है

  • स्व-नियोजित किया जा रहा एक विकल्प नहीं है।

क्या यह नौकरी विशेष जरूरतों वाले (विकलांग) उम्मीदवार के लिए उपयुक्त है?

हो सकता है

शैक्षिक योग्यता और प्रशिक्षण 1

  • न्यूनतम - अधिमानतः 12 वीं कक्षा पास

  • अभियंता तकनीकी सहायता (स्तर 1) के लिए प्रमाणित प्रशिक्षण (द्वारा 0101released एसएससी / क्यू के लिए गठबंधन कार्यक्रम IT-ITeS SSC NASSCOM)

मुख्य योग्यताएं 1

  • बुनियादी आईटी सेवा अनुरोध / घटनाओं के साथ काम कर जब लागू होने वाली प्रासंगिक मानकों, नीतियों, अनुपालन आवश्यकताओं, प्रक्रियाओं और दिशा निर्देशों का ज्ञान

  • प्रासंगिक उत्पाद संदर्भ गाइड या संकल्प समस्याओं में मदद करने के लिए सहायता सामग्री का ज्ञान

  • अच्छी तरह से काम के क्षेत्र में आम समस्याओं पर अच्छी तरह से वाकिफ हैं और उन्हें हल करने के लिए कैसे

  • प्रौद्योगिकियों में कुशल काम के अपने क्षेत्र से संबंधित

वांछनीय योग्यताएं 1

  • आदि मुश्किल ग्राहकों के साथ व्यवहार, ग्राहक अभिविन्यास में कार्यक्रमों प्रशिक्षण

उपलब्ध कौशल प्रशिक्षण और प्रशिक्षण संस्थान 

• विज्ञान, रायपुर, छत्तीसगढ़ जीई रोड, रायपुर के गवर्नमेंट कॉलेज। Pin- 492,010

फोन: 2263131 www.gcsrcg.org

• B.R.A. बिहार विश्वविद्यालय, मुजफ्फरपुर, बिहार, भारत पिन - 842002

टेलीफोन - 0621-2243071http: // www.brabu.net

• सरकार स्वायत्त कॉलेज में / पो-भवानीपटना, जिला-कालाहांडी

पिन-766001Phone: 06670230241http: // www.gacbhawanipatna.org

• Bargur, एनएच 46, Bargur, कृष्णागिरि के गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग,

तमिलनाडु - 635 104P: 04,343 266 067http: // www.gcebargur.ac.in

• गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज झालावाड़, Sunel रोड, ग्राम Chandlai, तहसील झालरापाटन, जिला झालावाड़ - 326,023 फ़ोन - 07,432 242,812 / 242814http: // www.gecj.ac.in

• इंजीनियरिंग के गवर्नमेंट कॉलेज, रेलवे स्टेशन रोड, औरंगाबाद 431,005 महाराष्ट्र

फोन नहीं: 2334348/2366111/2366124/2334349 / 2366125http: // www.geca.ac.in

• सरकार इंजीनियरिंग कॉलेज, Painavu, इडुक्की, केरल - 685,603

फोन: 04,862-233,250 / 232477http: // www.gecidukki.ac.in

उपलब्ध कौशल प्रशिक्षण योजनाएं / छात्रवृत्ति 
प्रशिक्षण और शिक्षा पाठ्यक्रम का नमूना 

लागू नहीं

कैरियर प्रगति पथ 3

सीआईओ

आईटी संचालन प्रबंधक

टीम का नेतृत्व - तकनीकी सहायता (स्तर 1)

वरिष्ठ अभियंता तकनीकी सहायता (स्तर 1) अन्य व्यवसाय करने के लिए आंदोलन *

अभियंता तकनीकी सहायता (लेवल 1)

आईटी सेवाओं का समर्थन / हेल्पडेस्क

 

* अन्य उद्योग बैंकिंग, वित्तीय सेवा, बीमा, दूरसंचार, विनिर्माण, और खुदरा कंपनियों की तरह कार्यक्षेत्र और आईटी सेवा उप क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण कार्यक्षेत्र में बदल रहे हैं।

(इंजीनियर, तकनीकी सहायता (1 स्तर में कैरियर नक्शे को देखने के लिए यहां क्लिक करें) या क्लिक करें http://www.sscnasscom.com/ssc-projects/career-paths/career-path /for the Career Map)

 

स्थानांतरण / प्रवास विकल्प

  • भारत : हाँ

  • विदेश: हाँ

  • प्रवासन: हाँ

(* इस क्षेत्र प्रासंगिक नौकरी शीर्षक खोलने के लिए क्लिक करे)

प्रत्याशित आय 4

  • फ्रेशर्स के लिए - `10,000 प्रति माह `12,000 को

  • 02/01 साल के अनुभव के साथ उम्मीदवारों के लिए - `15,000 प्रति माह `18,000 को

  • दो से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ उम्मीदवारों के लिए - `20,000 प्रति माह `25,000 को

(ये आंकड़े बदलने के लिए सांकेतिक और अधीन हैं)

आवश्यक काम के अनुभव 1

एक संबंधित क्षेत्र में काम करने का अनुभव / इंटर्नशिप के 0-2 साल

संभावित नियोक्ता 
खोजशब्द 

हेल्पडेस्क कार्यकारी अधिकारी, सेवा डेस्क कार्यकारी अधिकारी, प्रौद्योगिकी सहायता कार्यकारी अधिकारी, आईटी कार्यकारी, हेल्पडेस्क समन्वयक समर्थन

व्यावसायिक संहिता और मानक 
मानककोडविवरण
एन.सी.ओ. 20153512.0801इंजीनियर टेक्निकल सपोर्ट (लेवल 1)
आई.एस.सी.ओ. 20083512 इन्फॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी यूजर सपोर्ट टेक्नीशियंस
एन. आई. सी. 200862099अन्य सूचना तकनीक और कंप्यूटर तकनीक और कंप्यूटर सेवा गतिविधियाँ, एन.ई.सी.
क्यू.पी.रेफरेन्सSSC/ Q0101अभियंता तकनीकी सहायता (स्तर 1)
एन.एस.क्यु.एफ7NA
सन्दर्भ 
0http://www.nsdcindia.org/sites/default/files/files/qp-it-engineer-technical-support-level1.pdf
1

1 योग्यता पैक - अभियंता तकनीकी सहायता (स्तर 1) स्तर 5

2

http://www.siliconindia.com/shownews/The_health_hazards_of_IT_professionals-nid-67771-cid-29.html

3https://pursuite-production.s3.amazonaws.com/media/cms_page_media/447/Career_Guide_ITS_updated.pdf
4

http://www.payscale.com/research/IN/Job=Technical_Support_Engineer/Salary

5

5 "मानव संसाधन और आईटी और आईटीईएस उद्योग के क्षेत्र में कौशल आवश्यकताओं (2022)" एनएसडीसी द्वारा जारी

6

www.censusindia.gov.in

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