रिबन आदेश छोड़ें
मुख्य सामग्री को छोड़ें
SharePoint

जी हां आपको दोबारा से पंजीकरण करवाने की आवश्यकता है परंतु अपना प्रोफाइल पाने/फिर से चालू करने के लिए पोर्टल पर पंजीकरण करते समय आप अपनी रोजगार कार्यालय पंजीकरण संख्या का प्रयोग कर सकते हैं।

आप पोर्टल ( www.ncs.gov.in) पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं अथवा नजदीकी आदर्श आजीविका केंद्र अथवा साझा सेवा केंद्र पर जाकर पंजीकरण करवा सकते हैं। आप आवश्यक ब्यौरे प्रदान करवा कर कॉल सेन्टर एक्जीक्यूटिव से भी पंजीकरण कराने का अनुरोध कर सकते हैं।

नीचे दिए गए कदमों का अनुसरण करें:

  • यदि भाषा समर्थित है, तो सहायता हेतु सही एजेन्ट के पास अनुप्रेषित करें
  • फोन पर कॉलर्स सीवी बनाएं
  • यदि भाषा समर्थित नहीं है, तो कहें कि इस समय हमारे पास उस भाषा में सहायता नहीं है तथा असुविधा के लिए खेद है। सहायता के लिए किसी उस व्यक्ति को फिर से कॉल करने का सुझाव दें जो समर्थित भाषा बोलता हो।


कोई भी व्यक्ति एक सरल पंजीकरण प्रक्रिया के माध्यम से एनसीएस पोर्टल में प्रदान की गई सेवाएँ ले सकता हैः

  • आयु    : 14 वर्ष तथा उससे अधिक
  • अर्हता :  पंजीकरण हेतु कोई न्यूनतम अर्हता नहीं है।


किसी व्यक्ति को बुनियादी ब्यौरे जैसे नाम, जन्म तिथि ,अर्हताएं, ईमेल आईडी , दूरभाष नंबर तथा विशिष्ट पहचान दस्तावेज संख्या जैसे आधार कार्ड संख्या पैन कार्ड संख्या ड्राईवर लाईसेंस संख्या पासपोर्ट नरेगा कार्ड संख्या वोटर आईडी कार्ड संख्या आदि अवश्य भरने चाहिए।

नीचे दिए गए कदमों का अनुसरण कीजिएः

  • पूछें कि कितने प्रयास किए गए तथा त्रुटि को सीआरएम में नोट करें
  • त्रुटि के बारे में टीम नेतत्वकर्ता को सूचित करें
  • दूरभाष पर कॉलर की सहायता करें तथा कॉलर की ओर से आवश्यक ब्यौरे भरें।


ओटीपी एक बारगी पासवर्ड है। यह सुरक्षा कोड है जिसे आप अपने मोबाइल पर यह वैध करने के लिए कि प्रस्तुत किया गया मोबाइल नंबर आपका है प्राप्त करेंगे। आपको पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए इस कोड को डालने की आवश्यकता है।

ट्रेफिक के कारण विलंब हो सकता है जिसे हम अपनी सेवाओं में सुधार करने के लिए ठीक कर रहे है। प्रथम बार में विलंब की अवस्था में दूसरी बार ओटीपी पाने के लिए ओटीपी दोबारा भेजें पर भी क्लिक कर सकते हैं।
आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण हो जाने पर आपको अपने पंजीकृत मोबाइल संख्या पर 19 कैरेक्टरों वाली एनसीएस आईडी प्राप्त होगी। आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण हो जाने पर वही एनसीएस आईडी वेबपेज पर भी आएगी। यह एनसीएस पर आपके प्रोफाइल से जुड़ी विशिष्ट आईडी होगी।
सुरक्षा कारणों हेतु प्रोफाइल को बंद करने से पूर्व आपके पास पासवर्ड का अंदाजा लगाने के लिए 9 प्रयास होंगे। उस अवस्था में जब आप पासवर्ड का अंदाजा लगाने का प्रयास नहीं करना चाहते हैं तो आप सीधे ही लॉगिन बॉक्स में पासवर्ड (फॉरगॉट पासवर्ड) लिंक पर क्लिक कर सकते हैं तथा पासवर्ड को दोबारा से सेट कर सकते हैं।
पंजीकृत हो जाने के बाद आपको लॉगिन करने तथा स्क्रीन पर अपनी बायीं तरफ प्रोफाइल देखें/अद्यतन करें टैब पर क्लिक करने की आवश्यकता है। यह आपको उन वेब पृष्ठों पर ले जाएगा जहां आपको अपनी व्यक्तिगत सूचना शारीरिक विशेषताओं संपर्क हेतु पता शिक्षा एवं लिए गए प्रशिक्षणों कार्य अनुभव वरीयताओं एवं अधिकारिक संदर्भों के बारे में ब्यौरे देने की आवश्यकता होगी। प्रदान की गई ये विस्तृत सूचना आपके प्रोफाइल में सुधार करने तथा नियोक्ताओं को उनके संगठन हेतु सही अभ्यार्थियों की पहचान करने में सहायता करेगी।
आप अपने परिवार में किसी भी व्यक्ति के मोबाइल नंबर से पंजीकरण कर सकते हैं। प्रति मोबाइल नंबर 5 प्रयोगकर्ताओं तक अनुमेय हैं।
यह आपके आईडी प्रमाण जैसे आधार पैन कार्ड आदि के ब्यौरे भरने का क्षेत्र है।
पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए आईडी प्रमाण होना अनिवार्य है। कृपया अपने खण्ड स्तरीय अधिकारी से संपर्क करें अथवा नजदीकी आजीविका केंद्र/रोजगार कार्यालय में जाएं। कृपया संपर्क ब्यौरों के साथ 3 संदर्भ नाम प्रदान करें। हम सत्यापित कर लेंगे तथा वापस आपसे संपर्क करेंगे।
जी हां यह सुरक्षित एवं संरक्षित है। इसे प्राधिकृत पोर्टल प्रयोगकर्ताओं तथा डीजीईएंडटी के अलावा किसी तीसरे पक्ष के साथ साझा नहीं किया जाएगा।
एनसीएस पोर्टल पर रोजगार चाहने वाले के रूप में अपने को पंजीकृत करें। रोजगार खोजें (सर्च जॉब्स) बटन पर क्लिक करके तथा आवश्यक रोजगार हेतु अपनी वरीयताओं के ब्यौरे भरकर रोजगार की तलाश करें।
एनसीएस ने रोजगार तथा आजीविका-संबंधी सेवाएं प्रदान करने के क्षेत्र में कार्य कर रहे विभिन्न संस्थानों तथा संगठनों से भागीदारी की है। ये भागीदार संकलनकर्ता हैं तथा प्रयोगकर्ता हेतु वर्धमान रोजगार तलाश अनुभव हेतु एनसीएस पोर्टल पर रोजगार अवसर लाते हैं। भागीदारों द्वारा रोजगार की पहचान कम्पनी नाम क्षेत्र में वाक्यांश द्वारा सचालित द्वारा की जा सकती है। जबकि एनसीएस के माध्यम से रोजगार वे रोजगार हैं जो नियोक्ताओं द्वारा सीधे ही एनसीएस पोर्टल पर भेजे जाते हैं।
जब प्रयोगकर्त्ता किसी भी भागीदारों द्वारा रोजगार पर आवेदन बटन पर क्लिक करता है तो रोजगार चाहने वाला भागीदार की वेबसाइट के संदर्भ में रोजगार आवेदन की शेष प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए भागीदार की वेबसाइट पर कार्य करेगा।
स्क्रीन के बायें पैनल पर आवेदित रोजगार टैब उन सभी रोजगारों को सूचीबद्ध करेगा जिनके लिए प्रयोगकर्त्ता ने आदिनांक आवेदन किया है।
नहीं, पंजीकृत हो जाने पर, रोजगार चाहने वाले रोजगार नियुक्तियों, साक्षात्कार अनुसूचियों अथवा ईवेंट्स जैसे रोजगार मेलों तथा इसी प्रकार के कार्यों के बारे में एसएमएस तथा ई-मेल्स द्वारा केवल अधिसूचनाएं ही प्राप्त करेंगे। यदि आपने किसी रोजगार हेतु आवेदन किया है तथा नियोक्ता आपके प्रोफाइल को चुन लेता है, तो आपको अपने प्रोफाइल में अनुसूचित साक्षात्कार की अधिसूचना प्राप्त होगी। आप अपनी स्क्रीन के बायें पैनल पर ‘ मेरे साक्षात्कार’ टैब के तहत इन अधिसूचनाओं की जांच कर सकते हैं।
जिस नंबर के साथ आपने पोर्टल पर पंजीकरण किया है , उस नंबर पर आपको एसएमएस अलर्ट मिलेगा। हमसे वापस संपर्क कीजिए तथा हम आपको नियोक्ता के साथ जोड देंगे।
एनसीएस केवल रोजगार चाहने वालों हेतु रोजगार खोज की प्रक्रिया को सरल बना सकता है , कोई व्यक्ति पोस्ट किए गए रोजगार को देख सकता है तथा पोर्टल के माध्यम से इसके लिए आवेदन कर सकता है। एससीएस भर्ती प्रक्रिया में शामिल नहीं है जोकि संबंधित नियोक्ता द्वारा पोर्टल के माध्यम से की जाती है।
एनसीएस रोजगार चाहने वालों हेतु सरकारी रोजगार तलाश की प्रक्रिया को केवल सरल बना सकता है , कोई व्यक्ति रोजगार पोस्टिंग को देख सकता है तथा पोर्टल के माध्यम से इसके लिए आवेदन कर सकता है। एनसीएस भर्ती प्रक्रिया में शामिल नहीं है जो कि पोर्टल के माध्यम से संबंधित नियोक्ता द्वारा की जाती है। तथापि , आप, बायें पैनल पर ‘ रोजगार वरीयताएं ’ टैब के तहत अपनी वरीयताओं को सहेज सकते हैं। इससे आपको ऐसी रोजगार पोस्टिंग जो आपकी रोजगार वरीयताओं से मेल खाती है , के बारे में अलर्ट होने में सहायता मिलेगी।
एनसीएस रोजगार चाहने वालों हेतु केवल रोजगार तलाश की प्रक्रिया को केवल सरल बना सकता है , कोई व्यक्ति रोजगार पोस्टिंग को देख सकता है तथा पोर्टल के माध्यम से इसके लिए आवेदन कर सकता है। एनसीएस भर्ती प्रक्रिया में शामिल नहीं है जो कि पोर्टल के माध्यम से संबंधित नियोक्ता द्वारा की जाती है।,आप, बायें पैनल पर ‘ रोजगार वरीयताएं ’ टैब के तहत अपनी वरीयताओं को सहेज सकते हैं। इससे आपको ऐसी रोजगार पोस्टिंग , जो आपकी रोजगार वरीयताओं से मेल खाती है, के बारे में अलर्ट पाने में सहायता मिलेगी।
पोर्टल नियोक्ताओं को सहायता, पहुंच तथा अवसर मैपिंग प्रदान करता है। यह तो विभिन्न क्षेत्रों से रोजगारों के भंडार के साथ केवल एक ऐसा मंच है जिसका लक्ष्य रोजगार चाहने वालों हेतु रोजगार तलाश की प्रक्रिया को सरल बनाना है। एनसीएस भर्ती प्रक्रिया में शामिल नहीं है जो कि संबंधित नियोक्ता द्वारा की जाती है।
जी नहीं। आपको रोजगार पाने हेतु भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। उस अवस्था में जब आप सीएससी (साझा सेवा केंद्र) के माध्यम से प्रोफाइल प्रस्तुत कर रहे हैं, कुछ राज्यों में वे सेवा शुल्क वसूलते हैं। कृपया नोट करें कि डीजीईएंडटी अथवा पोर्टल, पोर्टल पर अपनी किसी कार्यात्मकता हेतु कुछ भी वसूल नहीं करता है।
एनसीएस पोर्टल रोजगार चाहने वालों को उनकी अपंगता के प्रकार तथा रोजगार वरीयताओं के अनुरूप रोजगार तलाश करने के कार्य को सरल बनाता है। नियोक्ता भी ऐसे पीडब्ल्यूडी अभ्यर्थियों के प्रकार का उल्लेख करते हुए रोजगार सूची पोस्ट कर सकते हैं जो उनके रोजगार प्रकार के सर्वाधिक उपयुक्त होगी। इसके अतिरिक्त, रोजगार चाहने वाले सभी आजीविका संबंधी वे मार्गदर्शन हेतु हमारे व्यावसायिक पुनर्वास केंद्रों (वीआरसीज) से भी संपर्क कर सकते हैं।
जी हां। हम आपको जितनी बार संभव हो उतनी बार अपने प्रोफाइल (जो आपके सीवी के रूप में कार्य करता है) को अद्यतन करने की संस्तुति करते हैं ताकि और अधिक संगत रोजगार मिलान अलर्ट/अधिसूचनाएं प्राप्त हो सकें।
रोजगार पाने हेतु कोई न्यूनतम – अधिकतम अवधि नहीं है। यह आपके प्रोफाइल तथा आपके द्वारा भरी गई सूचना तथा पोर्टल पर रोजगार उपलब्धता पर निर्भर करता है।
जी हां, आप कर सकते हैं। आप स्थान-आधारित रोजगार तलाश प्रांरभ कर सकते हैं, जो आपके पसंदीदा स्थान में सभी संगत रोजगार पोस्टिंगों की सूची प्रदान करेगी।
जी हां। आप कर सकते है। आपको पोर्टल पर रोजगार तलाश करते समय तदनुरूप ब्यौरे भरने की आवश्यकता होगी।
आप इवेंट्स सेक्शन में खोज करके यथानिर्धारित रोजगार मेलों हेतु खोज कर सकते हैं तथा इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
जी हां। सभी प्रमुख क्षेत्रों को शामिल करते हुए आजीविका सूचना की विस्तृत सूची एनसीएस पोर्टल पर ‘आजीविका सूचना’ टैब के अंतर्गत देखी जा सकती है। आप एनसीएस पोर्टल पर परामर्शदाताओं के लिए भी तलाश कर सकते हैं तथा स्लाटों की उपलब्धता के आधार पर भेंट निर्धारित कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से,आप अपने संबंधित राज्य/शहर/नगर में आजीविका केंद्रों (सीसीज) में जा सकते हैं अथवा अपने स्थान के नजदीक उपलब्ध आजीविका परामर्श सत्रों को जानने के लिए टोल फ्री कॉल सेंटर पर कॉल कर सकते हैं। अपने क्षेत्र के नजदीक आजीविका केंद्र का पता जानने के लिए आप हमारे पोर्टल www.ncs.gov.in जा सकते हैं।
यह निर्भर करता है। आप आजीविका सूचना मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं। तथापि,परामर्शदाताओं द्वारा आयोजित कुछ आजीविका मार्गदर्शन सत्र/कार्यशालाएं संदेय अथवा निशुल्क दोनों हो सकती हैं। हम नामांकन से पहले परामर्शदाताओं से पूछने की संस्तुति करते हैं।
भेंट कर समय लेने के उपरांत आप इसे बायें पैनल पर ‘मेरी भेटें’ (माई अपॉइमेंट्स) टैब में देख सकते है। आप इसके लिए संगत कारण देकर भी इस टैब के माध्यम से निर्धारित भेंट को रद्द कर सकते हैं।
पंजीकृत हो जाने पर,आप भूगोल अथवा रुचि के क्षेत्रों के आधार पर कौशल प्रदाताओं की सूची देख सकते हैं।
जी हां। प्रमाणीकरण पाठ्यक्रम कौशल प्रशिक्षण भागीदारों के माध्यम से प्रस्तुत किए जाते हैं। कृपया अपने ऑनलाइन डैशबोर्ड (पोर्टल पर पोस्ट लॉगिन एरिया) से आवेदन करें अथवा और अधिक जानकारी के लिए अपने नजदीकी आजीविका केंद्र से संपर्क करें।
जी हां। आप दोस्तों को पोर्टल पर पंजीकरण करने तथा एनसीएस पोर्टल द्वारा प्रस्तुत आजीविका-सेवाओं का लाभ उठाने के लिए भेज तथा प्रोत्साहित कर सकते हैं।
आजीविका केंद्र,परामर्श, ईवेंट्स (रोजगार मेले, आदि) कार्यों को करने के लिए उपलब्ध सही अवसंरचना तथा संपर्कों के साथ आजीविका-संबंधी सेवाओं का एक केंद्र है। यह मुख्यतः विभिन्न हितधारकों के ऑनलाइन तथा ऑफलाइन पंजीकरण, रोजगार मेले जैसे ईवेंट्स आयोजित करने तथा रोजगार चाहने वालों को आजीविका परामर्श प्रदान करने में कार्यरत है। इस संपूर्ण प्रक्रिया को सरल बनाने तथा देश के प्रत्येक कोने में प्रत्येक व्यक्ति के लिए उपलब्ध करने हेतु पोर्टल विकसित किया गया है।
आजीविका केंद्र बेहतर अवसंरचना तथा संपर्कों के साथ रोजगार कार्यालय का डिजिटल प्रारूप है। आधुनिक आईटी अवसंरचना तथा युवा पेशेवरों की नियुक्ति इन केंद्रों को रोजगार कार्यालयों से भिन्न बनाती है।
आजीविका केंद्र पंजीकरण प्रक्रिया को सरल बनाता है तथा आजीविका मार्गदर्शन, परामर्श तथा उपलब्ध प्रशिक्षण सुविधाओं पर सूचना जैसी सुविधाएं भी प्रदान करता है। एनसीएस-संबंधी किसी भी पूछताछ के लिए कोई व्यक्ति ब्यौरे के लिए नजदीकी आजीविका केंद्र में जा सकता है।
आजीविका केंद्र रोजगार मेलों को सुगम बनाता है तथा साथ ही इन्हें आयोजित करता है। आजीविका केंद्रों द्वारा अथवा किसी अन्य संगठन द्वारा आयोजित रोजगार मेलों की सूचना पोर्टल पर उपलब्ध है।
जी हां,पोर्टल के पंजीकृत प्रयोगकर्ता के रूप में,आप रोजगार मेलों में जा सकते हैं। आपको रोजगार मेले में भाग लेने के लिए रोजगार मेले हेतु पंजीकरण कराने की आवश्यकता है। पोर्टल पर केवल प्रोफाइल होना ही आपको रोजगार मेले हेतु स्वतः ही पंजीकृत नहीं करता है। हम आपको स्क्रीन के बायें पैनल पर ईवेंट्स नामक टैब के तहत बार-बार पोर्टल पर जाने तथा रोजगार मेले चेक करने की संस्तुति करते हैं।
जी नहीं, राष्ट्रीय आजीविका सेवाएं रोजगार चाहने वालों हेतु निःशुल्क है।

कोई व्यक्ति निचले पैनल पर 'शिकायत/फीडबैक' पर क्लिक कर सकता है तथा नीचे दिए गए कदमों का अनुसरण कर सकता है

  • मामला प्रकार चुनें
  • मामला श्रेणी चुनें
  • मामला उप श्रेणी को चुनें
  • वर्णन डालें
  • इमेज में दिखाए गए सुरक्षा कोड को डालें
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें।

आप पंजीकरण करवाने के लिए पोर्टल www.ncs.gov.in या निकटवर्ती मॉडल करियर केन्द्र में जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं। आप अपेक्षित ब्यौरा देकर स्वयं को पंजीकृत करने हेतु कॉल सेन्टर के कार्यकारी को भी अनुरोध कर सकते हैं।
वैध पैन/लिन/एमसीए/एमएसएमई/अन्य पंजीकरण आईडी वाली कोई भी कम्पनी/संगठन नियोक्ता के रूप में पंजीकरण करवा सकते हैं। इसके अलावा , किसी अन्य अधिनियम के अन्तर्गत पंजीकरण वाली कंपनियां इसका उल्लेख कर सकती हैं और अपने संगठन को पंजीकृत करवा सकती हैं।
जी हाँ , आप अपने व्यक्तिगत अनन्य पहचान के ब्यौरे के साथ अपने संगठन के लिए वैध पैन/लिन/एमसीए/एमएसएमई/अन्य पंजीकरण पहचान-पत्र का उपयोग करते हुए ऐसा कर सकते हैं।

व्यक्ति विशेष को संगठन और उस व्यक्ति का मूल ब्यौरा देना होगा जो संगठन का पंजीकरण करवा रहा हो। इसमें अपेक्षित है –

  • संगठन का ब्यौरा – इसमें संगठन का नाम, पंजीकरण संख्या, संगठन प्रोफाइल पर सार रूप में विवरण, पंजीकृत कार्यालय पता, कम्पनी ई-मेल आईडी, दूरभाष संख्या और संगठन की पैन कार्ड संख्या शामिल है।
  • पंजीकरण करवाने वाले व्यक्ति का स्वयं का ब्यौरा – इसमें नाम, आधार कार्ड संख्या या पैन कार्ड संख्या जैसे अनन्य पहचान संबंधी दस्तावेज, जन्म तिथि, ई-मेल आईडी और उक्त संगठन में पदनाम शामिल हैं।

ओटीपी एकबारगी पासवर्ड है। यह एक ऐसा सुरक्षा कोड है जो इसकी पुष्टि करने के लिए आपके मोबाइल पर प्राप्त होगा कि दर्ज किया गया मोबाईल नम्बर आपका है। पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको इस कोड को दर्ज करने की आवश्यकता होती है।

पोर्टल पर अधिक ट्रेफिक होने के कारण विलम्ब हो सकता है। प्रथम बार में विलम्ब होने के मामले में दूसरी बार ओटीपी प्राप्त करने के लिए कोई व्यक्ति  ‘ओटीपी फिर से भेजें(री-सेंड ओटीपी) पर कोई भी क्लिक कर सकता है।
आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने पर आपके पंजीकृत मोबाइल पर आपको 19 कैरेक्टरों की एनसीएस आईडी प्राप्त होगी। इसके अतिरिक्त, आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद वेब पेज पर वही एनसीएस आईडी दिखाई पड़ेगी। यह एनसीएस पर आपकी प्रोफाइल से संबद्ध अनन्य आईडी होगी।
सुरक्षा कारणों से प्रोफाइल को बंद करने से पहले पासवर्ड का अनुमान लगाने के लिए आपके पास 9 प्रयास होते हैं। यदि आप पासवर्ड का अनुमान नहीं लगाना चाहते, तो आप लॉगिन बाक्स में लिंक में जाकर प्रत्यक्ष तौर पर ‘क्या पासवर्ड भूल गए हैं?’ (फारगेट पासवर्ड ?)पर क्लिक कर सकते हैं तथा पासवर्ड री-सेट कर सकते हैं।
जी हाँ, आप एकल नियोक्ता के प्रोफाइल से और अधिक उपयोगकर्ताओं को जोड़ सकते हैं। प्राथमिक उपयोगकर्ता (जिसने जो प्रोफाइल पंजीकृत करवाय हो) को प्रोफाइल में और अधिक उपयोगकर्ताओं को जोड़ने के प्रयोजन से नियोक्ता के डैशबोर्ड के बाएं पैनल पर उपयोगकर्ता प्रबंधन' (यूजर मैनेजमेंट) टैब तक पहुंच बनानी होगी।
कोई व्यक्ति 3 उपयोगकर्ता प्रति प्रोफाइल सम्मिलित कर सकता है। व्यक्ति विशेष नियोक्ता के डैशबोर्ड के बाएं पैनल पर उपयोगकर्ता प्रबंधन (यूजर मैनेजमेंट) टैब पर क्लिक कर सकता है और भूमिकाएं चुनें(सेलेक्ट रोल्स) के अन्तर्गत अतिरिक्त उपयोगकर्ता के लिए समुचित भूमिका का चयन कर सकता है। आपके द्वारा उपयोगकर्ता जोड़ें (एड यूजर) पर क्लिक करने पर यह आपको एक ऐसी स्क्रीन पर ले जाएगी जहाँ व्यक्ति से प्रक्रिया पूरी करने के लिए उपयोगकर्ता (उसी प्रकार जिस तरह प्राथमिक उपयोगकर्ता ने पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान भरा था) का व्यक्तिगत ब्यौरा भरा जाना अपेक्षित होगा। उपयोगकर्ता के प्रत्यय पत्रों के सत्यापित हो जाने पर वह नियोक्ता के प्रोफाइल को प्रबंधित कर सकेगा/सकेगी।
एनसीएस पोर्टल नियोक्ताओं के प्रोफाइल को प्रबंधित करने वाले उपयोगकर्ताओं को तीन प्रकार की प्राधिकरण भूमिकाएं प्रदान करता है जिसमें प्रथम स्वामी,दूसरा प्रशासन और तीसरा सदस्य है। आप उपयोगकर्ता प्रबंधन डिस्पले स्क्रीन (यूजर प्रबंधन प्रदर्शन स्क्रीन) में उपयोगकर्ता के नाम के अनुरूप भूमिकाओं का प्रबंधन करें (मैनेज रोल्स) पर क्लिक करके उपर्युक्त भूमिकाओं में से एक भूमिका इन नए जोड़े गए उपयोगकर्ता को सौंप सकते हैं।
जी हाँ, एनसीएस आपको ' उपयोगकर्ता प्रबंधन डिस्पले स्क्रीन ' (यूजर प्रबंधन प्रदर्शन स्क्रीन) में उपयोगकर्ता के नाम के अनुरूप 'उपयोगकर्ता का प्रबंधन करें' (मैनेज यूजर) टैब पर क्लिक करके उपयोगकर्ता को निष्क्रिय करने की गुंजाईश देता है।
जी हाँ,आप ऐसे अभ्यर्थियों की सेवाएं ले सकते हैं जिन्होंने पोर्टल के माध्यम से आपकी जॉब पोस्टिंग के लिए आवेदन किया है।
जी हाँ,रोजगार चाहने वालों के प्रोफाइल पैन एवं आधार सत्यापित किए जाते हैं।
जी नहीं, आप केवल ऐसे लघु सूची बनाए गए ऐसे अभ्यर्थियों को साक्षात्कार-पत्र भेज सकते हैं जिन्होंने आपकी जॉब पोस्टिंग के लिए आवेदन किया है।
जी हाँ, आप कर सकते हैं परन्तु आपको पहले एक नियोक्ता के रूप में पंजीकृत होना चाहिए। इसके बाद आप विभिन्न क्रियाकलापों का निष्पादन करने के लिए पोर्टल पर नियोक्ता के डैशबोर्ड का उपयोग कर सकेंगे। आप जॉब पोस्ट कर सकेंगे और कथित जॉब पोस्टिंग हेतु इच्छुक अभ्यर्थियों के पूर्ण प्रोफाइलों को देख सकेंगे। आप अभ्यर्थियों की लघु सूची भी बना सकते हैं और उन्हें साक्षात्कार संबंधी पत्र भेज सकते हैं।
जी हाँ, आप कर सकते हो परन्तु आपको सर्वप्रथम पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा/इसके बाद आप पोस्ट लॉगिन नियोक्ता डेशबोर्ड का उपयोग कर सकेंगे और पोर्टल पर रिक्तियाँ पोस्ट करने हेतु बाएं पैनल पर 'नया रोजगार पोस्ट करें' (पोस्ट न्यू जॉब) टैब का उपयोग कर सकेंगे।
जी हाँ, पंजीकृत होने के बाद आप पोस्ट लॉगिन नियोक्ता डैशबोर्ड तक पहुंच बना सकते है और एनसीएस पोर्टल पर उपलब्ध मानक जॉब पोस्टिंग प्रारूप/फार्म देखने के लिए अपने बाएं पैनल पर'नया रोजगार पोस्ट करें' (पोस्ट न्यू जॉब) का प्रयोग कर सकते हो।
जी हाँ, पंजीकृत होने के बाद आप पोस्ट लॉगिन नियोक्ता के डैशबोर्ड तक पहुंच बना सकते हैं और अपने बाएं पैनल पर 'नया रोजगार पोस्ट करें' (पोस्ट न्यू जॉब) का उपयोग कर सकते हैं। पंजीकृत नियोक्ता जॉब पोस्ट कर उन्हें ऐसे प्रारूपों के रूप में सहेज सकते हैं जिन्हें नियोक्ता की आवश्यकताओं के अनुसार बाद में लाइव बनाया जा सकता है।
जी नहीं, आप केवल उन रोजगारों को सम्पादित कर सकते हैं जिन्हें अभी प्रकाशित किया जाना है। तथापि, आप प्रकाशित हुई रोजगार पोस्टिंग की समय-सीमा को ही बढ़ा सकते हैं।
भावी रोजगार वे रोजगार पोस्टिंग हैं जिन्हें नियोक्ता की भावी अपेक्षाओं के अनुसार आने वाली विशेष तारीख पर लाइव बनाया जा सकता है।
जी हाँ, परन्तु आपको पृथक प्रोफाइल नहीं बनाने होंगे, आप एक प्रोफाइल के जरिए बहु-भूमिकाएं रख सकते हैं। आपको इसके लिए शिकायत/फीडबैक टैब के जरिए एक टिकट उत्पन्न करते हुए  अनुरोध भेजना पड़ेगा।
जी हाँ, आप पोर्टल के जरिए लघु सूची बनाए गए अभ्यर्थियों के साथ उन्हें उनके साक्षात्कार-पत्र के बारे में एक अधिसूचना भेजकर सम्पर्क कर सकते हैं। आप इन पत्रों में लघु सूची बनाए गए अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के तरीके, साक्षात्कार की तारीख और साक्षात्कार के स्थान संबंधी सूचना भी भेज सकते हैं। इसके अलावा,आप लघु सूची बनाए गए अभ्यर्थियों के साथ सीधे ही उनकी पंजीकृत ई-मेल आईडी या उनके प्रोफाइल में उल्लिखित दूरभाष से सम्पर्क कर सकते हो।
जी हाँ, आप पोर्टल पर अपनी पंजीकृत ई-मेल आई डी पर रोजगार मेलों के आजीविका केन्द्रों द्वारा अलर्टों/अधिसूचनाओं/आमंत्रण-पत्रों को प्राप्त करेंगे। आप अपनी स्क्रीन के बायें पैनल पर"समारोह" (इवेन्ट्स) टैब के अन्तर्गत समस्त देश में होने वाले रोजगार मेलों की सूची भी देख सकते हैं तदुपरान्त जहाँ आप आजीविका केन्द्रों में भाग लेने हेतु अनुरोध प्रस्तुत कर सकते हैं।
जी नहीं, आजीविका केन्द्रों द्वारा आयोजित किसी भी रोजगार मेले या आयोजन में भाग लेना निःशुल्क होगा।
जी नहीं, आप रोजगार मेला आयोजित नहीं कर सकते हैं,केवल आजीविका केन्द्र ही वर्तमान में रोजगार मेला आयोजित करने के लिए प्राधिकृत है। आप आजीविका केन्द्रों से प्राप्त आमंत्रण पत्रों के आधार पर रोजगार मेलों में संबद्ध नियोक्ताओं के साथ भाग ले सकते हैं।
जी हाँ, परन्तु केवल तभी जब आप पोर्टल पर कोई रोजगार पोस्ट करें। खोज (सर्च) क्षेत्र में अपेक्षित मापदंड दर्ज करें और खोज बटन पर क्लिक करें। आप पोर्टल पर उपयुक्त अभ्यर्थियों के प्रोफाइल देखने के लिए जॉब पोस्टिंग मानदण्ड तक भी पहुंच बना सकते हैं।
जी हां। आप सेलेक्ट किए गए प्रोफाइल्स को डाउनलोड करने में समर्थ हो जाएंगे।
जी हां। आप कर सकते हैं। उन्हें छांटने के बाद आप इन अभ्यार्थियों को साक्षात्कार आमंत्रण भेज सकते हैं अथवा पंजीकृत ईमेल आईडीज अथवा दूरभाष नबरों पर भी उनसे संपर्क कर सकते हैं।
जी हां। आप कर सकते हैं। जिन साक्षात्कार आमंत्रणों जिन्हें आप एक ही बार में भेज सकते हैं, की संख्या पर कोई ऊपरी सीमा नहीं है।
यह पूर्णतया नियोक्ता तथा रोजगार चाहने वाले की भुगतान करने की इच्छा पर है। एनसीएस इन मामलों में हस्तक्षेप नहीं करेगी।
पोर्टल ऐसे व्यवहारों को प्रोत्साहित नहीं करता है। आपको सख्ती से भारतीय श्रमिक कानूनों का पालन करना होगा। कुछ असाधारण मामलों तथा रोजगार के प्रोफाइल में, यह पूर्णतया नियोक्ता तथा रोजगार चाहने वाले की भुगतान करने की इच्छा पर है।
पोस्ट की गई प्रत्येक रोजगार पोस्टिंग 2 माह के भीतर समाप्त हो जाती है। इसलिए ,कृपया सुनिश्चित कर लें कि जब तक आप चाहें, तब तक पोर्टल पर इसे सक्रिय रखने के लिए अद्यतन/पुनः पोस्ट करें।
स्थानीय सेवा प्रदात्ता वह व्यक्ति है जो आपके स्थानीय क्षेत्र में नलसाजी, ड्राईविंग, बढ़ईगिरी आदि जैसी सेवाएं प्रदान करता है। स्थानीय सेवा प्रदाता परिवारों तथा अन्य पोर्टल प्रयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं।
आप अपने स्थानीय क्षेत्र में स्थानीय सेवा प्रदाताओं से जुड़कर ड्राईविंग, नलसाजी, बढ़ईगिरी, आदि जैसी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।
जी हां। आपको सेवा का लाभ उठाने के लिए पोर्टल का पंजीकृत प्रयोगकर्ता होने की आवश्यकता है।
जी हां। आप प्रदान किए गए पाठ्यक्रमों के आधार पर तथा स्थान वार पंजीकृत कौशल प्रदात्ताओं की सूची देख सकते है। 
आजीविका केंद्र सही अवसंरचना की उपलब्धता तथा परामर्श, ईवेंट्स (रोजगार मेलों, आदि) को आयोजित करने के लिए उपलब्ध संपर्कों के साथ सभी आजीविका-संबंधी सेवाएं प्रदान करने हेतु मंच का कार्य करता है। यह मुख्यतः विभिन्न पणधारकों, रोजगार मेलों जैसे ईवेंट्स आयोजित करने तथा रोजगार चाहने वालों को आजीविका परामर्श प्रदान करने के लिए ऑनलाइन तथा ऑफलाइन पंजीकरण के कार्य में लगा है।
 
 
आप घनिष्ठता से आजीविका केंद्रों के साथ कार्य कर सकते हैं तथा रोजगार मेलों/आजीविका परामर्श ईवेंट्स में भाग ले सकते है। आप प्रभावी रोजगार पोस्टिंग तथा कौशल मैपिंग के लिए आजीविका केंद्रों में आजीविका परामर्शदाताओं के साथ भी जुड़ सकते हैं। अपने क्षेत्र के नजदीक के आजीविका केंद्र का पता तथा संपर्क ब्यौरे पाने के लिए, सभी आवश्यक सूचना पाने के लिए कृपया पोर्टल (www.ncs.gov.in) पर जाएं तथा सर्च टैब पर क्लिक करें तथा ‘आजीविका केंद्र ढूंढ़ें’चुनें।
यह परामर्शयोग्य है कि सभी समीचीन सूचना के साथ अपने अकाऊंट को चालू रखें।

आप पोर्टल के फुटर भाग पर 'शिकायत/फीडबैंक' पर क्लिक कर सकते हैं तथा नीचे दिए गए कदमों का अनुसरण करें:

  • मामला प्रकार चुनें
  • मामला श्रेणी चुनें
  • मामला उप श्रेणी चुनें
  • वर्णन डालें
  • इमेज में दिखाए गए सुरक्षा कोड को डालें
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें।

आप अपनी पोस्ट लॉगिन डैशबोर्ड स्क्रीन के बायें पैनल पर मामले ’'टैब के अंतर्गत आपके द्वारा उठाई गई शिकायतों/फीडबैक के सभी मामले देख सकते हैं। यह आपको सूचना जैसे स्थिति, मामला आईडी, मामला श्रेणी, मामला पंजीकरण दिनांक, समाधान तथा समाधान की तिथि के साथ आपके मामलों की सूची आपको देगा।
नियोक्ताओं की ओर से रोजगार चाहने वालों की सेवाएं लेने वाली नियोजन/स्टाफिंग (लोचशील/स्थाई/अस्थाई)/विदेशी नियोजन एजेंसियां नियोजनकर्ता संगठन की श्रेणी के तहत आती हैं। नियोजनकर्ता संगठन अपनी आवश्यकता के लिए भी अभ्यर्थियों को सेवाएं ले सकता है। एनसीएस के साथ साझेदारी में रुचि रखने वाले निजी रोजगार पोर्टल नियोजनकर्ता संगठन के रूप में पंजीकरण करवाएंगे।
आप पंजीकरण करवाने के लिए पोर्टल www.ncs.gov.in या निकटवर्ती मॉडल करियर केन्द्र में जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं। आप अपेक्षित ब्यौरा देकर स्वयं को पंजीकृत करने हेतु कॉल सेन्टर के कार्यकारी को भी अनुरोध कर सकते हैं।
मौजूदा पीओ खाता अनुमोदन नीति के अनुसार, केवल आईएसएफ पंजीकृत नियोजनकर्ता संगठन एनसीएस पर नियोजन कार्यकलापों को शुरू करने के लिए अनुमोदित हो रहे हैं। इसका यह अर्थ नहीं है कि आपके लिए एनसीएस का हिस्सा बनने के लिए आईएसएफ की सदस्यता लेना अनिवार्य रूप से आवश्यक है। डीजीई एनसीएस पोर्टल पर पीओ परिचय के लिए व्यापक दिशा-निर्देश को विकसित करने पर काम कर रहा है। दिशानिर्देशों को अंतिम रूप दिए जाने के समय तक, आपसे नियोक्ता के रूप में पंजीकरण कराने  हेतु अनुरोध है। कृपया एक नियोक्ता के रूप में पंजीकरण कराते समय इस क्षेत्र के रूप में ‘अन्य सेवा गतिविधियां’ (रोजगार तथा नियोजन एजेंसियों सहित) का चयन करना याद रखें। इसी प्रकार कोई नया रोजगार पोस्ट करते समय उस नियोक्ता के नाम का उल्लेख करना अनिवार्य है, जिसके बारे में आप 'रोजगार विवरण’ क्षेत्र में रोजगार पोस्ट कर रहे हैं।​
  • व्यक्ति विशेष को संगठन और उस व्यक्ति का मूल ब्यौरा देना होगा जो संगठन का पंजीकरण करवा रहा हो। इसमें अपेक्षित है –

    • संगठन का ब्यौरा – इसमें संगठन का नाम, पंजीकरण संख्या (वैध सरकारी/एलआईएन/आईएसएफ/एमओआईए/अन्य पंजीकरण आईजी), संगठन प्रोफाइल पर सार रूप में विवरण, पंजीकृत कार्यालय पता, कम्पनी ई-मेल आईडी, दूरभाष संख्या और संगठन की पैन कार्ड संख्या शामिल है।
    • पंजीकरण करवाने वाले व्यक्ति का स्वयं का ब्यौरा – इसमें नाम, आधार कार्ड संख्या या पैन कार्ड संख्या जैसे अनन्य पहचान संबंधी दस्तावेज, जन्म तिथि, ई-मेल आईडी और उक्त संगठन में पदनाम शामिल हैं।​
ओटीपी एक बारगी पासवर्ड है। यह सुरक्षा कोड है जिसे आप अपने मोबाइल पर, यह वैध करने के लिए कि प्रस्तुत किया गया मोबाइल नंबर आपका है, प्राप्त करेंगे। आपको पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए इस कोड को डालने की आवश्यकता है।​
पोर्टल पर अधिक ट्रेफिक के कारण विलंब हो सकता है। प्रथम बार में विलंब की अवस्था में दूसरी बार ओटीपी पाने के लिए 'ओटीपी दोबारा भेजें' पर भी क्लिक कर सकते हैं।​
आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण हो जाने पर आपको अपने पंजीकृत मोबाइल संख्या पर 19 कैरेक्टरों वाली एनसीएस आईडी प्राप्त होगी। आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण हो जाने पर वही एनसीएस आईडी वेबपेज पर भी आएगी। यह एनसीएस पर आपके प्रोफाइल से जुड़ी विशिष्ट आईडी होगी।​
सुरक्षा कारणों हेतु प्रोफाइल को बंद करने से पूर्व आपके पास पासवर्ड का अंदाजा लगाने के लिए 9 प्रयास होंगे। उस अवस्था में, जब आप पासवर्ड का अंदाजा लगाने का प्रयास नहीं करना चाहते हैं तो आप लॉगिन बॉक्स में सीधे ही "पासवर्ड  भूल गए" (फॉरगॉट पासवर्ड)  लिंक पर क्लिक कर सकते हैं तथा पासवर्ड को दोबारा से सेट कर सकते हैं।​
जी हाँ, आप एकल नियोक्ता संगठन के प्रोफाइल से और अधिक उपयोगकर्ताओं को जोड़ सकते हैं। प्राथमिक उपयोगकर्ता (जिसने प्रोफाइल पंजीकृत करवाया हो) को प्रोफाइल में और अधिक उपयोगकर्ताओं को जोड़ने के प्रयोजन से नियोक्ता के डैशबोर्ड के बाएं पैनल पर 'उपयोगकर्ता प्रबंधन' (यूजर मैनेजमेंट)  टैब तक पहुंच बनानी होगी।​
कोई व्यक्ति 3 उपयोगकर्ता प्रति प्रोफाइल सम्मिलित कर सकता है। व्यक्ति विशेष नियोक्ता संगठन के डैशबोर्ड के बाएं पैनल पर 'उपयोगकर्ता प्रबंधन' (यूजर मैनेजमेंट) टैब पर क्लिक कर सकता है और 'भूमिकाएं चुनें' (सेलेक्ट रोल्स) के अन्तर्गत अतिरिक्त उपयोगकर्ता के लिए समुचित भूमिका का चयन कर सकता है। आपके द्वारा 'उपयोगकर्ता जोड़ें' (एड यूजर) पर क्लिक करने पर यह आपको एक ऐसी स्क्रीन पर ले जाएगी जहाँ व्यक्ति से प्रक्रिया पूरी करने के लिए उपयोगकर्ता (उसी प्रकार जिस तरह प्राथमिक उपयोगकर्ता ने पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान भरा था) का व्यक्तिगत ब्यौरा भरा जाना अपेक्षित होगा। उपयोगकर्ता के प्रत्यय पत्रों के सत्यापित हो जाने पर वह नियोक्ता के प्रोफाइल को प्रबंधित कर सकेगा/सकेगी।​
एनसीएस पोर्टल नियोक्ता संगठन के प्रोफाइल को प्रबंधित करने वाले उपयोगकर्ताओं को तीन प्रकार की प्राधिकरण भूमिकाएं प्रदान करता है जिसमें प्रथम स्वामी, दूसरा प्रशासन और तीसरा सदस्य है। आप 'उपयोगकर्ता प्रबंधन डिस्पले स्क्रीन' (यूजर प्रबंधन प्रदर्शन स्क्रीन) में उपयोगकर्ता के नाम के अनुरूप 'भूमिकाओं का प्रबंधन करें' (मैनेज रोल्स) पर क्लिक करके उपर्युक्त भूमिकाओं में से एक भूमिका इन नए जोड़े गए उपयोगकर्ता को सौंप सकते हैं।​
जी हाँ, एनसीएस आपको 'उपयोगकर्ता प्रबंधन डिस्पले स्क्रीन' (यूजर प्रबंधन प्रदर्शन स्क्रीन) में उपयोगकर्ता के नाम के अनुरूप 'उपयोगकर्ता का प्रबंधन करें' (मैनेज यूजर) टैब पर क्लिक करके उपयोगकर्ता को निष्क्रिय करने की गुंजाईश देता है।​
जी हाँ, आप ऐसे अभ्यर्थियों की सेवाएं ले सकते हैं जिन्होंने पोर्टल के माध्यम से आपकी जॉब पोस्टिंग के लिए आवेदन किया है।​
जी हाँ, रोजगार चाहने वालों के प्रोफाइल पैन एवं आधार सत्यापित किए जाते हैं।​
जी नहीं, आप केवल ऐसे लघु सूची बनाए गए ऐसे अभ्यर्थियों को साक्षात्कार-पत्र भेज सकते हैं जिन्होंने आपकी जॉब पोस्टिंग के लिए आवेदन किया है।​
जी हाँ, आप कर सकते हैं परन्तु आपको पहले एक नियोजन संगठन के रूप में पोर्टल पर पंजीकरण कराना चाहिए। तदुपरान्त आप विभिन्न क्रिया-कलापों का निष्पादन करने हेतु पोर्टल पर नियोजन संगठन का डैशबोर्ड उपयोग कर सकेंगे। आप रोजगारों को पोस्ट कर सकेंगे और कथित रोजगार पोस्टिंग के लिए इच्छुक अभ्यर्थियों का पूरा प्रोफाइल देख सकेंगे। आप अभ्यर्थियों की लघु सूची भी तैयार कर सकते हैं और उन्हें साक्षात्कार-पत्र भेज सकते हैं।​
जी हाँ, आप कर सकते हैं परन्तु आपको पहले पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा। तदुपरान्त आप पोस्ट लॉगिन नियोजन संगठन डैशबोर्ड का उपयोग कर सकेंगे और पोर्टल पर रिक्तियों को पोस्ट करने हेतु बायीं ओर के पैनल पर 'नया रोजगार पोस्ट करें' (पोस्ट न्यू जॉब) टैब का उपयोग कर सकते हैं।​
जी हां, आप यथावांछित नियोक्ताओं की ओर से रोजगार पोस्ट कर सकते हैं।​
जी हाँ, पंजीकृत हो जाने के बाद, आप पोस्ट लॉगिन नियोजन संगठन डैशबोर्ड तक पहुंच बना सकते हैं और एनसीएस पोर्टल पर उपलब्ध मानक रोजगार पोस्टिंग के प्रारूप/फार्म देखने के लिए अपने बायें पैनल पर 'नया रोजगार पोस्ट करें' (पोस्ट न्यू जॉब) का उपयोग कर सकते हो।​
जी हाँ, पंजीकृत हो जाने के बाद आप पोस्ट लॉगिन नियोजन संगठन के डैशबोर्ड तक पहुंच बना सकते हैं और अपने बायें पैनल पर 'नया रोजगार पोस्ट करें' (पोस्ट न्यू जॉब) टैब का उपयोग कर सकते हैं। आप रोजगारों को पोस्ट करके उन्हें ड्राफ्टों के रूप में सहेज सकते हैं जिन्हें नियोक्ताओं की अपेक्षाओं के अनुसार बाद में लाइव बनाया जा सकता है।​
जी नहीं, आप केवल उन रोजगारों को सम्पादित कर सकते हैं जिन्हें अभी प्रकाशित किया जाना है। तथापि, आप प्रकाशित हुई रोजगार पोस्टिंग की समय-सीमा को ही बढ़ा सकते हैं।
भावी रोजगार वे रोजगार पोस्टिंग हैं जिन्हें नियोक्ता की भावी अपेक्षाओं के अनुसार आने वाली विशेष तारीख पर लाइव बनाया जा सकता है।​
जी हाँ, परन्तु आपको पृथक प्रोफाइल नहीं बनाने होंगे, आप एक प्रोफाइल के जरिए बहु-भूमिकाएं रख सकते हैं। आपको इसके लिए शिकायत/फीडबैक टैब के जरिए एक टिकट उत्पन्न करते हुए  अनुरोध भेजना पड़ेगा।​
जी हाँ, आप पोर्टल के जरिए लघु सूची बनाए गए अभ्यर्थियों के साथ उन्हें उनके साक्षात्कार-पत्र के बारे में एक अधिसूचना भेजकर सम्पर्क कर सकते हैं। आप इन पत्रों में लघु सूची बनाए गए अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के तरीके, साक्षात्कार की तारीख और साक्षात्कार के स्थान संबंधी सूचना भी भेज सकते हैं। इसके अलावा, आप लघु सूची बनाए गए अभ्यर्थियों के साथ सीधे ही उनकी पंजीकृत ई-मेल आईडी या उनके प्रोफाइल में उल्लिखित दूरभाष से सम्पर्क कर सकते हैं।​
जी हाँ, आप पोर्टल पर अपनी पंजीकृत ई-मेल आई डी पर रोजगार मेलों के आजीविका केन्द्रों द्वारा अलर्टों/अधिसूचनाओं/आमंत्रण-पत्रों को प्राप्त करेंगे। आप अपनी स्क्रीन के बायें पैनल पर समारोह (इवेन्ट्स) टैब के अन्तर्गत समस्त देश में होने वाले रोजगार मेलों की सूची भी देख सकते हैं तदुपरान्त जहाँ आप आजीविका केन्द्रों में भाग लेने हेतु अनुरोध प्रस्तुत कर सकते हैं।​
जी नहीं, आजीविका केन्द्रों द्वारा आयोजित किसी भी रोजगार मेले या आयोजन में भाग लेना निःशुल्क होगा।​
जी नहीं, आप रोजगार मेला आयोजित नहीं कर सकते हैं, केवल आजीविका केन्द्र ही वर्तमान में रोजगार मेला आयोजित करने के लिए प्राधिकृत है। आप आजीविका केन्द्रों से प्राप्त आमंत्रण पत्रों के आधार पर रोजगार मेलों में संबद्ध नियोक्ताओं के साथ भाग ले सकते हैं।​
जी हाँ, परन्तु केवल तभी जब आप पोर्टल पर कोई रोजगार पोस्ट करें। खोज (सर्च) क्षेत्र में अपेक्षित मापदंड दर्ज करें और खोज बटन पर क्लिक करें। आप पोर्टल पर उपयुक्त अभ्यर्थियों के प्रोफाइल देखने के लिए जॉब पोस्टिंग मानदण्ड तक भी पहुंच बना सकते हैं।​
जी हाँ, आप चयन किए गए प्रोफाइलों को डाउनलोड कर सकते हैं।​
जी हाँ, आप कर सकते हैं। आप इन अभ्यर्थियों की लघु सूची तैयार करने के बाद इन्हें साक्षात्कार-पत्र भेज सकते हैं या उनकी पंजीकृत ई-मेल आईडी या दूरभाष पर उनसे सम्पर्क कर सकते हैं।​
जी हाँ, आप भेज सकते हैं। साक्षात्कार संबंधी उन आमंत्रण-पत्रों की मात्रा पर ऊपरी कोई सीमा नहीं है जिन्हें आप एक बार में भेज सकते हैं।​
भुगतान करना पूर्णतया नियोक्ता और रोजगार चाहने वालों की इच्छा पर निर्भर है। एनसीएस इन मामलों में हस्तक्षेप नहीं करेगा।​
पोर्टल ऐसे चलनों को प्रोत्साहित नहीं करता है। आपको भारतीय श्रम कानूनों का सख्ती से अनुपालन करना होगा। कतिपय असाधारण मामलों और रोजगार प्रोफाइल में भुगतान करना पूर्णतया नियोक्ता और रोजगार चाहने वाले की इच्छा पर निर्भर करता है।​
प्रत्येक रोजगार पोस्टिंग की अवधि 2 माह के भीतर समाप्त हो जाती है। अतः कृपया आप इसे अद्यतन/पुनः पोस्ट करना सुनिश्चित करें ताकि जब तक आप चाहें तब तक पोर्टल पर इसे सक्रिय रखा जा सके।​
एक स्थानीय सेवा प्रदाता वह व्यक्ति है जो आपके स्थानीय क्षेत्र में नलसाजी, ड्राइविंग, बढ़ईगीरी आदि जैसी सेवाएं प्रदान करता है। स्थानीय सेवा प्रदातागण परिवारों एवं अन्य पोर्टल प्रयोक्ताओं के लिए उपलब्ध होते हैं।​
आप अपने स्थानीय क्षेत्र में स्थानीय सेवा प्रदाताओं से संपर्क करके नलसाजी, ड्राइविंग, बढ़ईगीरी आदि जैसी सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं।​
जी हाँ, आपको सेवाएं प्राप्त करने हेतु पोर्टल का पंजीकृत उपयोगकर्ता के होने की आवश्यकता है।​
आजीविका केन्द्र परामर्श देने, आयोजनों (रोजगार मेले आदि) के निष्पादन हेतु उपलब्ध उपयुक्त अवसंरचना एवं संपर्कों की उपलब्धता सहित सभी आजीविका से संबंधित सेवाए प्रदान करने के लिए मंच के रूप में कार्य करता है। यह प्राथमिक रूप से विभिन्न हितधारकों के ऑन-लाइन और ऑफ-लाइन पंजीकरण करने, रोजगार मेलों जैसे आयोजनों को करने और रोजगार चाहने वालों को आजीविका संबंधी परामर्श प्रदान करने में कार्यरत है।​
आप आजीविका केन्द्रों के साथ घनिष्ठता से कार्य कर सकते हैं और रोजगार मेलों/आजीविका परामर्शी आयोजनों में भाग ले सकते हैं। आप कारगर जॉब पोस्टिंग्स एवं कौशल मैपिंग करने के उद्देश्य से आजीविका केन्द्रों पर आजीविका परामर्शदाताओं से भी संपर्क कर सकते हैं। अपने निकटवर्ती क्षेत्र के आजीविका केन्द्र के पते और सम्पर्क ब्यौरे प्राप्त करने के लिए कृपया पोर्टल (www.ncs.gov.in) और 'खोज करें' (सर्च) टैब पर क्लिक करें और सभी अपेक्षित सूचना प्राप्त करने हेतु 'आजीविका केंद्र खोजें'(फाइंड करियर सेंटर) चुनें।​
आपको सलाह दी जाती है कि सभी उपयुक्त सूचना सहित अपने खाते को सक्रिय रखें।​
  • आप पोर्टल के फुटर सेक्शन पर 'शिकायत/फीडबैक' (ग्रीवेंस/फीडबैक) पर क्लिक कर सकते हैं और नीचे दिए गए उपायों को अपना सकते हैं:-

    • मामले का प्रकार चुनें
    • मामले की श्रेणी चुनें
    • मामले की उप श्रेणी चुनें
    • ब्यौरा दर्ज करें
    • चित्र में दर्शाए गए अनुसार सुरक्षा कोड दर्ज करें
    • सबमिट बटन पर क्लिक करें।​
आप अपनी पोस्ट लॉगिन डैशबोर्ड स्क्रीन के बाएं पैनल पर 'मामले' (केसेस) टैब के अन्तर्गत अपने द्वारा उठाई गई शिकायतों और फीडबैक के सभी मामलों को देख सकते हैं। यह आपको स्थिति, मामला आईडी, मामले की श्रेणी, मामला पंजीकरण की तारीख, संकल्प और संकल्प की तारीख जैसी सूचना के साथ आपके मामलों की सूची देगा।​
आप www.ncs.gov.in पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं अथवा पंजीकरण करवाने के लिए निकटतम आदर्श आजीविका केंद्र जा सकते हैं। आप अपेक्षित विवरण देकर पंजीकरण के लिए काल सेंटर कार्यपालक से भी अनुरोध कर सकते हैं।
नहीं, पंजीकृत होने के बाद, एनसीएस टीम आपके प्रत्यय-पत्र की जांच करेगी ताकि एनसीएस पोर्टल के साथ नामांकित परामर्शदाताओं के लिए आप द्वारा पात्रता मापदंडों को पूरा करना सुनिश्चित हो सके। एनसीएस पर परामर्शदाताओं/वीजी विशेषज्ञों के प्रोफाइल का अनुमोदन क्रमशः एनसीएस/पीसी-I एवं एनसीएस/पीसी-2 प्रपत्र में अपेक्षित विवरणों की प्रस्तुति के साथ योग्यता मांनदण्ड के अनुसार लागू दस्तावेजों की जांच के अधीन है। परामर्शदाताओं/वीजी विशेषज्ञों से निकटतम रोजगार कार्यालय/आजीविका केंद्र/आदर्श आजीविका केंद्र पर ऊपर उल्लिखित दस्तावेजों का सत्यापन एवं प्रस्तुति कराने की आवश्यकता है जिनका विवरण एनसीएस पोर्टल पर उपलब्ध है।
पंजीकरण कराने पर, परामर्शदाता पंजीकरण एवं प्रोफाइल अपडेट, सभी नियुक्ति विवरणों के साथ व्यक्ति विशिष्ट डैशबोर्ड, उनका उपलब्धता कैलेन्डर प्रकाशित करने का विकल्प, नियुक्तियों का ऑनलाइन प्रबंधन एवं विद्यार्थियों/रोजगार चाहने वालों/व्यक्तित्व/अभिरुचि/हित इत्यादि का ऑनलाइन मूल्यांकन के लिए साइकोमेट्रिक परीक्षणों तक पहुंच जैसी अनेक प्रकार की सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं। परामर्शदाता भी रोजगार की तलाश एवं आवेदन कर सकते हैं।
एनसीएस पोर्टल पर दो प्रकार के नामिकायन हैं अर्थात परामर्शदाताओं को नामिकाबद्ध करना एवं व्यावसायिक मार्गदर्शन विशेषज्ञों को नामिकाबद्ध करना।
व्यावसायिक मार्गदर्शन विशेषज्ञ एनसीएस के मंच पर ऐसे अनुमोदित मार्गदर्शन/परामर्शदाता विशेषज्ञ होते हैं जिनके पास एचआर/भर्ती/चयन/जन सम्पर्क/वित्त/विपणन इत्यादि जैसे उनके संबंधित क्षेत्रों में बढ़िया परामर्श देने का अनुभव हो।
एनसीएस में परामर्शदाताओं को नामिकाबद्ध करने के लिए उन्हें निम्नलिखित योग्यता मानदण्ड की आवश्यकता हैं:
  1. परामर्शदाता निम्नलिखित क्षेत्र में एक या इससे अधिक क्षेत्रों में कार्यरत होना चाहिए:-
    1. आजीविका विकास एवं इसका समन्वय
    2. कर्मचारी नियुक्त करने, नियोजन, भर्ती जैसी रोजगार सेवाएं
    3. संबंधित परामर्श परिवेश में विशिष्ट परामर्श प्रदान करना।
  2. एनसीएस में नामिकाबद्ध होने के योग्य होने के लिए परामर्शदाता के पास या तो अनिवार्य अर्हताएं होनी चाहिए और नीचे दी गई तालिका में तीन उल्लिखित श्रेणियों से अनुभव होना चाहिए।

    #अर्हताअनुभव
    1मनोविज्ञान/सामाजिक कार्य/ शिक्षा/ परामर्श/ बाल विकास/विशेष शिक्षा में एम.ए.विशेषज्ञता के क्षेत्र में परामर्श देने का कम से कम 1 वर्ष का अनुभव
    2किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से मार्गदर्शन एवं परामर्श में डिप्लोमा के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर उपाधि 
    3किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से मार्गदर्शन एवं परामर्श में डिप्लोमा के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विधा में स्नातक उपाधिविशेषज्ञता के क्षेत्र में परामर्श देने का कम से कम 1 वर्ष का अनुभव
  3. रोजगार कार्यालयों/आजीविका केंद्रों, आदर्श आजीविका केंद्रों, सीजीसी, वीआरसीज, विश्वविद्यालय रोजगार सूचना एवं मार्गदर्शन ब्यूरो (यूईआई एवं जीबी) इत्यादि जैसे श्रम और रोजगार मंत्रालय से सबद्ध संस्थानों में कार्यरत परामर्शदाता एनसीएस में नामिकाबद्ध होने हेतु प्रत्यक्ष तौर पर अर्ह होंगे (भुगतान प्राप्त करने के लिए उत्तरदायी हुए बिना)
  4. परामर्शदाता की कोई आपराधिक पृष्ठभूमि या अनुशासनिक कारणों से रोजगार या संबंधन के अयोग्य होने का इतिहास कोई नहीं होना चाहिए।
कोई व्यक्ति तब वीजी विशेषज्ञ के रूप में आवेदन कर सकता है यदि वह निम्नलिखित में किसी भी श्रेणी से संबंधित होः
  1. सेवानिवृत्त सरकारी/पीएसयू अधिकारी (समूह ख अधिकारी एवं इससे उपर) जो एचआर/भर्ती/चयन/जन-सम्पर्क/वित्त/विपणन/प्रशासन/एनजीओ से संबंधित कार्य से जुड़ा हो।
  2. एचआर/भर्ती/चयन/जन सम्पर्क/वित्त/विपणन/प्रशासन/एनजीओ में कार्यरत निजी क्षेत्र विशेषज्ञ
  3. रोजगार कार्यालयों/वीआरसी/सीजीसी इत्यादि में विद्यमान रोजगार अधिकारी
  4. उद्यमियों, सीए, डाक्टर, वास्तुकार जैसे स्व-रोजगाररत पेशेवर
  5. विदेशों में नियोजन/रोजगार/विदेशों में अध्ययन के कार्य से जुड़े व्यक्ति

  6. अनिवार्य अर्हताएं एवं अनुभव
    #अर्हताअनुभव
    1किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर उपाधिविशेषज्ञता के क्षेत्र में परामर्श/व्यावसायिक मार्गदर्शन का कम से कम 5 वर्ष का अनुभव
    2किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधिविशेषज्ञता के क्षेत्र में परामर्श/व्यावसायिक मार्गदर्शन का कम से कम 10 वर्ष का अनुभव

    इसके अतिरिक्त वीजी विशेषज्ञ के रूप में आवेदन कर रहे व्यक्ति की कोई आपराधिक पृष्ठभूमि या अनुशासनिक कारणों की वजह से रोजगार या संबंधन से अयोग्य होने का इतिहास नहीं होना चाहिए।
अभ्यर्थी के बारे में सूचना निम्नलिखित प्रारूप (प्रपत्र एनसीएस/पीसी-2) में दी जानी चाहिए:
प्रपत्र एनसीएस/पीसी-2
  1. वीजी विशेषज्ञ का नामः
  2. अन्य विवरणः
    1. पदनाम (वर्तमान में धारित/सेवानिवृत्ति से पहले):
    2. सम्पर्क नम्बर
    3. ई-मेल आईडी
    4. पैन/आधार नम्बर
  3. संस्थागत सम्पर्क ब्यौरेः भारत में कार्यालय का पताः दूरभाष नम्बर; ई-मेल आईडी
  4. आजीविका एवं रोजगार संबंधित सेवाओं में कुल अनुभवः
  5. विशेषज्ञता का क्षेत्रः​
परामर्शदाता के बारे में सूचना निम्नलिखित प्रारूप (प्रपत्र एनसीएस/पीसी-1) में दी जानी चाहिएः
प्रपत्र एनसीएस/पीसी-1
  1. परामर्शदाता का नामः
  2. अन्य विवरणः
    1. पदनाम
    2. सम्पर्क नम्बर
    3. ई-मेल आईडी
    4. पैन/आधार नम्बर
  3. संस्थागत सम्पर्क ब्यौरेः भारत में कार्यालय का पताः दूरभाष नम्बर; ई-मेल आईडी
  4. पेशेवर संघ/सदस्य संगठन के साथ पंजीकरण के ब्यौरे (यदि कोई है)
    1. पेशेवर निकाय का नाम
    2. पंजीकरण संख्या
    3. पंजीकरण की तिथि
ओटीपी एकबारगी पासवर्ड है। यह एक ऐसा सुरक्षा कोड है जो इसकी पुष्टि करने के लिए आपके मोबाइल पर प्राप्त होगा कि दर्ज किया गया मोबाईल नम्बर आपका है। पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको इस कोड को दर्ज करने की आवश्यकता होती है।
पोर्टल पर अधिक ट्रेफिक होने के कारण विलम्ब हो सकता है। प्रथम बार में विलम्ब होने के मामले में दूसरी बार ओटीपी प्राप्त करने के लिए कोई व्यक्ति ‘ओटीपी फिर से भेजें’ (री-सेंड ओटीपी) पर कोई भी क्लिक कर सकता है।
आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने पर आपके पंजीकृत मोबाइल पर आपको 19 कैरेक्टरों की एनसीएस आईडी प्राप्त होगी। इसके अतिरिक्त, आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद वेब पेज पर वही एनसीएस आईडी दिखाई पड़ेगी। यह एनसीएस पर आपकी प्रोफाइल से संबद्ध अनन्य आईडी होगी।
सुरक्षा कारणों से प्रोफाइल को बंद करने से पहले पासवर्ड का अनुमान लगाने के लिए आपके पास 9 प्रयास होते हैं। यदि आप पासवर्ड का अनुमान नहीं लगाना चाहते, तो आप लॉगिन बाक्स में लिंक में जाकर प्रत्यक्ष तौर पर ‘क्या पासवर्ड भूल गए हैं?’ (फारगेट पासवर्ड ?) पर क्लिक कर सकते हैं तथा पासवर्ड री-सेट कर सकते हैं।
आप परामर्श सेवाएं प्रत्यक्ष रूप से या दूरभाष, वीडियो कॉनफ्रेंन्सिग, वेब/पोर्टल तीसरा पक्ष सहयोगात्मक इंटरफेस इत्यादि जैसे चयन किए गए माध्यम के आधार पर आनलाइन मंचों के जरिए दे सकते हैं।
जी हाँ, कोई भी आजीविका केंद्रों के नोडल अधिकारियों/युवा पेशेवरों से समन्वय स्थापित कर सकता है और वहाँ सत्र को निर्धारित कर सकता है। निकटतम आजीविका केंद्र या रोजगार कार्यालय के ब्यौरे एनसीएस पोर्टल पर उपलब्ध हैं।
पंजीकृत होने पर, आपको लॉगिन करने और स्क्रीन पर आपके बाएं पैनल पर "प्रोफाइल देखें/अद्यतन करें" ("व्यू/अपडेट प्रोफाइल") टैब पर क्लिक करना होता है। यह आपको परामर्श डैशबोर्ड पर ले जाएगा जिसमें विभिन्न प्रकार के टैब हैं जहाँ आपको आपकी व्यक्तिगत सूचना, शारीरिक विशेषताओं, सम्पर्क हेतु पता, शिक्षा एवं लिया गया प्रशिक्षण, कार्य अनुभव, वरीयताओं एवं कार्यालयी संदर्भों के बारे में ब्यौरे देने की आवश्यकता होगी। ब्यौरे भरे जाने के बाद, आपके प्रत्यय पत्रों के सत्यापन के लिए डीजीई के लिए "अनुमोदन के लिए भेजें" ("सेंड फार अप्रूवल") बटन पर क्लिक करना होगा। यह विस्तृत सूचना प्रदान करने से आपके प्रोफाइल में सुधार होगा और आपकी सेवाएं लेने वाले संभावित क्लाइटों के सामने दृश्यता में सुधार होगा।
आपका एनसीएस पोर्टल पर समर्पित प्रोफाइल पेज होगा।
जी हाँ, आपको परामर्श डैशबोर्ड पर अपने बाएं पैनल पर ‘मेरी सेवाएं’ (’माई सर्विसेज’) टैब के अंतर्गत आपकी इच्छा के विशिष्ट परामर्श सत्र प्रदान करने की सुविधा प्राप्त होती है।
आप परामर्श डैशबोर्ड के बाएं पैनल पर ‘मेरा कार्यक्रम’ (’माई शिड्यूल’) टैब के अंतर्गत अपने कार्यक्रम जोड़ सकते हैं। आप सत्रों के नाम, समय, स्थान, फीस एवं क्लाइंट जिन्हें आप लेना चाहते हैं, की संख्या जैसे ब्यौरे जोड़ सकते हैं।
जी हाँ, आप अनुसूची के शीर्षक के अनुरूप 'कार्रवाई' (’एक्शन ’) बटन पर क्लिक करके तथा उसके बाद 'सम्पादन करें' (’एडिट ’) विकल्प पर क्लिक करके ऐसा कर सकते हैं।
आपको डैशबोर्ड पर अपने बाएं पैनल पर ‘योजना छोड़ें’ (’लीव प्लान’) टैब पर क्लिक करने की आवश्यकता है। इस टैब से परामर्शदाता छुट्टियां चिन्हित कर पाता है। इस टैब पर क्लिक करने से परामर्शदाता छुट्टी की अवधि एवं कारण का उल्लेख करते हुए अपनी छुट्टियां चिन्हित कर सकते हैं। छुट्टियां चिन्हित करने पर बुक की गई अपाइंटमैंट रद्द हो जाएंगी तथा एनसीएस पोर्टल के जरिए आपकी अपाइंटमेंट बुक कराने वाले क्लाइंट/रोजगार चाहने वालों को ई-मेल भेज दी जाएगी।
आप अपने डेशबोर्ड पर बाएं पैनल पर ‘लंबित अनुमोदन देखें’ (’व्यू पेंडिंग अप्रूवल’) का उपयोग कर सकते हैं। इस टैब पर क्लिक करने पर आपको रोजगार चाहने वालों से अपाइंटमैंट के अनुरोधों की सूची प्राप्त होगी। आपको ‘लंबित अनुमोदन देखें’ स्क्रीन पर ’कार्रवाई’, (’एक्शन’) बटन पर क्लिक करने एवं 'अनुमोदन करें/अस्वीकृत करें' (’अप्रुव/रिजेक्ट’) विकल्प का चयन करने, कारण दर्ज करने तथा उसके बाद प्रस्तुत करने की जरूरत होगी।
जी हां, आप अपने डैशबोर्ड के बाएं पैनल पर “अपाइंटमैंट देखें” (व्यू अपाइंटमैंट्स) टैब के तहत निर्धारित अपाइंटमैंटों की सूची देख सकते हैं। आप कैलेण्डर से अपाइंटमैंटों का समय चुन सकते है तथा ‘कार्यक्रम प्राप्त करें’ (गैट शेड्यूल्स) बटन पर क्लिक कर सकते हैं।
जी हां, आप ‘अपाइंटमैंट देखें’ स्क्रीन पर जाकर तथा संबंधित अपाइंटमैंट का चयन करके “कार्रवाई” (एक्शन) बटन पर क्लिक करके अनुमोदित अपाइंटमैंट को रद्द कर सकते है एवं इसके बाद अपाइंटमैंट को हटाने के लिए ‘रद्द’ करें (कैंसल) विकल्प का चयन कर सकते हैं।
जी हां, आप भविष्य के संदर्भ के लिए किसी खास उम्मीदवार हेतु अभ्युक्तियां अथवा मूल्यांकन परिणामों को सहेज सकते है। आपको ‘अपाइंटमैंट देखें’ टैब पर जाकर तथा उम्मीदवार की अपाइंटमैंट का चयन करना होगा। ‘कार्रवाई’ बटन पर क्लिक करें तथा तब ‘उपस्थित नहीं’ चुनें यदि उम्मीदवार अपाइंटमैंट पर न आया हो अथवा तब ‘उपस्थित’ का चयन करें यदि उम्मीदवार अपाइंटमैंट में मौजूद हो। उपस्थित का चयन करने के उपरांत आप मूल्यांकन शीर्षक, स्कोर तथा विवरण जैसे ब्यौरे के साथ ‘मूल्यांकन जोड़ें’ तथा ‘उपलब्ध सेवाएं जोड़ें’ को जोड़ने हेतु ‘मूल्यांकन’ (असैसमैंट) विकल्प पर क्लिक कर सकते है। आप द्वारा ‘सहेजें’ (‘सेव’) पर क्लिक करने के बाद, ये विवरण भविष्य के संदर्भ के लिए उम्मीदवारों के प्रोफाइलों के प्रति सहेज लिए जाएंगे।
जी हां। आप वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, वेब/पोर्टल तीसरी पार्टी के सहयोग संबंधी इंटरफेसों का उपयोग कर सकते है।
जी हां, आप ऐसा कर सकते है। एनसीएस पोर्टल के साथ समझौता-ज्ञापन के एक भाग के रूप में प्रत्येक परामर्शदाता अथवा वीजी विशेषज्ञ से श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा शुल्क संरचना के एक पूर्व-निर्धारित कार्यक्रम का पालन करना अपेक्षित होगा। शुल्क संरचना नीचे दी गई हैः
#प्रदाताकवरेजसत्र अवधिदर
1वीजी विशेषज्ञसामान्य आजीविका मार्गदर्शन40 मिनट200/- रु.
2परामर्शदाताप्रशासनिक मूल्यांकन परीक्षण तथा व्याख्या परिणामों सहित गहन आजीविका परामर्श, मार्गदर्शन60 मिनट300/-रु.
परीक्षण के प्रशासन तथा परिणामों की व्याख्या के बिना आजीविका परामर्श मार्गदर्शन।40 मिनट200/- रु.
सिर्फ परीक्षण के परिणामों की व्याख्या तथा उचित परामर्श का प्रावधान40 मिनट100/- रु.
जी हां, आप ऐसा कर सकते है। आप अपनी स्क्रीन के बाएं पैनल पर ‘समारोह’ (ईवेंट्स) टैब के अंतर्गत देशभर में होने वाले रोजगार मेलों की सूची देख सकते है जहां आप भाग लेने के लिए बाद में आवेदन प्रस्तुत कर सकते है। सिर्फ आदर्श आजीविका केंद्र रोजगार मेलों को आयोजित कर सकते हैं, इसलिए आप समारोह में भाग लेने के लिए संबंधित नोडल अधिकारी के साथ सहयोग कर सकते हैं।
पोर्टल भाग लेने के लिए कोई शुल्क नहीं वसूलता लेकिन प्रायोजित समारोहों कुछ शुल्क देना पड़ सकता है। हम आपको भाग लेने हेतु साइन-अप करने से पहले समारोह के आयोजक से पूछने की सलाह देते है।
नहीं। आप रोजगार मेला आयोजित नहीं कर सकते, वर्तमान में सिर्फ आजीविका केंद्र पोर्टल कार्यात्मकताओं का उपयोग करते हुए रोजगार मेला आयोजित करने हेतु प्राधिकृत है।
आजीविका केंद्र सही अवसंरचना की उपलब्धता तथा परामर्श, ईवेंट्स (रोजगार मेलों, आदि) को आयोजित करने के लिए उपलब्ध संपर्कों के साथ सभी आजीविका-संबंधी सेवाएं प्रदान करने हेतु मंच का कार्य करता है। यह मुख्यतः विभिन्न पणधारकों, रोजगार मेलों जैसे ईवेंट्स आयोजित करने तथा रोजगार चाहने वालों को आजीविका परामर्श प्रदान करने के लिए ऑनलाइन तथा ऑफलाइन पंजीकरण के कार्य में लगा है।
आजीविका केंद्र बेहतर अवसंरचना तथा संपर्कों के साथ रोजगार कार्यालय का एक डिजिटाइज्ड रूप है। आधुनिक आईटी अवसंरचना इन केंद्रों को रोजगार कार्यालयों से भिन्न बनाती है।
आप घनिष्ठता से करियर केंद्रों के साथ कार्य कर सकते हैं तथा आजीविका परामर्श /समारोहों का आयोजन कर सकते है और रोजगार मेलों में भाग ले सकते हैं। आप संबंधित नोडल अधिकारी के साथ सहयोग करते हुए परामर्श सेवाएं प्रदान करने हेतु आजीविका केंद्र अवसंरचना का उपयोग कर सकते है। अपने क्षेत्र के नजदीक के आजीविका केंद्र का पता तथा संपर्क ब्यौरे पाने के लिए, समस्त आवश्यक सूचना पाने के लिए कृपया पोर्टल (www.ncs.gov.in) पर जाएं तथा “खोज” टैब पर क्लिक करें तथा ‘आजीविका केंद्र ढूंढ़ें’ पर क्लिक करें।

जी हां, आप अपने प्रोफाइल में उपलब्धता कैलेण्डर में अपने वरीय समय और स्थान का उल्लेख कर सकते हैं। परामर्श चाहने वाला कोई भी व्यक्ति सिर्फ निश्चित समय तथा स्थान हेतु अपकी उपलब्धता देख सकेगा।

प्रोफाइल की विश्वसनीयता की जांच/सत्यापन निम्नलिखित तीन श्रेणियों के तहत किया जाता हैः
  • अपना ग्राहक जानें (केवाईसी) (अनन्य पहचान, व्यक्तिगत ब्यौरे तथा पता)
  • प्रमाण पत्र (शिक्षा तथा कौशल)
  • कार्य अनुभव (रोजगार तथा प्रशिक्षण)
  • अपना ग्राहक जानें (केवाईसी) (अनन्य पहचान, व्यक्तिगत ब्यौरा तथा पता)
  • श्रम कानूनों का पालन
  • रोजगार पोस्टिंग तथा नियोजन इतिहास
जी हां, यह सुरक्षित तथा संरक्षित है। इसे अधिकृत पोर्टल उपयोगकर्ताओं तथा डीजीई के सिवाय किसी भी तीसरे पक्ष के साथ साझा नहीं किया जाएगा।
जितना संभव हो उतनी बार। हम हर महीने कम से कम 2 बार की सलाह देते हैं।
आप पोर्टल के फुटर भाग पर ‘शिकायत/फीडबैंक’ पर क्लिक कर सकते हैं तथा नीचे दिए गए कदमों का अनुसरण करें:
  • मामला प्रकार चुनें
  • मामला श्रेणी चुनें
  • मामला उप श्रेणी चुनें
  • वर्णन डालें
  • इमेज में दिखाए गए सुरक्षा कोड को डालें
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें।
आप अपनी पोस्ट लॉगिन डैशबोर्ड स्क्रीन के बायें पैनल पर ‘मामले’ टैब के अंतर्गत आपके द्वारा उठाई गई शिकायतों/फीडबैक के सभी मामले देख सकते हैं। यह आपको सूचना जैसे स्थिति, मामला आईडी, मामला श्रेणी, मामला पंजीकरण दिनांक, समाधान तथा समाधान की तिथि के साथ आपके मामलों की सूची देगा।
साझा सेवाएं केंद्र (सीएससीज) डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के कार्यनीतिक आधार हैं। ये भारत में गांवों को विभिन्न इलेक्ट्रोनिक सेवाओं की सुपुर्दगी के पहुंच बिंदु हैं जिनके द्वारा डिजिटल एवं वित्तीय रूप से शामिल सोसाईटी को योगदान दिया जा रहा है। सीएससीज आवेदन प्रपत्रों, प्रमाणपत्रों, एवं बिजली, दूरभाष एवं जल बिल आदि जैसे उपयोगिता भुगतानों सहित वेब समर्थित सेवाओं का प्रस्ताव करके शिक्षा, स्वास्थ्य, टेलीमेडिसिन के क्षेत्रों में सेवाएं प्रदान करते हैं।

इन केंद्रों के माध्यम से सभी पोर्टल संबंधित सेवाओं की सुपुर्दगी हेतु अखिल भारत स्तर पर एनसीएस का सीएससीज के साथ गठबंधन हुआ है। अभ्यर्थियों एवं नियोक्ताओं का पंजीकरण, रोजगार का मिलान एवं तलाश, इवेंट सूचना जैसी एनसीएस सेवाएं इस माध्यम के जरिए उपलब्ध हैं। यद्यपि एनसीएस पोर्टल में अभ्यर्थियों से या इसकी किसी भी सेवाओं के लिए कोई फीस नहीं ली जाती, फिर भी सीएससीज के माध्यम से पोर्टल सेवाओं को ऐक्सेस करने के वक्त अभ्यर्थियों से कुछ नाममात्र के प्रभार (नीचे तालिका में सार दिया गया है) लिए जाएंगे।
#सेवाएंसीएससी पर मूल्य (रुपए में)
1अभ्यर्थियों का नया पंजीकरण15/-
2मौजूदा प्रोफाइलों का अद्यतनीकरण5/-
3रोजगार का मिलान,तलाश5/-
4आजीविका परामर्श, शिक्षुता पर उपलब्ध पाठ्यक्रमों की तलाश5/-
5आजीविका केंद्रों, रोजगार मेलों, भर्ती अभियानों, प्रशिक्षण संस्थानों इत्यादि के लिए तलाश करना2/-
6आवेदन प्रपत्र का प्रिंट लेना, यदि कोई हो,(प्रति पेज)10/-
सीएससी कनेक्ट सीएससी संचालकों (ग्रामीण स्तर उद्यमी या वीएलई कहा जाता है) हेतु उनकी सीएससी आईडी एवं पासवर्ड से लॉगिन करने के लिए एनसीएस पोर्टल पर उपलब्ध इंटरफेस है। सीएससी संचालक सीएससी कनेक्ट के जरिए एनसीएस पोर्टल तक पहुंच बना सकते हैं तथा रोजगार चाहने वालों को अभ्यर्थियों एवं नियोक्ताओं का पंजीकरण, रोजगार का मिलान एवं तलाश इत्यादि जैसी एनसीएस संबंधित सेवाएं दे सकते हैं।
पंजीकृत उपयोगकर्ता की संख्या संबंधी सूचना केवल कुल योग (अखिल भारत स्तर) पर उपलब्ध होगी और किसी विशिष्ट सीसीसी के लिए नहीं क्योंकि साझा उपयोगकर्ता आईडी एवं पासवर्ड सभी संचालकों द्वारा उपयोग किए जा रहे हैं।
सीएससी संचालक अभ्यर्थियों से सहमत फीस ढांचे के आधार पर नाममात्र की फीस वसूल सकते हैं। इसके इलावा उन्हें एनएससी गठबंधन के भागस्वरूप कोई अतिरिक्त लाभ प्राप्त नहीं होगा।

​रोजगार मेला एक ऐसा कार्यक्रम है जहां नियोक्तागण और रोजगार चाहने वाले रोजगार हेतु आवेदन एवं साक्षात्कार के प्रयोजन से एक-साथ आते हैं। राष्ट्रीय कैरियर सेवा पोर्टल (एनसीएस लिंक- https://www.ncs.gov.in ) पर रोजगार मेले का सृजन एवं प्रारंभ करने की जिम्मेदारी आजीविका केंद्रों (कैरियर सेंटरों) की होती है।​

​एनसीएस के होम पेज पर, खंड - 'जॉब फेयर एवं कार्यक्रम' के तहत, समस्त विगत, वर्तमान और भावी रोजगार मेलों और कार्यक्रमों को मासिक कैलेंडर दृश्य के रूप में देखा जा सकता है। प्रत्येक रोजगार मेले / कार्यक्रम की अलग-अलग रंग (विगत रोजगार मेले के लिए स्लेटी, वर्तमान रोजगार मेले के लिए हरा और भावी रोजगार मेले के लिए नीला) के साथ अलग-अलग पहचान की जा सकती है।​

विगत या भावी किसी भी रोजगार मेला / कार्यक्रम संबंधी सूचना तीर के निशान  Left Arrow और Right Arrow  का उपयोग करके कैलेंडर के माध्यम से नेविगेशन द्वारा देखी जा सकती है।

​रोजगार मेला कैलेंडर पर, प्रयोक्ता विभिन्न रोजगार मेलों एवं कार्यक्रमों का पता लगाने के लिए सर्च फंक्शनेलिटी का उपयोग कर सकता है। प्रयोक्ता चयनित सर्च मानदंडों के अनुसार विशिष्ट रोजगार मेलों अथवा कार्यक्रमों को प्रदर्शित किए जाने के लिए राज्य, जिला एवं उद्योग के आधार पर खोज कर सकता है। प्रयोक्ता प्रत्येक मानदंड एवं 'सर्च' क्लिक द्वारा ड्रॉप-डाउन लिस्ट से अपने लिए सर्च मानदंडों का चयन कर सकता है।​

  • ​एनसीएस होम पेज के बॉटम पर, खंड 'रोजगार मेले एवं कार्यक्रम' पर क्लिक करें। इससे समस्त रोजगार मेलों का मासिक कैलेंडर देखा जा सकेगा। यह कैलेंडर उस माह के दौरान पूरे भारत में आयोजित किए जाने वाले रोजगार मेलों एवं कार्यक्रमों को प्रदर्शित करता है।
  • संगत रोजगार मेले/कार्यक्रम की खोज करें, ऐसे रोजगार मेले की पहचान करके उस पर क्लिक करें जिसमें आप भाग लेना चाहते हैं और फिर आप चयनित रोजगार मेले के विवरण के साथ एक पॉप-अप पर पहुँच जाएंगे।
  • 'भाग लें' बटन पर क्लिक करें और एनसीएस लॉगिन प्रत्यय उपलब्ध कराएं।
  • सफल लॉगिन होने पर, रोजगार चाहने वाले को, रोजगार मेले में भाग लेने के क्रम में उस रोजगार मेले पर पोस्ट की गई नौकरियों के लिए अपनी अधिमानता का संकेत करना होगा (प्रश्न सं. 10 का संदर्भ लें)।

​हाँ, ऐसे नए रोजगार चाहने वाले को एनसीएस पोर्टल पर स्वयं को पंजीकृत कराना होगा और रोजगार मेले में भाग लेने के लिए अपने नए लॉगिन प्रत्ययों के माध्यम से लॉगिन करना होगा। पहले से पंजीकृत रोजगार चाहने वाले रोजगार मेले में भाग लेने के लिए अपनी मौजूदा एनसीएस-आईडी का भी प्रयोग कर सकते हैं। ​

​होम पेज के बाएं पैनल पर, 'रोजगार मेला भागीदारी' विकल्प को क्लिक करने पर उन समस्त रोजगार मेलों की सूची प्रदर्शित होगी जिनमें उसने भाग लिया है। जब इनमें से किसी भी रोजगार मेले पर क्लिक किया जाएगा तो उस रोजगार मेले का संपूर्ण विवरण दृश्यमान हो जाएगा और उसे डाउनलोड किया जा सकेगा। ​

​मासिक कैलेंडर दृश्य समस्त विगत, वर्तमान एवं भावी रोजगार मेलों एवं कार्यक्रमों को, प्रत्येक विकल्प के लिए एक चेक-बॉक्स के साथ प्रदर्शित करता है। इन विकल्पों पर बाई-डिफॉल्ट सदैव सही का निशान लगा होता है। प्रयोक्ता को केवल उसी चयनित विकल्प को रखना चाहिए जिसे वह देखना चाहता है और अन्य दो विकल्पों को अनचेक कर देना चाहिए। उदाहरणार्थ-

  • यदि प्रयोक्ता केवल भावी रोजगार मेलों को देखना चाहता है तो उसे वर्तमान एवं भावी रोजगार मेलों के विकल्प से सही का निशान हटा देना चाहिए। 

​मासिक कैलेंडर दृश्य से, उस रोजगार मेले / कार्यक्रम का चयन करें जिसकी सूचना की जरूरत है और उस पर क्लिक करें। चयनित रोजगार मेले से संबंधित निम्नलिखित जानकारी एक पॉप-अप में प्रदर्शित होगी:

  • रोजगार मेले का नाम एवं आयोजन स्थल।
  • रोजगार मेले/कार्यक्रम की तारीख एवं समय।
  • पंजीकरण प्रारंभ एवं समाप्त होने की तारीख।
  • रोजगार चाहने वालों  की संख्या, नियोक्ताओं की संख्या और उस रोजगार मेले के लिए उपलब्ध नौकरियों की संख्या के अनुसार भागीदारी संबंधी सूचना।

​रोजगार मेलों का सृजन एवं प्रारंभ उन आजीविका केंद्रों (कैरियर सेंटरों) द्वारा किया जाता है जो एनसीएस वेबसाइट पर प्रदर्शित किए जाते हैं। ​

रोजगार चाहने वाले को निम्नलिखित कदमों का अनुसरण करना चाहिए-

  • रोजगार चाहने वाले को रोजगार मेले का चयन करना चाहिए और भाग लें का विकल्प चुनना चाहिए।
  • होम पेज पर सफल लॉगिन करने के बाद 'रोजगार मेला विवरण' शीर्षक के तहत उस रोजगार मेले में भाग लेने वाले रोजगार चाहने वालों का विवरण प्रदर्शित होता है।
  • जॉब सीकर हाइपर लिंक को क्लिक करने पर रोजगार चाहने वाले द्वारा उस रोजगार मेले के लिए पोस्ट की गई समस्त नौकरियों की सूची प्रदर्शित होगी।
  • रोजगार चाहने वाला, प्रत्येक नौकरी के सम्मुख '+' विकल्प को क्लिक करते हुए अपनी जॉब-बकेट /अधिमानता में जोड़ी जाने वाली नौकरियों का चयन कर सकेगा।
  • समस्त चयनित नौकरियाँ जॉब-बकेट में प्रदर्शित होंगी, जिसके अंतर्गत सूची के शीर्ष पर मौजूद नौकरी प्रथम अधिमान का और सूची के अंत में मौजूद नौकरी अंतिम अधिमान का संकेत करेगी। ​


​ नौकरी अधिमानता सूची में से हटाई जाने वाली नौकरी का चयन करें और 'X' बटन को क्लिक करें। इससे रोजगार मेले की अधिमानता सूची से वह नौकरी हटा दी जाएगी।​

​रोजगार चाहने वाले को वांछित रोजगार मेले के लिए रोजगार मेला विवरण पेज पर नेविगेट करना चाहिए। रोजगार चाहने वाला, जॉब-बकेट / अधिमानता सूची से नौकरी का चयन करके और 'अप' या 'डाउन' तीरांकित बटनों द्वारा अधिमानता सूची में ऊपर या नीचे की ओर जाकर किसी नौकरी के लिए अपनी अधिमानता में परिवर्तन कर सकता है।​

​रोजगार मेले एवं कार्यक्रम भिन्न-भिन्न संकेत चिह्नों (आइकॉन) के साथ प्रदर्शित किए जाते हैं, जिसके तहत कार्यक्रमों को 'स्टार' चिह्न के साथ और रोजगार मेलों को 'फ्लैग' चिह्न के साथ प्रदर्शित किया जाता है।​

​नहीं, कोई भी रोजगार चाहने वाला किसी विगत रोजगार मेले/कार्यक्रम में भाग नहीं ले सकता। ऐसे मामलों में 'भाग लें' बटन नाकाम (डिसेबल) हो जाता है।​

​हाँ, रोजगार चाहने वाला किसी वर्तमान या भावी रोजगार मेले/कार्यक्रम में भाग ले सकता है? इसके लिए उसे उस रोजगार मेले हेतु विहित समय-सीमा के भीतर पंजीकरण हेतु आवेदन करना होगा।​

​ऐसे मामलों में, मौके पर पंजीकरण कराने के लिए उसे निर्धारित तारीख को रोजगार मेले के कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित होना होगा। पंजीकरण की तारीख समाप्त होने के बाद वह एनसीएस पोर्टल के माध्यम से किसी रोजगार मेले/कार्यक्रम में भाग नहीं ले सकता।​​

​रोजगार मेला एक ऐसा कार्यक्रम है जहां नियोक्तागण और रोजगार चाहने वाले रोजगार हेतु आवेदन एवं साक्षात्कार के प्रयोजन से एक-साथ आते हैं। राष्ट्रीय कैरियर सेवा पोर्टल (एनसीएस लिंक- https://www.ncs.gov.in ) पर रोजगार मेले का सृजन एवं प्रारंभ करने की जिम्मेदारी आजीविका केंद्रों (कैरियर सेंटरों) की होती है।​​

एनसीएस के होम पेज पर, खंड - 'जॉब फेयर एवं कार्यक्रम' के तहत, समस्त विगत, वर्तमान और भावी रोजगार मेलों और कार्यक्रमों को मासिक कैलेंडर दृश्य के रूप में देखा जा सकता है। प्रत्येक रोजगार मेले / कार्यक्रम की अलग-अलग रंग (विगत रोजगार मेले के लिए स्लेटी, वर्तमान रोजगार मेले के लिए हरा और भावी रोजगार मेले के लिए नीला) के साथ अलग-अलग पहचान की जा सकती है।

 

विगत या भावी किसी भी रोजगार मेला / कार्यक्रम संबंधी सूचना तीर के निशान Left Arrow​​ और    Right Arrow​ का उपयोग करके कैलेंडर के माध्यम से नेविगेशन द्वारा देखी जा सकती है।

​रोजगार मेला कैलेंडर पर, प्रयोक्ता विभिन्न रोजगार मेलों एवं कार्यक्रमों का पता लगाने के लिए सर्च फंक्शनेलिटी का उपयोग कर सकता है। प्रयोक्ता चयनित सर्च मानदंडों के अनुसार विशिष्ट रोजगार मेलों अथवा कार्यक्रमों को प्रदर्शित किए जाने के लिए राज्य, जिला एवं उद्योग के आधार पर खोज कर सकता है। प्रयोक्ता प्रत्येक मानदंड एवं 'सर्च' क्लिक द्वारा ड्रॉप-डाउन लिस्ट से अपने लिए सर्च मानदंडों का चयन कर सकता है।​​​

  • ​​​एनसीएस होम पेज के बॉटम पर, खंड 'रोजगार मेले एवं कार्यक्रम' पर क्लिक करें। इससे समस्त रोजगार मेलों का मासिक कैलेंडर देखा जा सकेगा। यह कैलेंडर उस माह के दौरान पूरे भारत में आयोजित किए जाने वाले रोजगार मेलों एवं कार्यक्रमों को प्रदर्शित करता है।
  • संगत रोजगार मेले/कार्यक्रम की खोज करें, ऐसे रोजगार मेले की पहचान करके उस पर क्लिक करें जिसमें आप भाग लेना चाहते हैं और फिर आप चयनित रोजगार मेले के विवरण के साथ एक पॉप-अप पर पहुँच जाएंगे।
  • 'भाग लें' बटन पर क्लिक करें और एनसीएस लॉगिन प्रत्यय उपलब्ध कराएं।
  • सफल लॉगिन होने पर, नियोक्ता को रोजगार मेले में भाग लेने के क्रम में रोजगार मेले पर नौकरियाँ पोस्ट करनी होंगी (प्रश्न सं. 14 देखें)।

​हाँ, ऐसे नए नियोक्ता को पहले एनसीएस पोर्टल पर स्वयं को पंजीकृत कराना होगा और फिर रोजगार मेले में भाग लेने के लिए अपने नए लॉगिन प्रत्ययों के माध्यम से लॉगिन करना होगा। पहले से पंजीकृत नियोक्ता अपनी मौजूदा एनसीएस-आईडी का प्रयोग कर सकते हैं। एनसीएस पोर्टल पर आरंभिक पंजीकरण के बाद किसी रोजगार मेले में भाग लेने के तरीके के लिए कृपया क्रम सं. 4 का संदर्भ लें। ​​

​नियोक्ता को एनसीएस पोर्टल पर लॉगिन करना होगा। सफल लॉगिन करने के बाद, होम पेज के बाएं पैनल पर, 'रोजगार मेला भागीदारी' विकल्प पर क्लिक करें। क्लिक करने पर उन समस्त रोजगार मेलों की सूची प्रदर्शित होगी जिनमें उसने भाग लिया है। जब इनमें से किसी भी रोजगार मेले पर क्लिक किया जाएगा तो उस रोजगार मेले का संपूर्ण विवरण दृश्यमान हो जाएगा और उसे डाउनलोड किया जा सकेगा। ​

​मासिक कैलेंडर दृश्य समस्त विगत, वर्तमान एवं भावी रोजगार मेलों एवं कार्यक्रमों को, प्रत्येक विकल्प के लिए एक चेक-बॉक्स के साथ प्रदर्शित करता है। इन विकल्पों पर बाई-डिफॉल्ट सदैव सही का निशान लगा होता है। प्रयोक्ता को केवल उसी चयनित विकल्प को रखना चाहिए जिसे वह देखना चाहता है और अन्य दो विकल्पों को अनचेक कर देना चाहिए। उदाहरणार्थ-

  • यदि प्रयोक्ता केवल भावी रोजगार मेलों को देखना चाहता है तो उसे वर्तमान एवं भावी रोजगार मेलों के विकल्प से सही का निशान हटा देना चाहिए। 

​​मासिक कैलेंडर दृश्य से, उस रोजगार मेले / कार्यक्रम का चयन करें जिसकी सूचना की जरूरत है और उस पर क्लिक करें। चयनित रोजगार मेले से संबंधित निम्नलिखित जानकारी एक पॉप-अप में प्रदर्शित होगी:

  • रोजगार मेले का नाम एवं आयोजन स्थल।
  • रोजगार मेले/कार्यक्रम की तारीख एवं समय।
  • पंजीकरण प्रारंभ एवं समाप्त होने की तारीख।
  • रोजगार चाहने वालों की संख्या, नियोक्ताओं की संख्या और उस रोजगार मेले के लिए उपलब्ध नौकरियों की संख्या के अनुसार भागीदारी संबंधी सूचना।

​रोजगार मेलों का सृजन एवं प्रारंभ उन आजीविका केंद्रों (कैरियर सेंटरों) द्वारा किया जाता है जो एनसीएस वेबसाइट पर प्रदर्शित किए जाते हैं। ​

​रोजगार मेले एवं कार्यक्रम भिन्न-भिन्न संकेत चिह्नों (आइकॉन) के साथ प्रदर्शित किए जाते हैं, जिसके तहत कार्यक्रमों को 'स्टार' चिह्न के साथ और रोजगार मेलों को 'फ्लैग' चिह्न के साथ प्रदर्शित किया जाता है।​

​नहीं, कोई नियोक्ता किसी विगत रोजगार मेले/कार्यक्रम में भाग नहीं ले सकता। ऐसे मामलों में 'भाग लें' बटन नाकाम (डिसेबल) हो जाता है।​

​हाँ, नियोक्ता किसी वर्तमान या भावी रोजगार मेले/कार्यक्रम में भाग ले सकता है? इसके लिए उसे उस रोजगार मेले हेतु विहित समय-सीमा के भीतर पंजीकरण कराना होगा।​

​ऐसे मामलों में, मौके पर पंजीकरण कराने के लिए उसे निर्धारित तारीख को रोजगार मेले के कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित होना होगा। पंजीकरण की तारीख समाप्त होने के बाद वह एनसीएस पोर्टल के माध्यम से किसी रोजगार मेले/कार्यक्रम में भाग नहीं ले सकता।​

​नियोक्ता को होम पेज से रोजगार मेले का चयन करना है और "भाग लें" पर क्लिक करना है। सफल लॉगिन के बाद लिंक 'रोजगार मेले से नौकरियाँ जोड़ें' होम पेज पर प्रदर्शित होता है।

  • नव-सृजित नौकरियों को रोजगार मेले से जोड़ें (प्रश्न 15 का संदर्भ लें)
  • पूर्वतः पोस्ट की गई एनसीएस नौकरियों को रोजगार मेले से (प्रश्न 16 का संदर्भ लें) 

​हाँ, नियोक्ता नई नौकरियों को रोजगार मेले से जोड़ सकता है।

  • लिंक – "नौकरियों को रोजगार मेले से जोड़ें" को क्लिक करने पर प्रयोक्ता को नई या पहले से मौजूद नौकरियों को रोजगार मेले से जोड़ने के लिए दो विकल्प उपलब्ध होते हैं।
  •  "नौकरियों को रोजगार मेले से जोड़ें" विकल्प का प्रयोग करते हुए नियोक्ता नई नौकरियों को रोजगार मेले से जोड़ने में समर्थ हो जाएगा, जिन्हें रोजगार मेले तथा एनसीएस पोर्टल पर पोस्ट करा दिया जाएगा।  
  • नौकरियों को रोजगार मेले पर पोस्ट करने के लिए समस्त अनिवार्य फील्डों को भरा जाना आवश्यक है।

​हाँ, नियोक्ता पहले से ही एनसीएस पोर्टल पर पोस्ट की गई नौकरियों को रोजगार मेले से जोड़ सकता है।

  • लिंक – "नौकरियों को रोजगार मेले से जोड़ें" को क्लिक करने पर प्रयोक्ता को नई या पहले से मौजूद नौकरियों को रोजगार मेले से जोड़ने के लिए दो विकल्प उपलब्ध होते हैं।
  •  "एनसीएस नौकरियों को रोजगार मेले से जोड़ें" विकल्प को क्लिक करने पर प्रयोक्ता पहले से मौजूद एनसीएस नौकरियों को रोजगार मेले से जोड़ सकता है।
  • नियोक्ता द्वारा जोड़ी गई पहले से मौजूद एनसीएस नौकरियाँ एक तालिका के अंतर्गत प्रदर्शित होंगी।
  • इससे नियोक्ता को किसी सक्रिय एनसीएस नौकरी को रोजगार मेले से जोड़ने का अवसर मिलेगा।
  • ​नियोक्ता को वांछित रोजगार मेले के लिए नेविगेट करना होगा, जहाँ उसके दावारा रोजगार मेले से जोड़ी गई समस्त नौकरियों की एक सूची प्रदर्शित होगी।
  • संगत चेक-बॉक्स को क्लिक करते हुए रोजगार मेले से हटाई जाने वाली नौकरी/नौकरियों का चयन करना होगा और "नौकरियाँ हटाएं" बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद चिह्नित नौकरियों को रोजगार मेले से हटा दिया जाएगा। इन नौकरियों को नौकरियाँ जोड़ने वाले फंक्शनों के माध्यम से पुनः रोजगार मेले से जोड़ा जा सकेगा।  

​नहीं, एक नियोक्ता के लिए यह अनिवार्य है कि किसी रोजगार मेले में भाग लेने के लिए वह कम-से-कम एक नौकरी उस रोजगार मेले में पोस्ट करे।​

​नहीं, नियोक्ता असक्रिय नौकरियों को रोजगार मेले से नहीं जोड़ सकता। केवल सक्रिय नौकरियों को ही रोजगार मेले से जोड़ा जा सकता है।​

​नहीं, नियोक्ता ऐसी नौकरियों को नहीं जोड़ सकता, जिनकी तारीख रोजगार मेले के समापन की तारीख से पहले समाप्त हो रही हो।​

​नहीं, ऐसी नौकरियों को रोजगार मेले से हटा दिया जाएगा किंतु वे एनसीएस पोर्टल पर उपलब्ध रहेंगी।​