रिबन आदेश छोड़ें
मुख्य सामग्री को छोड़ें
SharePoint

हां, आपको फिर से पंजीकरण करने की आवश्यकता है। यदि आपकी राज्य सरकार ने NCS पर अपने रोजगार विनिमय पंजीकरण डेटा को स्थानांतरित कर दिया है, तो पंजीकरण विवरण भरने के दौरान, आपको एक संदेश "पहले से पंजीकृत उपयोगकर्ता" दिखाया जाएगा। लॉगिन स्क्रीन पर पासवर्ड भूल गए लिंक पर क्लिक करके आप पासवर्ड प्राप्त कर सकते हैं।

आप पोर्टल www.ncs.gov.in पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं या खुद को पंजीकृत करवाने के लिए नजदीकी मॉडल करियर सेंटर या कॉमन सर्विस सेंटर या पोस्ट ऑफिस जा सकते हैं। आप NCS टोल फ्री हेल्पलाइन 1800-425-1514 पर भी संपर्क कर सकते हैं और कॉल सेंटर के कार्यकारी से अनुरोध कर सकते हैं कि वे आपको आवश्यक विवरण प्रदान करें।

कोई भी एक सरल पंजीकरण प्रक्रिया के माध्यम से NCS पोर्टल में दी गई सेवाओं को प्राप्त कर सकता है:

  • आयु: 14 साल और उससे अधिक
  • योग्यता: पंजीकरण के लिए कोई न्यूनतम योग्यता नहीं है
  •  

    आपको मूल विवरण, जैसे जन्म तिथि, योग्यता, ईमेल आईडी, फोन नंबर और नीचे उल्लेखित विशिष्ट पहचान संख्या में से किसी एक को प्रस्तुत करना होता है:

  • आधार संख्या
  • पैन कार्ड नंबर
  • वोटर आईडी कार्ड नंबर
  • ड्राइवर का लाइसेंस नंबर
  • पासपोर्ट संख्या
  • UAN नंबर
  • आप NCS टोल फ्री हेल्पलाइन पर 1800-425-1514 पर ( सुबह 8:00 बजे से रात 8:00 बजे तक) संपर्क कर सकते हैं। "
    ओटीपी वन टाइम पासवर्ड है। यह एक सुरक्षा कोड है जो आपको अपने मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए मान्य होगा कि दर्ज किया गया मोबाइल नंबर आपका है। पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको इस कोड को दर्ज करना होगा। "
    पोर्टल पर भारी ट्रैफ़िक के कारण देरी हो सकती है। पहली बार देरी के मामलों में दूसरी बार OTP प्राप्त करने के लिए, resend OTP पर क्लिक करके ’ otp प्राप्त कर सकते हैं।
    एक बार आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस प्राप्त होगा जिसमें आपका NCS आईडी, आपका उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड होगा। आपके पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद वही NCS ID वेबपेज पर भी फ्लैश होगी। यह NCS पर आपकी प्रोफ़ाइल से जुड़ी एक विशिष्ट आईडी (19 वर्णों वाली) होती है। "

    सुरक्षा कारणों से प्रोफ़ाइल लॉक होने से पहले आपके पास पासवर्ड का अनुमान लगाने के 9 प्रयास होते हैं। एक बार खाता बंद हो जाने पर, आपको आगे की सहायता के लिए हमारे टोल फ्री नंबर 1800-425-1514 पर कॉल करना होगा। यदि आप पासवर्ड का अनुमान लगाने का प्रयास नहीं करना चाहते हैं, तो आप लॉगिन बॉक्स में सीधे पासवर्ड भूल गए? लिंक पर क्लिक करके पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं।

    एक बार पंजीकृत होने के बाद, लॉगिन करके, आपको स्क्रीन पर अपनी बाईं ओर व्यू / अपडेट प्रोफाइल ’टैब पर क्लिक करना होगा। यह आपको उन वेब-पृष्ठों पर ले जाएगा जहां आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी, शारीरिक विशेषताओं, संचार के लिए पता, शिक्षा और प्रशिक्षण , कार्य अनुभव, प्राथमिकताएं और आधिकारिक संदर्भों के बारे में जानकारी देनी होगी। आपके पास अपने डिजीलॉकर खाते का उपयोग करके सीवी, जाति प्रमाण पत्र, आईडी प्रमाण, मार्कशीट, प्रमाण पत्र, अलग-अलग प्रमाण पत्र जैसे अपने दस्तावेज अपलोड करने का भी प्रावधान होगा। यह विस्तृत जानकारी प्रदान करने से आपकी प्रोफ़ाइल में सुधार होगा और नियोक्ताओं को उनके संगठन के लिए सही उम्मीदवारों की पहचान करने में मदद मिलेगी। प्रासंगिक प्रमुख कौशल को अपडेट करने से नियोक्ताओं द्वारा शॉर्टलिस्ट किए जाने की आपकी संभावना बढ़ जाएगी।
    पोर्टल पर पंजीकरण के लिए मोबाइल नंबर अनिवार्य है। आप अपने परिवार में किसी के भी मोबाइल नंबर सें पंजीकरण कर सकते हैं। प्रति मोबाइल नंबर पर 5 उपयोगकर्ताओं को NCS पोर्टल पर पंजीकृत होने की अनुमति है।
    पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए एक आईडी प्रूफ होना अनिवार्य है। आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि बनाने के बारे में जानकारी के लिए कृपया अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर से संपर्क करें। "
    हां, यह बिल्कुल सुरक्षित है। इसे अधिकृत पोर्टल उपयोगकर्ताओं और DGE को छोड़कर किसी तीसरे पक्ष के साथ साझा नहीं किया जाता है। ”

    NCS पोर्टल पर नौकरी खोजने वाले के रूप में खुद को पंजीकृत करें। मुख्य पृष्ठ पर फाइंड जॉब ’बटन पर क्लिक करके और आवश्यक नौकरी के लिए अपनी प्राथमिकताओं का विवरण भरकर नौकरियों की तलाश करें। अद्यतित प्रमुख कौशल, नियोक्ताओं द्वारा आपको शॉर्टलिस्ट किए जाने के अवसरों को बढ़ाएंगे।

    NCS ने विभिन्न संस्थानों और संगठनों के साथ भागीदारी की है जो रोजगार और करियर संबंधी सेवाओं की पेशकश करने का काम कर रहे हैं। ये भागीदार एग्रीगेटर हैं और NCS पोर्टल पर उपयोगकर्ता के लिए एक बेहतर नौकरी-खोज अनुभव के लिए नौकरी के अवसर लाते हैं। 'पार्टनर्स द्वारा जॉब्स' की पहचान कंपनी के नाम क्षेत्र में "पावर्ड बाय xxx" द्वारा की जा सकती है। जबकि ‘NCS के माध्यम से नौकरियां’ वे नौकरियां हैं जो नियोक्ताओं द्वारा सीधे NCS पोर्टल पर प्रकाशित की जाती हैं।
    जब उपयोगकर्ता किसी भी साझेदारों द्वारा प्रकाशित नौकरियों पर क्लिक करता है, तो नौकरी खोजने वाले को भागीदार की वेबसाइट (पार्टनर की वेबसाइट)" पर नौकरी के आवेदन की शेष प्रक्रिया को पूरा करने के लिए नेविगेट किया जाता है।
    टैब जॉब्स एप्लाइड 'स्क्रीन के बाएं पैनल पर, उन सभी नौकरियों को सूचीबद्ध किया जाता है जिन क़े लिये उपयोगकर्ता ने अब तक आवेदन किया है।
    नहीं, एक बार पंजीकृत होने के बाद, नौकरी खोजने वाले केवल नौकरी की पोस्टिंग, साक्षात्कार कार्यक्रम या जॉब मेल्स जैसी घटनाओं के बारे में SMS और ईमेल के माध्यम से सूचनाएं प्राप्त करेंगे। यदि आपने नौकरी के लिए आवेदन किया है, और नियोक्ता आपकी प्रोफ़ाइल का चयन करता है, तो आपको अपने प्रोफ़ाइल में निर्धारित साक्षात्कार की सूचना मिल जाएगी। आप अपनी स्क्रीन के बाएं पैनल पर टैब 'मेरा साक्षात्कार' के तहत इन सूचनाओं की जांच कर सकते हैं।
    जब भी, कोई नियोक्ता किसी विशेष जॉब पोस्टिंग के लिये आपकी प्रोफाइल शॉर्टलिस्ट करता है, तो आपको उस मोबाइल नंबर पर SMS के माध्यम से जॉब अलर्ट मिलेगा, जिससे आपने पोर्टल पर पंजीकरण किया है। वैकल्पिक रूप से, आप हमसे NCS टोल फ्री हेल्पलाइन 1800-425-1514 पर संपर्क कर सकते हैं और हम आपको नियोक्ता से जोड़ देंगे।
    NCS केवल नौकरी खोजने वाले लोगों के लिए सरकारी नौकरी की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाता है, कोई नौकरी पोस्टिंग देख सकता है और पोर्टल के माध्यम से उसी के लिए आवेदन कर सकता है। NCS भर्ती प्रक्रिया में शामिल नहीं है, जो कि पोर्टल के माध्यम से संबंधित नियोक्ता द्वारा किया जाता है। हालांकि , आप बाएं पैनल पर 'नौकरी वरीयताएँ' टैब के तहत अपनी प्राथमिकताओं को सहज सकते हैं। इससे आपको नौकरी की पोस्टिंग के बारे में अलर्ट प्राप्त करने में मदद मिलेगी जो आपकी नौकरी की प्राथमिकताओं से मेल खाती है।
    नहीं, आपको नौकरी पाने के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है यदि आप सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) के माध्यम से प्रोफाइल जमा कर रहे हैं, तो कुछ राज्यों में वे सेवा शुल्क लेते हैं। कृपया ध्यान दें कि DGE या NCS पोर्टल अपनी किसी भी सेवा के लिए कुछ भी चार्ज नहीं करता है।

    NCS पोर्टल नौकरी खोजने वालों को उनकी विकलांगता प्रकार और नौकरी वरीयताओं को समायोजित करने वाली नौकरियों की खोज करने की सुविधा देता है। नियोक्ता भी पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के प्रकार का उल्लेख करते हुए नौकरी प्रकाशित कर सकते हैं जो उनके नौकरी के प्रकार के लिए सबसे अच्छा होगा। इसके अलावा, नौकरी खोजने वाले करियर से संबंधित मार्गदर्शन के लिए हमारे नेशनल करियर सर्विस सेंटर्स फॉर डिफरेंटली एबल्ड (NCSC-DAs) / वोकेशनल रिहैबिलिटेशन सेंटर्स (VRCs) से भी संपर्क कर सकते हैं।

    हाँ। हम आपको सलाह देते हैं कि आप अधिक जॉब मैचिंग अलर्ट / नोटिफिकेशन प्राप्त करने के लिए अपनी प्रोफ़ाइल (जो आपके सीवी के रूप में कार्य करता है) को अपडेट करें।
    नौकरी खोजने के लिए कोई न्यूनतम - अधिकतम अवधि नहीं है। यह आपकी प्रोफ़ाइल, आपके द्वारा भरी गई जानकारी और पोर्टल पर नौकरी की उपलब्धता पर निर्भर करता है।
    हाँ । आप स्थान-आधारित नौकरी खोज शुरू कर सकते हैं, जो आपके पसंदीदा स्थान पर सभी नौकरी पोस्टिंग को सूचीबद्ध करेगा।
    हाँ। पोर्टल पर नौकरी खोजते समय आपको 'कीवर्ड' टेक्स्ट बॉक्स के अनुसार विवरण भरना होगा।

    आप NCS मुख्य पृष्ठ पर 'जॉब फेयर एंड इवेंट्स' सेक्शन में जाकर निर्धारित जॉब फेयर की तलाश कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने नौकरी खोजने वाले होम स्क्रीन के बाएं पैनल पर जॉब फेयर / इवेंटलिंक पर जा सकते हैं। अपनी पसंद के किसी विशेष जॉब फेयर में भाग लेने के लिए, आपको उस जॉब फेयर के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा।

    हाँ। सभी प्रमुख क्षेत्रों को कवर करने वाली करियर जानकारी की एक विस्तृत सूची मुख्य पृष्ठ पर / करियर सूचना / मूल्यांकन टेस्ट 'टैब के तहत NCS पोर्टल पर देखी जा सकती है। आप NCS पोर्टल पर काउंसलर की तलाश कर सकते हैं और स्लॉट की उपलब्धता के आधार पर एक नियुक्ति को प्राप्त कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप अपने संबंधित राज्य / शहर / कस्बे में करियर केंद्रों (CCs) पर जा सकते हैं या अपने स्थान के पास उपलब्ध करियर परामर्श सत्रों को जानने के लिए NCS टोल फ्री हेल्पलाइन पर कॉल कर सकते हैं। अपने क्षेत्र के पास करियर सेंटर का पता जानने के लिए आप हमारे पोर्टल www.ncs.gov.in पर जा सकते हैं।

    निर्भर करता है। आप मुफ्त में करियर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, परामर्शदाताओं द्वारा आयोजित कुछ करियर मार्गदर्शन सत्र / कार्यशालाएं भुगतान या मुफ्त में दोनों हो सकती हैं। हम आपको सलाह देते हैं कि नामांकन से पहले काउंसलर्स से जांच करें। आप काउंसलर के दिशा-निर्देशों के माध्यम से इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

    एक बार, आप एक नियुक्ति लेते हैं, तो आप इसे बाएं पैनल पर मेरी अपॉइंटमेंट्स टैब में देख सकते हैं। आप इस टैब के माध्यम से अपॉइंटमेंट्स को रद्द भी कर सकते हैं।
    NCS कोई कौशल प्रशिक्षण प्रदान नहीं करता है, लेकिन एक बार पंजीकृत होने के बाद, आप स्थान और रूचि के आधार पर कौशल प्रदाताओं की सूची देख सकते हैं। आप पास के क्षेत्रों में सरकार द्वारा वित्त पोषित / प्रायोजित कौशल प्रशिक्षण विकल्पों के बारे में जानकारी के लिए अपने नजदीकी करियर केंद्र से भी संपर्क कर सकते हैं।
    हाँ। आप NCS पोर्टल द्वारा दी जाने वाली करियर -सेवाओं का लाभ उठाने के लिए पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए अपने दोस्तों / परिचितों को संदर्भित और प्रोत्साहित कर सकते हैं
    हाँ। आपको हमेशा नवीनतम नौकरी की स्थिति का उल्लेख करते हुए अपनी प्रोफ़ाइल अपडेट करनी चाहिए। यह आपको भविष्य में नौकरी के बेहतर अवसर प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।

    एक करियर सेंटर करियर से संबंधित सेवाओं का एक हब है, जिसमें बुनियादी ढांचे और परामर्श, कार्यक्रम (कार्यशाला, नौकरी मेले आदि) करने के लिए लिंक उपलब्ध हैं। यह मुख्य रूप से विभिन्न हितधारकों के ऑनलाइन और ऑफलाइन पंजीकरण में संलग्न है, जो नौकरी मेलों / प्लेसमेंट ड्राइव जैसे कार्यक्रमों का आयोजन करता है और नौकरी खोजने वालों को करियर परामर्श प्रदान करता है। आप यहां क्लिक करके अपने नजदीकी करियर केंद्र का पता लगा सकते हैं।

    करियर केंद्र बेहतर बुनियादी ढांचे और डिजिटल सेवाओं के साथ एक रोजगार विनिमय का एक आधुनिक संस्करण है। आधुनिक ICT अवसंरचना इन केंद्रों को रोजगार आदान-प्रदान से अलग बनाती है।
    करियर केंद्र हितधारक पंजीकरण प्रक्रिया की सुविधा प्रदान करता है और करियर मार्गदर्शन, परामर्श, नौकरी मिलान और उपलब्ध प्रशिक्षण सुविधाओं की जानकारी जैसी सेवाएं भी प्रदान करता है। किसी भी NCS से संबंधित प्रश्न के लिए, व्यक्ति विवरण के लिए निकटतम करियर केंद्र का दौरा कर सकतें है।

    करियर केंद्र समय-समय पर नौकरी मेलों और प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन करता है। इन नौकरी मेलों और प्लेसमेंट ड्राइव की जानकारी, जो करियर केंद्रों या किसी अन्य संगठन द्वारा संचालित की जाती है, पोर्टल पर जॉब फेयर एंड इवेंट्स सेक्शन में उपलब्ध है।

    हम आपको बार-बार पोर्टल पर जाने और स्क्रीन के बाएं पैनल पर 'जॉब फेयर / इवेंट पार्टिसिपेशन' लिंक पर क्लिक करके निर्धारित जॉब फेयर की जांच करने की सलाह देते हैं। अपनी पसंद के किसी विशेष जॉब फेयर में भाग लेने के लिए, आपको उस जॉब फेयर के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा।
    नहीं, नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पंजीकृत नौकरी खोजने वालों से कोई शुल्क नहीं लेता है। इसकी सभी सेवाएं नौकरी खोजने वाले लोगों के लिए मुफ्त हैं (काउंसलिंग को छोड़कर जिसमें अधिकतम 200 रुपये का शुल्क लिया जा सकता है)।

    आप पोर्टल के नीचे अनुभाग में शिकायत / प्रतिक्रिया ’लिंक पर क्लिक करें, सभी आवश्यक विवरण भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। आप हमारी टोल फ्री हेल्पलाइन 1800-425-1514 ( सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक) पर कॉल करके अपनी बहुमूल्य प्रतिक्रिया प्रदान कर सकते हैं)

    NCS केवल नौकरी खोजने वाले के लिए नौकरी खोज की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाता है। आप नौकरी पोस्टिंग देख सकते हैं और पोर्टल के माध्यम से उसी के लिए आवेदन कर सकते हैं। NCS भर्ती प्रक्रिया में शामिल नहीं है, जो कि पोर्टल के माध्यम से संबंधित नियोक्ता द्वारा किया जाता है। हालाँकि, आप बाएं पैनल पर 'प्राथमिकताएँ' टैब के तहत अपनी प्राथमिकताओं को सहेज सकते हैं। यह आपको नौकरी की पोस्टिंग के बारे में अलर्ट पाने में मदद करेगा जो आपकी नौकरी की प्राथमिकताओं से मेल खाता है।
    हां, आप अपने डिजीलॉकर खाते का उपयोग करके अपने दस्तावेज NCS पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, अपने होम स्क्रीन के बाएं पैनल पर "व्यू / अपडेट प्रोफाइल" टैब पर क्लिक करें। "डिजिलॉकर कनेक्ट" लिंक का उपयोग करके प्रत्येक टैब के तहत प्रासंगिक दस्तावेज़ अपलोड करें। नौकरी खोजने वाले जो पहले से ही DigiLocker पर पंजीकृत हैं, वे मौजूदा क्रेडेंशियल्स का उपयोग कर साइन इन कर सकते हैं और जिनके पास DigiLocker खाता नहीं है, वे मोबाइल नंबर का उपयोग करके या आधार नं से साइन अप कर सकते हैं। जिन दस्तावेजों को अपलोड किया जा सकता है उनमें सीवी, जाति प्रमाण पत्र, विशिष्ट पहचान आईडी, PWD प्रमाणपत्र, पासिंग सर्टिफिकेट और अंतिम मार्कशीट शामिल हैं।
    जिन दस्तावेजों को अपलोड किया जा सकता है उनमें सीवी, जाति प्रमाण पत्र, विशिष्ट पहचान आईडी, PWD प्रमाणपत्र, पासिंग सर्टिफिकेट और अंतिम मार्कशीट शामिल हैं।
    हाँ, आप किसी विशेष अपलोड किए गए दस्तावेज़ के खिलाफ "अपडेट / डाउनलोड / हटाएं" विकल्प पर क्लिक करके कभी भी दस्तावेजों को अपडेट या हटा सकते हैं
    NCS पोर्टल पर दस्तावेज़ अपलोड करने से आपकी प्रोफ़ाइल में वृद्धि होगी और आपको नौकरी के अवसर प्राप्त करने में मदद मिलेगी और आपका प्रोफाइल नौकरी के लिये नियोक्ता द्वारा देखा जाएगा
    पोर्टल नियोक्ताओं को सहायता, पहुंच और अवसर मैपिंग प्रदान करता है। यह केवल एक मंच है, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों की नौकरियों का भंडार है, जिसका उद्देश्य नौकरी खोजने वालों के लिए नौकरी की खोज की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाना है। NCS भर्ती प्रक्रिया में शामिल नहीं है, जो संबंधित नियोक्ता द्वारा किया जाता है।

    आप पोर्टल पर सीधे पंजीकरण कर सकते हैं या पंजीकृत होने के लिए निकटतम मॉडल करियर केंद्र पर जा सकते हैं। आप टोल फ्री हेल्पलाइन 1800-425-1514 (मंगलवार से रविवार, सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक)पर कॉल कर सकते हैं।

    वैध पैन नंबर वाली कोई भी कंपनी / संगठन नियोक्ता के रूप में पंजीकरण कर सकता है।

    हां, आप अपने व्यक्तिगत पैन नंबर और अन्य विवरण प्रदान करके संगठन प्रकार 'प्रोपराइटरशिप' के तहत पंजीकरण कर सकते हैं।

    किसी व्यक्ति को संगठन का मूल विवरण प्रस्तुत करना होगा और साथ ही उस व्यक्ति का भी जो संगठन का पंजीकरण कर रहा है।

    • आवश्यक संगठन का विवरण- संगठन का नाम, पंजीकरण संख्या (एक वैध सरकार / लिन / आईएसएफ / एमओआईए / अन्य पंजीकरण आईडी), संगठन के प्रोफाइल पर संक्षिप्त विवरण, पंजीकृत कार्यालय का पता, कंपनी का ईमेल आईडी, फोन नंबर और संगठन का पैन कार्ड नंबर शामिल करें।
    • पंजीकरण करने वाले व्यक्ति का व्यक्तिगत विवरण- नाम, विशिष्ट पहचान संख्या जैसे आधार कार्ड नंबर या पैन कार्ड नंबर, जन्म तिथि, ईमेल आईडी और उक्त संगठन में पदनाम शामिल करें।
      ओटीपी वन टाइम पासवर्ड है। यह एक सुरक्षा कोड है जो आपको अपने मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए मान्य होगा कि दर्ज मोबाइल नंबर आपका है। पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको यह कोड दर्ज करना होगा।
      पोर्टल पर भारी ट्रैफ़िक के कारण देरी हो सकती है। पहली बार देरी के मामलों में दूसरी बार OTP प्राप्त करने के लिए, resend OTP पर क्लिक करें ’ प्राप्त कर सकते हैं।
      आपके पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर 19 वर्ण वाले NCS ID के साथ आपको एक एसएमएस अलर्ट मिलेगा। आपके पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद, वेब पेज पर उसी समान NCS आईडी फ्लैश होगी। यह NCS पर आपकी प्रोफ़ाइल से जुड़ी एक विशिष्ट आईडी होती है।
      हाँ, आप नियोक्ता की प्रोफ़ाइल में और अधिक उपयोगकर्ता जोड़ सकते हैं। प्राथमिक उपयोगकर्ता (जिसने प्रोफ़ाइल बनाई है) नियोक्ता के खाते के बाएं पैनल पर 'उपयोगकर्ता प्रबंधन' टैब का उपयोग करके प्रोफ़ाइल में अधिक उपयोगकर्ता जोड़ सकता है।
      सुरक्षा कारणों से प्रोफ़ाइल लॉक होने से पहले, आपके पास पासवर्ड का अनुमान लगाने के 9 प्रयास हैं। यदि आप पासवर्ड का अनुमान लगाने का प्रयास नहीं करना चाहते हैं, तो आप लॉगिन बॉक्स में सीधे 'पासवर्ड भूल गए? लिंक पर क्लिक पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं।

      प्रति प्रोफ़ाइल 5 उपयोगकर्ता जोड़ सकते हैं। एक नया उपयोगकर्ता जोड़ने के लिए:

    • नियोक्ता के डैशबोर्ड के बाएं पैनल पर उपयोगकर्ता प्रबंधन ’टैब पर क्लिक करें
    • सेलेक्ट रोल्स ’के तहत अतिरिक्त उपयोगकर्ता के लिए उपयुक्त भूमिका चुनें।
    • उपयोगकर्ता जोड़ें ’पर क्लिक करें। यह आपको एक स्क्रीन पर ले जाएगा।
    • प्रक्रिया को पूरा करने के लिए उपयोगकर्ता के व्यक्तिगत विवरण को भरें (पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान प्राथमिक उपयोगकर्ता के समान)
    • एक बार उपयोगकर्ता सत्यापित हो जाने के बाद, वह नियोक्ता की प्रोफ़ाइल का प्रबंधन कर सकेगा।

       

      NCS पोर्टल नियोक्ता के प्रोफाइल के तहत बनाए गए अतिरिक्त उपयोगकर्ताओं को तीन प्रकार की प्राधिकरण भूमिकाएं प्रदान करता है:

    • मालिक
    • व्यवस्थापक
    • सदस्य
    • आप उपर्युक्त भूमिकाओं में से एक को इन अतिरिक्त उपयोगकर्ताओं को उपयोगकर्ता नाम डिस्प्ले स्क्रीन में उपयोगकर्ता के नाम के अनुरूप ‘मैनेज रोल्स’ पर क्लिक करके असाइन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए, कृपया उपयोगकर्ता पुस्तिका देखें

      हां, NCS आपको उपयोगकर्ता प्रबंधन डिस्प्ले स्क्रीन में उपयोगकर्ता के नाम के अनुरूप 'प्रबंधित उपयोगकर्ता' टैब पर क्लिक करके उपयोगकर्ता को निष्क्रिय करने की सुविधा देता है।

      नहीं, आप केवल पोर्टल के माध्यम से नौकरी खोजने वालों को साक्षात्कार के लिये आमंत्रित कर सकते हैं।

      हाँ। एक पंजीकृत नियोक्ता के रूप में आप विभिन्न गतिविधियों को करने के लिए पोर्टल पर नियोक्ता के डैशबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं। आप उक्त जॉब पोस्टिंग के लिए "उम्मीदवार जिन्होंने आवेदन किया है" टैब के तहत नौकरियों को पोस्ट करने और इच्छुक उम्मीदवारों की पूरी प्रोफाइल देखने में सक्षम होंगे। इसके अलावा, आप "अन्य योग्य उम्मीदवार" टैब के तहत एक विशेष नौकरी पोस्टिंग के अन्य योग्य उम्मीदवारों को देख सकते हैं। आप उम्मीदवारों को सूचीबद्ध भी कर सकते हैं और उन्हें साक्षात्कार के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।

      हां, एक बार पंजीकृत होने के बाद, आप NCS पोर्टल पर लॉगिन करके उपलब्ध मानक नौकरी पोस्टिंग टेम्पलेट / फॉर्म देखने के लिए बाएं नेविगेशन पैनल से "पोस्ट न्यू जॉब" कार्यक्षमता को एक्सेस कर सकते हैं।

      हाँ। पंजीकृत उपयोगकर्ता नौकरी पोस्टिंग बना सकते हैं और उन्हें बाद में उपयोग के लिए ड्राफ्ट के रूप में सहेज सकते हैं। इन्हें बाद में नियोक्ताओं की आवश्यकताओं के अनुसार प्रकाशित / पोस्ट किया जा सकता है।

      नहीं, प्रकाशित जॉब पोस्टिंग के लिए "जॉब एक्सपायरी डेट" और "रिक्तियों की संख्या" को छोड़कर एक लाइव जॉब पोस्टिंग को संपादित नहीं किया जा सकता है।

      भविष्य की नौकरियां वे नौकरी पोस्टिंग हैं जिन्हें नियोक्ता की भविष्य की आवश्यकताओं के अनुसार भविष्य में किसी विशेष तिथि पर प्रकाशित किया जाता है। कृपया ध्यान दें कि आपकी भविष्य की आवश्यकताओं के लिए पोस्ट किया गया जॉब नौकरी की सक्रियता के बाद उम्मीदवारों को दिखाई देगा।

       
      हाँ। एक नियोक्ता NCS पोर्टल पर एक ही KYC विवरण के साथ एक और हितधारक यानी कौशल प्रदाता के रूप में पंजीकरण कर सकता है।

      आप शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों से पोर्टल के माध्यम से साक्षात्कार का आमंत्रण भेजकर कनेक्ट कर सकते हैं। आप इन शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को साक्षात्कार, साक्षात्कार की तारीख और साक्षात्कार स्थल के बारे में जानकारी भी भेज सकते हैं। आप सीधे अपने पंजीकृत ईमेल आईडी या उम्मीदवारों के प्रोफाइल में उल्लिखित फोन नंबरों द्वारा भी उनसे जुड़ सकते हैं।

      नहीं, आप स्वतंत्र रूप से जॉब फेयर आयोजित नहीं कर सकते। हालांकि, आप अपने लिए भर्ती अभियान चलाने के लिए निकटतम मॉडल करियर सेंटर से संपर्क कर सकते हैं। आप पोर्टल पर प्रकाशित होने वाले जॉब फेयर में भी भाग ले सकते हैं।

      हाँ। आप अपनी स्क्रीन के बाएं पैनल पर / जॉब फेयर / इवेंट ’टैब के तहत देश भर में होने वाले जॉब मेलों की सूची देख सकते हैं, जहां आप बाद में संबंधित करियर केंद्रों में भाग लेने के लिए अनुरोध कर सकते हैं। आपको अपने पंजीकृत ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर पर आगामी नौकरी मेलों के लिए अलर्ट / सूचनाएं / निमंत्रण भी प्राप्त होंगे।

      होंगे।

      नहीं, किसी भी जॉब फेयर में भाग लेने या करियर केंद्रों द्वारा आयोजित कार्यक्रम मुफ्त होंतें हैं।

      हां, लेकिन केवल जब आप पोर्टल पर नौकरी पोस्ट करते हैं। खोज क्षेत्र में अपेक्षित कर्मचारी मानदंड दर्ज करें और खोज बटन पर क्लिक करें। आप पोर्टल पर मिलान वाले उम्मीदवारों के प्रोफाइल देखने के लिए नौकरी पोस्टिंग के मापदंडों को भी बदल सकते हैं। इसके अलावा, नियोक्ता अब योग्य उम्मीदवारों और उन उम्मीदवारों की सूची देख सकते हैं, जिन्होंने नियोक्ता के डैशबोर्ड के बाएं पैनल में "जॉब्स एंड रिस्पॉन्स" पेज का उपयोग करके पोस्ट की गई प्रत्येक नौकरी के लिए आवेदन किया है। जॉब्स और रिस्पॉन्स पर प्रत्येक पोस्ट की गई जॉब आईडी में एक एक्शन बटन होता है जिसका उपयोग उम्मीदवारों को खोजने के लिए किया जा सकता है, किसी भी अतिरिक्त मापदंडों का उपयोग खोज परिणाम को अनुकूलित करने के लिए खोज उम्मीदवारों के हिस्से के रूप में भी किया जा सकता है।

      हां, आप चयनित प्रोफाइल डाउनलोड कर सकते हैं।

      यह पूरी तरह से एक नियोक्ता और नौकरी खोजने वाले को भुगतान करने की इच्छा पर निर्भर करता है। NCS इन मामलों में हस्तक्षेप नहीं करता है।

      NCS ऐसी प्रथाओं को प्रोत्साहित नहीं करता है। आपको भारतीय श्रम कानूनों का सख्ती से पालन करना होगा। कुछ अतिरिक्त सामान्य मामलों और नौकरियों के प्रोफाइल में, यह पूरी तरह से एक नियोक्ता और नौकरी खोजने वाले के भुगतान करने की इच्छा पर निर्भर करता है।

      प्रत्येक जॉब पोस्टिंग 90 दिनों के भीतर समाप्त हो जाती है। इसलिए, कृपया सुनिश्चित करें कि जब तक आप चाहें तब तक इसे पोर्टल पर सक्रिय रखने के लिए अपडेट करते रहें या इसे फिर से तैयार करें।

      एक स्थानीय सेवा प्रदाता वह है जो आपके स्थानीय क्षेत्र में पाइपलाइन, ड्राइविंग, बढ़ईगीरी आदि जैसी सेवाएं प्रदान करता है। पोर्टल पर पंजीकृत सभी हितधारक स्थानीय सेवा प्रदाता की सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

      हाँ। आप पेशकश किए गए पाठ्यक्रमों और स्थान के आधार पर पंजीकृत कौशल प्रदाताओं की सूची देख सकते हैं।

      एक करियर सेंटर करियर से संबंधित सेवाओं का एक हब है, जिसमें बुनियादी ढांचे और परामर्श, कार्यक्रम (कार्यशाला, नौकरी मेले आदि) करने के लिए लिंक उपलब्ध हैं। यह मुख्य रूप से विभिन्न हितधारकों के ऑनलाइन और ऑफलाइन पंजीकरण में संलग्न है, जो नौकरी मेलों / प्लेसमेंट ड्राइव जैसे कार्यक्रमों का आयोजन करता है और नौकरी खोजने वालों को करियर परामर्श प्रदान करता है। आप यहां क्लिक करके अपने नजदीकी करियर केंद्र का पता लगा सकते हैं।

      आप करियर केंद्रों के साथ मिलकर काम कर सकते हैं और नौकरी मेलों और करियर परामर्श घटनाओं में भाग ले सकते हैं। आप करियर केंद्र की सहायता से अपनी जनशक्ति आवश्यकताओं के अनुसार प्लेसमेंट ड्राइव कर सकते हैं। प्रभावी नौकरी पोस्टिंग और कौशल मानचित्रण बनाने के लिए आप करियर केंद्रों में करियर परामर्शदाताओं के साथ भी जुड़ सकते हैं। अपने क्षेत्र के पास के करियर केंद्र का पता और संपर्क विवरण प्राप्त करने के लिए, खोज टैब पर क्लिक करें और सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए 'करियर केंद्र खोजें' चुनें।

      भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बाद पोर्टल पर पोस्ट की गई नौकरियों के लिए जॉब को बंद करना और भर्ती को सूचित करना उचित है। नौकरियों को बंद करने और चयन को सूचित करने से पोर्टल के मुख पृष्ठ पर मासिक शीर्ष नियोक्ताओं के बीच आने की संभावना बढ़ जाएगी। अपने खाते में लॉगिन करने के बाद, यह स्क्रीन के बाईं ओर पैनल में 'जॉब्स एंड रिस्पॉन्स' लिंक पर क्लिक करके किया जा सकता है। जॉब पोस्टिंग के अनुरूप एक्शन बटन पर क्लिक करें जिसे आप बंद करना चाहते हैं। ड्रॉप-डाउन मेनू से क्लोज जॉब-नोटिफ़िकेशन रिक्रूटमेंट ’चुनें और उसमें संबंधित विवरण भरें।

      आप पोर्टल के लेख अनुभाग पर शिकायत / प्रतिक्रिया पर क्लिक कर सकते हैं या अपने नियोक्ता खाते के बाएं पैनल से साझा फ़ीडबैक;टैब पर। आप हमें feedback.dget@nic.in पर भी लिख सकते हैं या हमारी टोल फ्री हेल्पलाइन 1800-425-1514 ( सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक) कॉल कर सकते हैं।

      हां, एक बार जब आप उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट कर लेते हैं, तो आप उन्हें पोर्टल के माध्यम से साक्षात्कार का आमंत्रण भेज सकते हैं या आप उनकी पंजीकृत ईमेल आईडी या उनके प्रोफाइल में दिखाई देने वाले फोन नंबरों पर उनसे संपर्क कर सकते हैं।

      जब आप किसी भी नौकरी खोजने वालों के नाम पर क्लिक करते हैं, तो आपको उस नौकरी खोजने वाले के "दस्तावेज़ / प्रमाण पत्र देखें" का विकल्प मिलेगा, जो आपको क्रेडेंशियल्स, योग्यता और आवश्यक जानकारी को सत्यापित करने में मदद करेगा। किसी भी नौकरी खोजने वाले के लिए, अब आप सीवी, जाति प्रमाण पत्र, आईडी प्रमाण, मार्कशीट, प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेजों को डाउनलोड कर और देख सकते हैं।

      आप पोर्टल www.ncs.gov.in पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं या पंजीकृत होने के लिए निकटतम मॉडल करियर केंद्र पर जा सकते हैं। आप कॉल सेंटर के कार्यकारी से भी अनुरोध कर सकते हैं कि वे आपको आवश्यक विवरण प्रदान करके पंजीकृत करें।
      नहीं, पंजीकृत होने के बाद, NCS टीम सबसे पहले NCS पोर्टल के साथ जुड़ने के लिये काउंसलर की पात्रता मानदंडों का सत्यापन करेगी। NCS पर काउंसलर / वीजी विशेषज्ञों की प्रोफाइल की मंजूरी पात्रता मानदंड के अनुसार दस्तावेजों के सत्यापन के अधीन है। क्रमशः फॉर्म NCS / पीसी -1 और NCS / पीसी -2 में आवश्यक विवरण प्रस्तुत करने के साथ-साथ काउंसलर्स / वीजी विशेषज्ञों को आवश्यक दस्तावेज एक्सचेंज / करियर सेंटर / मॉडल करियर सेंटर में उपरोक्त दस्तावेज प्रस्तुत करने आवश्यक है। जिनक विवरण NCS पोर्टल पर उप्लब्ध है।
      पंजीकरण के बाद, काउंसलर रजिस्टर और अपडेट प्रोफ़ाइल, सभी नियुक्तियों के विवरण के साथ व्यक्तिगत डैशबोर्ड, अपनी उपलब्धता कैलेंडर प्रकाशित करने का विकल्प, नियुक्तियों के ऑनलाइन प्रबंधन और उम्मीदवार के व्यक्तित्व / योग्यता / रुचि का आकलन करने के लिए साइकोमेट्रिक परीक्षणों आदि का लाभ उठा सकते हैं। काउंसलर नौकरियों के लिये आवेदन भी कर सकते हैं।

      ​NCS पोर्टल पर दो प्रकार के प्रोफ़ेशनल जुड़ सकते हैं: काउंसलर्स और वोकेशनल गाइडेंस एक्सपर्ट

      व्यावसायिक मार्गदर्शन (वीजी) विशेषज्ञ NCS प्लेटफॉर्म पर अनुमोदित मार्गदर्शन / परामर्श विशेषज्ञ हैं, जिनको एचआर / भर्ती / चयन / सार्वजनिक संबंध / वित्त / विपणन आदि जैसे प्रासंगिक क्षेत्रों में गुणवत्ता परामर्श का अनुभव होता है।
      एनसीएस में परामर्शदाताओं को नामिकाबद्ध करने के लिए उन्हें निम्नलिखित योग्यता मानदण्ड की आवश्यकता हैं:
      1. परामर्शदाता निम्नलिखित क्षेत्र में एक या इससे अधिक क्षेत्रों में कार्यरत होना चाहिए:-
        1. आजीविका विकास एवं इसका समन्वय
        2. कर्मचारी नियुक्त करने, नियोजन, भर्ती जैसी रोजगार सेवाएं
        3. संबंधित परामर्श परिवेश में विशिष्ट परामर्श प्रदान करना।
      2. एनसीएस में नामिकाबद्ध होने के योग्य होने के लिए परामर्शदाता के पास या तो अनिवार्य अर्हताएं होनी चाहिए और नीचे दी गई तालिका में तीन उल्लिखित श्रेणियों से अनुभव होना चाहिए।

        #अर्हताअनुभव
        1मनोविज्ञान/सामाजिक कार्य/ शिक्षा/ परामर्श/ बाल विकास/विशेष शिक्षा में एम.ए.विशेषज्ञता के क्षेत्र में परामर्श देने का कम से कम 1 वर्ष का अनुभव
        2किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से मार्गदर्शन एवं परामर्श में डिप्लोमा के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर उपाधि 
        3किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से मार्गदर्शन एवं परामर्श में डिप्लोमा के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विधा में स्नातक उपाधिविशेषज्ञता के क्षेत्र में परामर्श देने का कम से कम 1 वर्ष का अनुभव
      3. रोजगार कार्यालयों/आजीविका केंद्रों, आदर्श आजीविका केंद्रों, सीजीसी, वीआरसीज, विश्वविद्यालय रोजगार सूचना एवं मार्गदर्शन ब्यूरो (यूईआई एवं जीबी) इत्यादि जैसे श्रम और रोजगार मंत्रालय से सबद्ध संस्थानों में कार्यरत परामर्शदाता एनसीएस में नामिकाबद्ध होने हेतु प्रत्यक्ष तौर पर अर्ह होंगे (भुगतान प्राप्त करने के लिए उत्तरदायी हुए बिना)
      4. परामर्शदाता की कोई आपराधिक पृष्ठभूमि या अनुशासनिक कारणों से रोजगार या संबंधन के अयोग्य होने का इतिहास कोई नहीं होना चाहिए।
      कोई व्यक्ति तब वीजी विशेषज्ञ के रूप में आवेदन कर सकता है यदि वह निम्नलिखित में किसी भी श्रेणी से संबंधित होः
      1. सेवानिवृत्त सरकारी/पीएसयू अधिकारी (समूह ख अधिकारी एवं इससे उपर) जो एचआर/भर्ती/चयन/जन-सम्पर्क/वित्त/विपणन/प्रशासन/एनजीओ से संबंधित कार्य से जुड़ा हो।
      2. एचआर/भर्ती/चयन/जन सम्पर्क/वित्त/विपणन/प्रशासन/एनजीओ में कार्यरत निजी क्षेत्र विशेषज्ञ
      3. रोजगार कार्यालयों/वीआरसी/सीजीसी इत्यादि में विद्यमान रोजगार अधिकारी
      4. उद्यमियों, सीए, डाक्टर, वास्तुकार जैसे स्व-रोजगाररत पेशेवर
      5. विदेशों में नियोजन/रोजगार/विदेशों में अध्ययन के कार्य से जुड़े व्यक्ति

      6. अनिवार्य अर्हताएं एवं अनुभव
        #अर्हताअनुभव
        1किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर उपाधिविशेषज्ञता के क्षेत्र में परामर्श/व्यावसायिक मार्गदर्शन का कम से कम 5 वर्ष का अनुभव
        2किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधिविशेषज्ञता के क्षेत्र में परामर्श/व्यावसायिक मार्गदर्शन का कम से कम 10 वर्ष का अनुभव

        साथ ही, वीजी एक्सपर्ट के रूप में आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास आपराधिक पृष्ठभूमि या अनुशासनात्मक कारणों से रोजगार या संबद्धता से अयोग्य होने का इतिहास नहीं होना चाहिए।

      एक बार पंजीकृत होने के बाद, अपनी होम स्क्रीन के बाएं पैनल पर" "देखें / अपडेट प्रोफ़ाइल" टैब पर क्लिक करें। यह आपको काउंसलर डैशबोर्ड पर ले जाएगा जिसमें विभिन्न टैब होंगे जहां आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी, भौतिक विशेषताओं, पते के बारे में विवरण देना होगा। संचार, शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए, कार्य अनुभव, प्राथमिकताएं और आधिकारिक संदर्भ। 4 आवश्यक दस्तावेजों के साथ सभी आवश्यक जानकारी अपडेट करें:

    • पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री / सर्टिफिकेट
    • ग्रेजुएशन डिग्री / सर्टिफिकेट
    • डिप्लोमा सर्टिफिकेट इन गाइडेंस एंड काउंसलिंग (वैकल्पिक)
    • www.ncs.gov.in पर "काउंसलर के रूप में खुद को पंजीकृत करें। एक बार पंजीकृत होने के बाद, अपने होम स्क्रीन के बाएं पैनल पर" "देखें / अपडेट प्रोफ़ाइल" टैब पर क्लिक करें। यह आपको काउंसलर डैशबोर्ड पर ले जाएगा जहां आपके पास विभिन्न टैब होंगे। अपनी व्यक्तिगत जानकारी, शारीरिक विशेषताओं, संचार के लिए पता, शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए पता, कार्य अनुभव, प्राथमिकताएं और आधिकारिक संदर्भों के बारे में विवरण देना आवश्यक है। सभी आवश्यक जानकारी जैसे 5 अनिवार्य दस्तावेजों के साथ अपडेट करें:

    • पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री / सर्टिफिकेट
    • ग्रेजुएशन डिग्री / सर्टिफिकेट
    • डिप्लोमा सर्टिफिकेट इन गाइडेंस एंड काउंसलिंग
    • ओटीपी वन टाइम पासवर्ड है। यह एक सुरक्षा कोड है जो आपको अपने मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए मान्य होगा कि दर्ज मोबाइल नंबर आपका है। पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको यह कोड दर्ज करना होगा।
      पोर्टल पर भारी ट्रैफ़िक के कारण देरी हो सकती है। पहली बार देरी के मामलों में दूसरी बार OTP प्राप्त करने के लिए, resend OTP पर क्लिक करक़े ’ प्राप्त कर सकते हैं।
      आपके पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर 19 वर्ण वाले NCS ID के साथ आपको एक एसएमएस अलर्ट मिलेगा। आपके पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद, वेब पेज पर उसी समान NCS आईडी फ्लैश होगी। यह NCS पर आपकी प्रोफ़ाइल से जुड़ी एक विशिष्ट आईडी होगी।
      आप चुनिंदा माध्यमों जैसे टेलीफोन, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, वेब / पोर्टल, तृतीय पक्ष सहयोग इंटरफेस आदि के आधार पर आमने-सामने या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से परामर्श सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।
      "आप अपनी पोस्ट लॉगिन डैशबोर्ड स्क्रीन के बाएं पैनल पर 'मामले' टैब के तहत आपके द्वारा उठाए गए शिकायतों और प्रतिक्रिया के सभी मामलों को देख सकते हैं। यह आपको स्थिति, केस आईडी जैसी जानकारी के साथ-साथ आपके मामलों की सूची केस श्रेणी, केस पंजीकरण की तारीख, संकल्प और संकल्प की तारीख भी देगा। "
      हाँ। करियर केंद्रों के नोडल अधिकारियों / young professional के साथ समन्वय करके वहां सत्र निर्धारित कर सकतें है। नजदीकी करियर केंद्र या रोजगार विनिमय का विवरण NCS पोर्टल पर उपलब्ध है। भारत भर केमॉडल करियर केंद्रों की सूची के लिए, यहां क्लिक करें।
      एक बार करियर काउंसलर के रूप में आपकी प्रोफ़ाइल पोर्टल पर स्वीकृत हो जाती है, तब भी कोई उम्मीदवार आपके क्षेत्र में करियर काउंसलर की खोज करता है, तो सक्रिय काउंसलिंग स्लॉट के साथ आपका नाम उम्मीदवार की स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा। जब वह आपके नाम पर क्लिक करता है, तो आपका नाम, सेवाएँ, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी वाला एक पॉप-अप दिखाई देगा।
      हां, आपको काउंसलर डैशबोर्ड के बाएं पैनल पर टैब ' मेरी सेवाये' के तहत प्रदान किए जाने वाले विशेष परामर्श सत्रों को चुनने की सुविधा मिलती है।
      आप काउंसलर डैशबोर्ड के बाएं पैनल पर टैब 'अनुसूचियों' के तहत अपना शेड्यूल जोड़ सकते हैं। आप सत्र का नाम, समय, स्थान, शुल्क और उन ग्राहकों की संख्या जैसे विवरण जोड़ सकते हैं जिन्हें आप लेना चाहते हैं।
      हां, आप शेड्यूल शीर्षक के अनुसार 'एक्शन' बटन पर क्लिक करके और फिर 'एडिट' विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।
      आपको डैशबोर्ड के अपने बाएं पैनल पर 'लीव प्लान' टैब पर क्लिक करना होगा। यह टैब एक काउंसलर को उनके अवकाश को चिह्नित करने की अनुमति देता है। इस टैब पर क्लिक करके, काउंसलर छुट्टी की अवधि और कारण का उल्लेख करके अपने अवकाश चिह्नित कर सकते हैं। उसके बाद, बुक की गई नियुक्तियों को रद्द कर दिया जाएगा और उन ग्राहकों / नौकरी खोजने वाले लोगों को एक ईमेल भेजा जाएगा जिन्होंने NCS पोर्टल के माध्यम से आपकी नियुक्ति बुक की है ”
      आप अपने डैशबोर्ड के बाएं पैनल पर 'व्यू पेंडिंग अप्रूवल्स' टैब का उपयोग कर सकते हैं। इस टैब पर क्लिक करने पर आपको नौकरी खोजने वालो द्वारा अपॉइंटमेंट रिक्वेस्ट की लिस्ट मिल जाएगी। आपको लंबित अप्रूवल स्क्रीन पर व्यू पर 'एक्शन' बटन पर क्लिक करना होगा। और 'स्वीकृत / अस्वीकार' विकल्प चुनें, कारण दर्ज करें और फिर सबमिट करें।
      हां, आप अपने डैशबोर्ड के बाएं पैनल पर व्यू अपॉइंटमेंट्स टैब के तहत अनुसूचित नियुक्तियों की सूची देख सकते हैं। आप कैलेंडर से नियुक्तियों की तारीख का चयन कर सकते हैं और 'शेड्यूल करें' बटन पर क्लिक कर सकते हैं।
      हां। आप स्वीकृत अपॉइंटमेंट को रद्द कर सकते हैं, 'अपॉइंटमेंट्स' स्क्रीन पर जाकर और संबंधित अपॉइंटमेंट का चयन करके, 'एक्शन' बटन पर क्लिक करें और फिर अपॉइंटमेंट को हटाने के लिए 'कैंसल' विकल्प चुनें। कैंसिल होने पर, एक ईमेल ग्राहक को भेजा।
      जब आप किसी NCS उपयोगकर्ता को परामर्श देते हैं, तो आप अपने व्यक्तिगत स्तर पर टिप्पणी या मूल्यांकन परिणाम बनाए रख सकते हैं, क्योंकि NCS पोर्टल में ऐसी कोई कार्यक्षमता नहीं है जो आपको व्यक्तिगत रूप से परिणाम सहेजने की अनुमति देती है।
      NCS पोर्टल ऑनलाइन करियर काउंसलिंग के लिए ऐसा कोई प्रावधान प्रदान नहीं करता है, हालांकि, आप वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, वेब / पोर्टल 3 डी का उपयोग कर सकते हैं
      DGE के साथ MOU के एक भाग के रूप में प्रत्येक काउंसलर या वीजी एक्सपर्ट को MolE द्वारा शुल्क संरचना के पूर्व-निर्धारित कार्यक्रम का पालन करना आवश्यक है। शुल्क संरचना नीचे दी गई है:
      #प्रदाताकवरेजसत्र अवधिदर
      1वीजी विशेषज्ञसामान्य आजीविका मार्गदर्शन40 मिनट200/- रु.
      2परामर्शदाताप्रशासनिक मूल्यांकन परीक्षण तथा व्याख्या परिणामों सहित गहन आजीविका परामर्श, मार्गदर्शन60 मिनट300/-रु.
      परीक्षण के प्रशासन तथा परिणामों की व्याख्या के बिना आजीविका परामर्श मार्गदर्शन।40 मिनट200/- रु.
      सिर्फ परीक्षण के परिणामों की व्याख्या तथा उचित परामर्श का प्रावधान40 मिनट100/- रु.
      हाँ। आप अपनी स्क्रीन के बाएं पैनल पर / जॉब फेयर / इवेंट ’टैब के तहत देश भर में हो रहे जॉब फेयर / इवेंट्स की सूची देख सकते हैं, जहाँ आप बाद में भागीदारी के लिए अनुरोध प्रस्तुत कर सकते हैं। आप आयोजन में भाग लेने के लिए संबंधित नोडल अधिकारी / केंद्र प्रबंधक के साथ सहयोग कर सकते हैं।
      पोर्टल भागीदारी के लिए कोई शुल्क नहीं लेता है, लेकिन प्रायोजित घटनाओं में कुछ शुल्क हो सकता है। हम आपको भागीदारी के लिए साइन-अप करने से पहले इवेंट आयोजक से जांच करने की सलाह देते हैं
      नहीं, आप जॉब फेयर नहीं कर सकते हैं, केवल करियर सेंटर ही जॉब फेयर करवाने के लिए अधिकृत हैं।
      एक करियर सेंटर करियर से संबंधित सेवाओं का एक हब है, जिसमें बुनियादी ढांचे और परामर्श, कार्यक्रम (कार्यशाला, नौकरी मेले आदि) करने के लिए लिंक उपलब्ध हैं। यह मुख्य रूप से विभिन्न हितधारकों के ऑनलाइन और ऑफलाइन पंजीकरण में संलग्न है, जो नौकरी मेलों / प्लेसमेंट ड्राइव जैसे कार्यक्रमों का आयोजन करता है और नौकरी खोजने वालों को करियर परामर्श प्रदान करता है। आप यहां क्लिक करके अपने नजदीकी करियर केंद्र का पता लगा सकते हैं।
      करियर केंद्र बेहतर बुनियादी ढांचे और डिजिटल सेवाओं के साथ एक रोजगार विनिमय का एक आधुनिक संस्करण है। आधुनिक ICT अवसंरचना इन केंद्रों को रोजगार आदान-प्रदान से अलग बनाती है।
      आप करियर केंद्रों के साथ मिलकर काम कर सकते हैं, करियर परामर्श घटनाओं का संचालन कर सकते हैं और नौकरी मेलों में भाग ले सकते हैं। आप संबंधित नोडल अधिकारी के साथ सहयोग करके परामर्श सेवाएं देने के लिए करियर सेंटर के बुनियादी ढांचे का भी उपयोग कर सकते हैं। मुखपृष्ठ पर अपने क्षेत्र के निकट करियर केंद्र का पता और संपर्क विवरण प्राप्त करने के लिए, खोज टैब पर क्लिक करें और सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए ‘Find Career Center’ चुनें।
      हाँ, आप अपनी प्रोफ़ाइल में अपने पसंदीदा समय और स्थान का उल्लेख उपलब्धता कैलेंडर में कर सकते हैं । कोई भी व्यक्ति जो काउंसलिंग की मांग कर रहा है, वह केवल दिए गए समय और स्थल के लिए आपकी उपलब्धता देख सकेगा।
      प्रोफ़ाइल की विश्वसनीयता तीन श्रेणियों के तहत जाँच / सत्यापित की जाती है: अपने ग्राहक को जानिए (KYC) (विशिष्ट पहचान, व्यक्तिगत विवरण और पता) प्रमाण पत्र (शिक्षा और कौशल) कार्य अनुभव (रोजगार और प्रशिक्षण)
      हां, यह सुरक्षित है। इसे अधिकृत पोर्टल उपयोगकर्ताओं और डीजीई को छोड़कर किसी भी तीसरे पक्ष के साथ साझा नहीं किया जाता हैं।
      आपको हमेशा अपना प्रोफाइल अपडेट रखना चाहिए।
      आप पोर्टल के पाद अनुभाग में शिकायत / प्रतिक्रिया ’लिंक पर क्लिक करके, सभी आवश्यक विवरण भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें । आप हमारी टोल फ्री हेल्पलाइन 1800-425-1514 ( सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक) पर कॉल करके अपनी बहुमूल्य प्रतिक्रिया प्रदान कर सकते हैं)
      प्लेसमेंट / स्टाफिंग (फ्लेक्सी / स्थायी / अस्थायी) / विदेशी प्लेसमेंट एजेंसियां, नियोक्ताओं की ओर से नौकरी खोजने वालों को नियुक्त करना, प्लेसमेंट संगठनों की श्रेणी में आती हैं। एक प्लेसमेंट संगठन उम्मीदवारों को अपनी आवश्यकताओं के लिए भी नियुक्त कर सकता है। इसके अलावा, NCS के साथ भागीदारी के इच्छुक निजी नौकरी पोर्टल, प्लेसमेंट संगठन के रूप में पंजीकरण कर सकते हैं।
      आप पोर्टल www.ncs.gov.in पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं या पंजीकृत होने के लिए निकटतम मॉडल करियर केंद्र पर जा सकते हैं। आप कॉल सेंटर के कार्यकारी से भी अनुरोध कर सकते हैं कि वे आपको आवश्यक विवरण प्रदान करके पंजीकृत करें।

      किसी व्यक्ति को संगठन का मूल विवरण प्रस्तुत करना होगा और साथ ही उस व्यक्ति का भी जो संगठन का पंजीकरण कर रहा है।

      • आवश्यक संगठन का विवरण- संगठन का नाम, पंजीकरण संख्या (एक वैध सरकार / लिन / आईएसएफ / एमओआईए / अन्य पंजीकरण आईडी), संगठन के प्रोफाइल पर संक्षिप्त विवरण, पंजीकृत कार्यालय का पता, कंपनी का ईमेल आईडी, फोन नंबर और संगठन का पैन कार्ड नंबर शामिल करें।
      • पंजीकरण करने वाले व्यक्ति का व्यक्तिगत विवरण- नाम, विशिष्ट पहचान संख्या जैसे आधार कार्ड नंबर या पैन कार्ड नंबर, जन्म तिथि, ईमेल आईडी और उक्त संगठन में पदनाम शामिल करें।
      ओटीपी वन टाइम पासवर्ड है। यह एक सुरक्षा कोड है जो आपको अपने मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए मान्य होगा कि दर्ज मोबाइल नंबर आपका है। पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको यह कोड दर्ज करना होगा।
      पोर्टल पर भारी ट्रैफ़िक के कारण देरी हो सकती है। पहली बार देरी के मामलों में, दूसरी बार OTP प्राप्त करने के लिए, resend OTP पर क्लिक करके ’ OTP प्राप्त कर सकते हैं।
      आपके पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर 19 वर्ण वाले NCS ID के साथ आपको एक SMS अलर्ट मिलेगा। आपके पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद, वेब पेज पर एक NCS आईडी फ्लैश होगी। यह NCS पर आपकी प्रोफ़ाइल से जुड़ी एक विशिष्ट आईडी होती है।
      आपके पास सुरक्षा कारणों से प्रोफ़ाइल बंद होने से पहले पासवर्ड का अनुमान लगाने के 9 प्रयास होते हैं। यदि आप पासवर्ड का अनुमान लगाने का प्रयास नहीं करना चाहते हैं, तो आप लॉगिन बॉक्स में 'पासवर्ड भूल गए? लिंक पर सीधे क्लिक करके पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं।"
      हाँ, आप किसी एकल प्लेसमेंट संगठन की प्रोफ़ाइल में अधिक उपयोगकर्ता जोड़ सकते हैं। प्राथमिक उपयोगकर्ता (जिसने प्रोफ़ाइल पंजीकृत किया है) को अधिक उपयोगकर्ता जोड़ने के लिए प्लेसमेंट संगठन के डैशबोर्ड के बाएं पैनल पर 'उपयोगकर्ता प्रबंधन' टैब तक पहुंचना होगा।

      प्रति प्रोफ़ाइल 5 उपयोगकर्ता जोड़ सकते हैं। एक नया उपयोगकर्ता जोड़ने के लिए:

      • नियोक्ता के डैशबोर्ड के बाएं पैनल पर उपयोगकर्ता प्रबंधन ’टैब पर क्लिक करें
      • सेलेक्ट रोल्स ’के तहत अतिरिक्त उपयोगकर्ता के लिए उपयुक्त भूमिका चुनें।
      • उपयोगकर्ता जोड़ें ’पर क्लिक करें। यह आपको एक स्क्रीन पर ले जाएगा।
      • प्रक्रिया को पूरा करने के लिए उपयोगकर्ता के व्यक्तिगत विवरण भरें (पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान प्राथमिक उपयोगकर्ता के समान)

      एक बार उपयोगकर्ता के सत्यापित हो जाने के बाद, वह प्लेसमेंट संगठन की प्रोफ़ाइल का प्रबंधन कर सकेगा।

      NCS पोर्टल नियोक्ता के प्रोफाइल के तहत बनाए गए अतिरिक्त उपयोगकर्ताओं को तीन प्रकार की प्राधिकरण भूमिकाएं प्रदान करता है|

    • मालिक
    • व्यवस्थापक
    • सदस्य
    • आप उपर्युक्त भूमिकाओं में से एक को अतिरिक्त उपयोगकर्ताओं के नाम के अनुरूप ‘मैनेज रोल्स’ पर क्लिक करके असाइन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए, कृपया उपयोगकर्ता पुस्तिका देखें

      हां, NCS आपको उपयोगकर्ता प्रबंधन डिस्प्ले स्क्रीन में उपयोगकर्ता के नाम के अनुरूप 'प्रबंधित उपयोगकर्ता' टैब पर क्लिक करके उपयोगकर्ता को निष्क्रिय करने की सुविधा देता है।
      नहीं, आप केवल पोर्टल के माध्यम से नौकरी खोजने वालों को साक्षात्कार के लिये आमंत्रित कर सकते हैं।
      हाँ। एक पंजीकृत प्लेसमेंट संगठन के रूप में आप विभिन्न गतिविधियों को करने के लिए पोर्टल पर प्लेसमेंट संगठन के डैशबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं। आप उक्त जॉब पोस्टिंग के लिए "उम्मीदवार जिन्होंने आवेदन किया है" टैब के तहत नौकरियों को पोस्ट करने और इच्छुक उम्मीदवारों की पूरी प्रोफाइल देखने में सक्षम होंगे। इसके अलावा, आप "अन्य योग्य उम्मीदवार" टैब के तहत एक विशेष नौकरी पोस्टिंग के अन्य योग्य उम्मीदवारों को देख सकते हैं। आप उम्मीदवारों को सूचीबद्ध भी कर सकते हैं और उन्हें साक्षात्कार के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।
      हाँ, आप जितने चाहें उतने नियोक्ताओं की ओर से नौकरीया प्रकाशित कर सकते हैं।
      लॉगिन करने के बाद, आप प्लेसमेंट संगठन के डैशबोर्ड तक पहुंच सकते हैं और पोर्टल पर रिक्त पदों को पोस्ट करने के लिए बाएं पैनल पर पोस्ट न्यू जॉब ’टैब पर क्लिक कर सकते हैं।
      हां, एक बार पंजीकृत होने के बाद, आप NCS पोर्टल पर उपलब्ध मानक नौकरी पोस्टिंग टेम्पलेट / फॉर्म देखने के लिए लॉगिन करने के बाद प्लेसमेंट संगठन के डैशबोर्ड तक पहुंच सकते हैं और अपने बाएं पैनल पर पोस्ट न्यू जॉब 'टैब का उपयोग कर सकते हैं।
      हाँ। पंजीकृत उपयोगकर्ता नौकरी पोस्टिंग बना सकते हैं और उन्हें बाद में उपयोग के लिए ड्राफ्ट के रूप में सहेज सकते हैं। इन्हें आपकी आवश्यकताओं के अनुसार बाद में प्रकाशित / पोस्ट किया जा सकता है।
      नहीं, प्रकाशित जॉब पोस्टिंग के लिए "जॉब एक्सपायरी डेट" और "रिक्तियों की संख्या" को छोड़कर लाइव जॉब पोस्टिंग को संपादित नहीं किया जा सकता है।
      भविष्य की नौकरियां वे नौकरीया हैं जिन्हें नियोक्ता की भविष्य की आवश्यकताओं के अनुसार भविष्य में किसी विशेष तिथि पर लाइव किया जा सकता है। कृपया ध्यान दें कि आपकी भविष्य की आवश्यकताओं के लिए प्रकाशित किया गया जॉब, नौकरी की सक्रियता के बाद उम्मीदवारों को दिखाई देगा।
      हाँ। प्लेसमेंट संगठन NCS पोर्टल पर एक ही KYC विवरण के साथ अन्य हितधारक जैसे कि कौशल प्रदाता के रूप में पंजीकरण कर सकता है।
      आप पोर्टल के माध्यम से शॉर्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थियों से उनके साक्षात्कार आमंत्रण के बारे में एक अधिसूचना भेजकर कनेक्ट कर सकते हैं। आप इन शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को साक्षात्कार, साक्षात्कार की तारीख और साक्षात्कार स्थल के बारे में जानकारी भी भेज सकते हैं। आप शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों से अपने पंजीकृत ईमेल आईडी या उनके प्रोफाइल में उल्लिखित फोन नंबरों से भी जुड़ सकते हैं।
      हाँ। आप पोर्टल पर अपडेट किए गए अनुसार, अपने पंजीकृत ईमेल आईडी पर नौकरी मेलों के बारे में करियर केंद्रों द्वारा अलर्ट / सूचनाएं / निमंत्रण प्राप्त करेंगे। आप अपनी स्क्रीन के बाएं पैनल पर / जॉब फेयर / इवेंट ’टैब के तहत देश भर में होने वाले जॉब मेलों की सूची भी देख सकते हैं, जहां आप बाद में संबंधित करियर केंद्रों में भाग लेने के लिए अनुरोध कर सकते हैं।
      नहीं, किसी भी जॉब फेयर में भाग लेने या करियर केंद्रों द्वारा आयोजित कार्यक्रम मुफ्त होंगे।
      नहीं। आप जॉब फेयर नहीं कर सकते हैं, केवल करियर सेंटर ही जॉब फेयर करवाने के लिए अधिकृत हैं। प्लेसमेंट ऑर्गनाइजेशन करियर सेंटर्स से प्राप्त इनविटेशन के आधार पर इन जॉब फेयर में भाग ले सकते हैं।
      हां, लेकिन केवल जब आप पोर्टल पर नौकरी पोस्ट करते हैं। अपेक्षित कर्मचारी मानदंड दर्ज करें और खोज बटन पर क्लिक करें। आप पोर्टल पर मिलान वाले उम्मीदवारों के प्रोफाइल देखने के लिए नौकरी पोस्टिंग के मापदंडों को भी बदल सकते हैं। इसके अतिरिक्त, नियुक्ति संगठन अब योग्य उम्मीदवारों और उन उम्मीदवारों की सूची देख सकता है, जिन्होंने नियोक्ता के डैशबोर्ड के बाएं पैनल में "जॉब्स एंड रिस्पॉन्स" पेज का उपयोग करके पोस्ट की गई नौकरी के लिए आवेदन किया है। जॉब्स और रिस्पॉन्स पर प्रत्येक पोस्ट की गई जॉब आईडी में एक एक्शन बटन होता है जिसका उपयोग उम्मीदवारों को खोजने के लिए किया जा सकता है, किसी भी अतिरिक्त मापदंडों का उपयोग खोज परिणाम को अनुकूलित करने के लिए उम्मीदवारों की खोज के रूप में भी किया जा सकता है।
      हां, आप चयनित प्रोफाइल डाउनलोड कर सकते हैं।
      हाँ। आप ऐसा कर सकते हैं। एक बार जब आप उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट कर लेते हैं, तो आप या तो साक्षात्कार आमंत्रित भेज सकते हैं या सीधे उनके पंजीकृत ईमेल आईडी या फोन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।
      यह पूरी तरह से एक नियोक्ता और नौकरी खोजने वाले की भुगतान करने की इच्छा है। NCS इन मामलों में हस्तक्षेप नहीं करेगा।
      NCS ऐसी प्रथाओं को प्रोत्साहित नहीं करता है। आपको भारतीय श्रम कानूनों का सख्ती से पालन करना होगा। कुछ अतिरिक्त सामान्य मामलों और नौकरियों के प्रोफाइल में, यह पूरी तरह से एक नियोक्ता और नौकरी खोजने वाले के भुगतान करने की इच्छा पर निर्भर करता है।
      प्रत्येक कार्य पोस्टिंग 90 दिनों के भीतर समाप्त हो जाती है। इसलिए,जब तक आप चाहें तब तक इसे पोर्टल पर सक्रिय रखने के लिए कृपया सुनिश्चित करें कि आप इसे अपडेट करना चाहते हैं या इसे फिर से तैयार करना चाहते हैं।
      एक स्थानीय सेवा प्रदाता वह है जो आपके स्थानीय क्षेत्र में पाइपलाइन, ड्राइविंग, बढ़ईगीरी आदि जैसी सेवाएं प्रदान करता है। पोर्टल पर पंजीकृत सभी हितधारक स्थानीय सेवा प्रदाता की सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

      एक करियर सेंटर करियर से संबंधित सेवाओं का एक हब है, जिसमें बुनियादी ढांचे और परामर्श, कार्यक्रम (कार्यशाला, नौकरी मेले आदि) करने के लिए लिंक उपलब्ध हैं। यह मुख्य रूप से विभिन्न हितधारकों के ऑनलाइन और ऑफलाइन पंजीकरण में संलग्न है, जो नौकरी मेलों / प्लेसमेंट ड्राइव जैसे कार्यक्रमों का आयोजन करता है और नौकरी खोजने वालों को करियर परामर्श प्रदान करता है। आप यहां क्लिक करके अपने नजदीकी करियर केंद्र का पता लगा सकते हैं।

      आप करियर केंद्रों के साथ मिलकर काम कर सकते हैं और नौकरी मेलों और करियर परामर्श घटनाओं में भाग ले सकते हैं। आप करियर केंद्र की सहायता से अपनी जनशक्ति आवश्यकताओं के अनुसार प्लेसमेंट ड्राइव कर सकते हैं। प्रभावी नौकरी पोस्टिंग और कौशल मानचित्रण बनाने के लिए आप करियर केंद्रों में करियर परामर्शदाताओं के साथ भी जुड़ सकते हैं। अपने क्षेत्र के पास के करियर केंद्र का पता और संपर्क विवरण प्राप्त करने के लिए, खोज टैब पर क्लिक करें और सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए ' करियर केंद्र खोजें' चुनें।
      भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बाद पोर्टल पर पोस्ट की गई नौकरियों के लिए जॉब को बंद करना और भर्ती को सूचित करना उचित है। अपने खाते में लॉगिन करने के बाद, यह स्क्रीन के बाईं ओर पैनल में 'जॉब्स एंड रिस्पॉन्स' लिंक पर क्लिक करके किया जा सकता है। जॉब पोस्टिंग के अनुरूप एक्शन बटन पर क्लिक करें जिसे आप बंद करना चाहते हैं। ड्रॉप-डाउन मेनू से क्लोज जॉब-नोटिफ़िकेशन रिक्रूटमेंट ’चुनें और उसमें संबंधित विवरण भरें। नौकरियों को बंद करने और चयन को सूचित करने से आपका संगठन पोर्टल के मुख पृष्ठ पर मासिक शीर्ष नियोक्ताओं के नाम प्रकाशित होने कई लिये चयनित हो सकता है।

      आप पोर्टल के नीचे के लेख अनुभाग पर शिकायत / प्रतिक्रिया पर क्लिक कर सकते हैं या अपने नियोक्ता खाते के बाएं पैनल से "साझा फ़ीडबैक" "टैब पर। आप हमें feedback.dget@nic.in पर भी लिख सकते हैं या टोल फ्री हेल्पलाइन 1800-425-1514 पर कॉल कर सकते हैं। (मंगलवार से रविवार, सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक)

      आप लॉगिन करने क़े बाद डैशबोर्ड स्क्रीन के बाएं पैनल पर 'मामले' टैब के तहत आपके द्वारा दिये गए शिकायतों और प्रतिक्रिया के सभी मामलों को देख सकते हैं। यह आपको स्थिति, केस आईडी जैसी जानकारी के साथ-साथ आपके मामलों की सूची भी देगा जैसे कि केस श्रेणी, केस पंजीकरण की तारीख, संकल्प और संकल्प की तारीख।
      जब आप किसी भी नौकरी खोजने वाले के नाम पर क्लिक करते हैं, तो आपको उस नौकरी खोजने वाले के "दस्तावेज़ / प्रमाण पत्र देखें" का विकल्प मिलेगा, जो आपको क्रेडेंशियल्स, योग्यता और आवश्यक जानकारी को सत्यापित करने में मदद करेगा। किसी भी नौकरी खोजने वाले के लिए, अब आप सीवी, जाति प्रमाण पत्र, आईडी प्रमाण, मार्कशीट, PWD प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेजों को डाउनलोड कर और देख सकते हैं,
      साझा सेवाएं केंद्र (सीएससीज) डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के कार्यनीतिक आधार हैं। ये भारत में गांवों को विभिन्न इलेक्ट्रोनिक सेवाओं की सुपुर्दगी के पहुंच बिंदु हैं जिनके द्वारा डिजिटल एवं वित्तीय रूप से शामिल सोसाईटी को योगदान दिया जा रहा है। सीएससीज आवेदन प्रपत्रों, प्रमाणपत्रों, एवं बिजली, दूरभाष एवं जल बिल आदि जैसे उपयोगिता भुगतानों सहित वेब समर्थित सेवाओं का प्रस्ताव करके शिक्षा, स्वास्थ्य, टेलीमेडिसिन के क्षेत्रों में सेवाएं प्रदान करते हैं।

      इन केंद्रों के माध्यम से सभी पोर्टल संबंधित सेवाओं की सुपुर्दगी हेतु अखिल भारत स्तर पर एनसीएस का सीएससीज के साथ गठबंधन हुआ है। अभ्यर्थियों एवं नियोक्ताओं का पंजीकरण, रोजगार का मिलान एवं तलाश, इवेंट सूचना जैसी एनसीएस सेवाएं इस माध्यम के जरिए उपलब्ध हैं। यद्यपि एनसीएस पोर्टल में अभ्यर्थियों से या इसकी किसी भी सेवाओं के लिए कोई फीस नहीं ली जाती, फिर भी सीएससीज के माध्यम से पोर्टल सेवाओं को ऐक्सेस करने के वक्त अभ्यर्थियों से कुछ नाममात्र के प्रभार (नीचे तालिका में सार दिया गया है) लिए जाएंगे।
      #सेवाएंसीएससी पर मूल्य (रुपए में)
      1अभ्यर्थियों का नया पंजीकरण15/-
      2मौजूदा प्रोफाइलों का अद्यतनीकरण5/-
      3रोजगार का मिलान,तलाश5/-
      4आजीविका परामर्श, शिक्षुता पर उपलब्ध पाठ्यक्रमों की तलाश5/-
      5आजीविका केंद्रों, रोजगार मेलों, भर्ती अभियानों, प्रशिक्षण संस्थानों इत्यादि के लिए तलाश करना2/-
      6आवेदन प्रपत्र का प्रिंट लेना, यदि कोई हो,(प्रति पेज)10/-
      पंजीकृत उपयोगकर्ताओं की संख्या की जानकारी केवल सकल (पैन इंडिया स्तर) पर उपलब्ध होगी और किसी विशिष्ट सीएससी के लिए नहीं क्योंकि सभी उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड सभी ऑपरेटरों द्वारा उपयोग किए जा रहे हैं।​
      CSC ऑपरेटर सहमत शुल्क संरचना के आधार पर उम्मीदवारों से मामूली शुल्क ले सकते हैं। इसके अलावा, उन्हें NCS टाईअप के हिस्से के रूप में कोई अतिरिक्त लाभ नहीं मिलेगा।​

      ​जॉब फेयर / नौकरी मेला एक ऐसी घटना है, जिसमें जॉब मैचिंग के लिए नियोक्ता और नौकरी खोजने वाले एक साथ आते हैं। जॉब फेयर केवल करियर केंद्रों के माध्यम से लॉन्च किए जाते हैं। चल रहे और आगामी जॉब फेयर की सूची को NCS मुख्य पृष्ठ के जॉब फेयर एंड इवेंट्स सेक्शन से प्राप्त किया जा सकता है।​

      ​कैलेंडर पर सभी ऑन-गोइंग और आगामी जॉब फेयर, प्लेसमेंट ड्राइव और इवेंट्स का विवरण उपलब्ध है, जिसे मुख्य पृष्ठ पर 'जॉब फेयर एंड इवेंट्स' से प्राप्त किया जा सकता है। प्रत्येक जॉब फेयर / इवेंट की वर्तमान स्थिति अलग-अलग रंगों (हरे रंग में, चल रहे जॉब फेयर / इवेंट और नीले रंग में फ्यूचर जॉब फेयर / ईवेंट) सें पहचानी जा सकती है। जॉब फेयर / इवेंट की जानकारी जॉब फेयर / कार्यक्रम नाम पर क्लिक करके देखी जा सकती है। ।।

      ​जॉब फेयर कैलेंडर पर, उपयोगकर्ता विभिन्न नौकरी मेलों और घटनाओं को खोजने के लिए खोज कार्यक्षमता का उपयोग कर सकते है। उपयोगकर्ता चयनित खोज मानदंडों से संबंधित विशिष्ट नौकरी मेलों या घटनाओं को प्रदर्शित करने के लिए राज्य, जिला और उद्योग के आधार पर खोज कर सकते हैं। उपयोगकर्ता प्रत्येक मापदंड के लिए ड्रॉप डाउन सूची से अपने खोज मापदंड का चयन करके 'खोज' पर क्लिक कर सकते है।​

      NCS मुख्य पृष्ठ के निचले भाग में, 'जॉब फेयर एंड इवेंट्स' सेक्शन पर क्लिक करें। जॉब फेयर का मासिक कैलेंडर दृश्य दिखाई देगा। यह कैलेंडर भारत भर में उस महीने के दौरान आयोजित किए गए जॉब फेयर और घटनाओं को दर्शाता है। जॉब फेयर की पहचान करें और उस पर क्लिक करें जहां आप भाग लेना चाहते हैं और फिर उपयोगकर्ता को चयनित जॉब फेयर के विवरण पर निर्देशित किया जाता है । पार्टिसिपेट बटन पर क्लिक करें और NCS लॉगइन क्रेडेंशियल्स प्रदान करें। सफल लॉगिन के लिए, नौकरी खोजने वाले को जॉब फेयर में भाग लेने के लिए जॉब फेयर (प्रश्न 9 का संदर्भ) में प्रकशित नौकरियों के लिए वरीयता दर्शानि होती है।

      हाँ। नए नौकरी खोजने वालो को पहले NCS पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा और नौकरी मेले में भाग लेने के लिए अपनी नई NCS आईडी के माध्यम से लॉगिन करना होगा। पहले से पंजीकृत नौकरी खोजने वाले भी नौकरी मेले में भाग लेने के लिए अपनी मौजूदा NCS आईडी का उपयोग कर सकते हैं।

      ​मुख्य पृष्ठ के बाएं पैनल पर, जॉब फेयर पार्टिसिपेशन ’विकल्प पर क्लिक करने पर, उन सभी जॉब फेयर की सूची जिसमें उसने भाग लिया है, प्रदर्शित होता है। जब वह उनमें से किसी पर क्लिक करता है, तो जॉब फेयर का पूरा विवरण दिखाई देता है और इसे डाउनलोड किया जा सकता है।;​

      ​जॉब फेयर एंड इवेंट्स का मासिक कैलेंडर सभी जॉब फेयर और इवेंट्स को प्रदर्शित करता है, जो प्रत्येक विकल्प के लिए चेकबॉक्स के साथ अतीत, चालू और भविष्य हैं। ऑन-गोइंग और आगामी जॉब फेयर / इवेंट्स के विकल्प पहले से ही डिफ़ॉल्ट रूप से चुने गए हैं। उपयोगकर्ता विकल्पों का चयन कर सकता है और तदनुसार नौकरी मेलों को देख सकता है।

      ​नौकरी मेले NCS वेबसाइट पर प्रदर्शित होने वाले करियर केंद्रों द्वारा बनाए और लॉन्च किए जाते हैं।

      ​ नौकरी खोजने वालो को नीचे दिए गए चरणों का पालन करने की आवश्यकता है:;​

    • नौकरी-साधक डैशबोर्ड में सफल लॉगिन के बाद, नौकरी खोजने वालों को 'जॉब फेयर / इवेंट' लिंक पर क्लिक करना होगा।
    • सभी चालू, आगामी नौकरी मेलों की एक सूची प्रदर्शित की जाएगी।
    • जॉब फेयर पर क्लिक करें जिसमें आप भाग लेना चाहते हैं।
    • नौकरी जॉब के विवरण को दर्शाने वाला पॉप-अप दिखाई देगा।
    • आगे ’बटन पर क्लिक करें।
    • एक नई स्क्रीन आपके 1. व्यक्तिगत विवरण 2. अपने बारे में और 3. नौकरी मेला विवरण सहित दिखाई देगी।
    • नए जॉब फेयर डिटेल्स पर क्लिक करें, जॉब फेयर में भाग लेने वाले सभी एंप्लॉयर्स की सूची के साथ संबंधित नियोक्ताओं द्वारा पोस्ट की गई सभी नौकरियों की सूची दिखाई देगी। नौकरी खोजने वाला प्रत्येक नौकरी के सामने '+' विकल्प पर क्लिक करके अपनी नौकरी की वरीयता सूची में शामिल की जाने वाली नौकरियों का चयन कर सकता है। सभी चयनित नौकरियों को नौकरी सूची के शीर्ष पर पहली वरीयता नौकरी के साथ प्रदर्शित किया जाएगा और अंतिम वरीयता का संकेत देने वाली नौकरी सूची के अंत में होगी।
    • अपनी भागीदारी की पुष्टि के लिए 'निष्पक्षता भेजें' पर क्लिक करें।

      नौकरी वरीयता सूची में, निकाले जाने वाले कार्य का चयन करें और 'X' बटन पर क्लिक करें। यह नौकरी को जॉब फेयर की वरीयता सूची से हटा देगा।-

      ​नौकरी खोजने वाले वांछित जॉब फेयर के लिए जॉब फेयर डिटेल्स पेज पर नेविगेट कर सकते है। नौकरी खोजने वाले किसी भी जॉब के लिए अपनी जॉब प्रेफरेंस लिस्ट में से चुनकर और अपग्रेड लिस्ट में ऊपर या नीचे जाने के लिए 'अप' और 'डाउन' एरो बटन पर क्लिक करके अपनी पसंद बदल सकते हैं।

      ​जॉब फेयर और इवेंट्स को अलग-अलग आइकॉन के साथ प्रदर्शित किया जाता है, साथ ही ईवेंट को 'स्टार' आइकन के साथ और जॉब फेयर को 'फ्लैग' आइकन के साथ प्रदर्शित किया जाता है।

      ​नहीं, नौकरी खोजने वाला पिछले नौकरी मेले / कार्यक्रम में भाग नहीं ले सकता है। इवेंट खत्म होने के बाद 'पार्टिसिपेट' बटन को डिसेबल कर दिया जाता है।​

      ​हां, नौकरी खोजने वाला किसी चल रहे या भविष्य के नौकरी मेले / कार्यक्रम में भाग ले सकता है। उसे जॉब फेयर के लिए पंजीकरण तिथि सीमा के भीतर आवेदन करना होगा।​

      हाँ। ऐसे मामलों में, उसे ऑन-द-स्पॉट पंजीकरण के लिए निर्धारित तिथि पर सीधे नौकरी मेला स्थल पर रिपोर्ट करना होगा। पंजीकरण की तिथि समाप्त होने के बाद वह नौकरी मेला / कार्यक्रम में NCS पोर्टल के माध्यम से भाग नहीं ले सकता है। संबंधित करियर सेंटर के अधिकारी से अधिक जानकारी के लिए संपर्क किया जा सकता है।​​


      नौकरी मेला /जॉब फेयर एक ऐसी घटना है, जिसमें जॉब मैचिंग के लिए नियोक्ता और नौकरी खोजने वाले एक साथ आते हैं। जॉब फेयर केवल करियर केंद्रों के माध्यम से लॉन्च किए जा सकते हैं। चल रहे और आगामी जॉब फेयर की सूची को NCS मुख्य पृष्ठ के "जॉब फेयर एंड इवेंट्स" सेक्शन से प्राप्त किया जा सकता है।

      सभी चालू / आने वाले / पिछले नौकरी मेलों, प्लेसमेंट ड्राइव और घटनाओं का विवरण कैलेंडर पर उपलब्ध है, जिसे NCS मुख्य पृष्ठ के जॉब फेयर एंड इवेंट्स अनुभाग से प्राप्त किया जा सकता है।

      जॉब फेयर कैलेंडर पर, उपयोगकर्ता विभिन्न नौकरी मेलों और घटनाओं को खोजने के लिए खोज कार्यक्षमता का उपयोग कर सकता है। उपयोगकर्ता चयनित खोज मानदंडों से संबंधित विशिष्ट नौकरी मेलों या घटनाओं को प्रदर्शित करने के लिए राज्य, जिला और उद्योग के आधार पर खोज सकते हैं। उपयोगकर्ता प्रत्येक मापदंड के लिए ड्रॉप डाउन सूची से अपने खोज मापदंड का चयन कर सकता है और 'खोज' पर क्लिक कर सकता है।

        ​​​NCS के मुख पृष्ठ पर जॉब फेयर एंड इवेंट्स सेक्शन पर क्लिक करें। सभी जॉब फेयर की सूची दिखाई देगी। यह कैलेंडर जॉब फेयर और उस महीने के दौरान भारत भर में किए गए कार्यक्रमों को दर्शाता है।

      • एक प्रासंगिक जॉब फेयर / इवेंट की खोज करें, उस जॉब फेयर पर क्लिक करें, जहाँ आप भाग लेना चाहते हैं।
      • एक पॉप-अप जिसमें चयनित जॉब फेयर का विवरण होगा, खुल जाएगा।
      • पार्टिसिपेट' बटन पर क्लिक करें और NCS लॉगिन क्रेडेंशियल प्रदान करें।
      • सफल लॉगिन पर, आपको जॉब फेयर में भाग लेने के लिए जॉब फेयर (प्रश्न 14 के संदर्भ में) पोस्ट करना होगा।
      हाँ। नए नियोक्ता को NCS पोर्टल पर पहले पंजीकरण करना होगा और नौकरी मेले में भाग लेने के लिए अपने खाते में प्रवेश करना होगा। कृपया NCS पोर्टल पर प्रारंभिक पंजीकरण के बाद जॉब फेयर में भाग लेने का तरीका जानने के लिए प्रश्न 4 देखें।
      मुख्य पृष्ठ के बाएं पैनल पर सफल लॉगिन के बाद, 'जॉब फेयर पार्टिसिपेशन' विकल्प पर क्लिक करें। सभी नौकरी मेलों की एक सूची जिसमें उसने भाग लिया है, प्रदर्शित हो जाएगा। उपयोगकर्ता आगे की डिटेल देखने के लिए जॉब फेयर पर क्लिक कर सकता है।
      जॉब फेयर एंड इवेंट्स का मासिक कैलेंडर सभी जॉब फेयर और इवेंट्स को प्रदर्शित करता है, जो प्रत्येक विकल्प के लिए चेकबॉक्स के साथ अतीत, चालू और भविष्य हैं। ऑन-गोइंग और आगामी जॉब फेयर / इवेंट्स के विकल्प पहले से ही डिफ़ॉल्ट रूप से चुने गए हैं। उपयोगकर्ता विकल्पों का चयन कर सकता है और तदनुसार नौकरी मेलों को देख सकता है।
      नौकरी मेले NCS वेबसाइट पर प्रदर्शित होने वाले करियर केंद्रों द्वारा बनाए और लॉन्च किए जाते हैं।
      जॉब फेयर और इवेंट्स को अलग-अलग आइकॉन के साथ प्रदर्शित किया जाता है, साथ ही ईवेंट को 'स्टार' आइकन के साथ और जॉब फेयर को 'फ्लैग' आइकन के साथ प्रदर्शित किया जाता है।
      नहीं, नियोक्ता पिछले जॉब फेयर / इवेंट में भाग नहीं ले सकता है। जॉब फेयर / इवेंट खत्म होने के बाद 'पार्टिसिपेट ’बटन को निष्क्रिय कर दिया जाता है।
      हां, नियोक्ता चल रहे या भविष्य के जॉब फेयर / इवेंट में भाग ले सकता है , जिसके लिए पंजीकरण अभी तक बंद नहीं हुआ है।
      हाँ। ऐसे मामलों में, वह ऑन-द-स्पॉट पंजीकरण के लिए निर्धारित तिथि पर सीधे नौकरी मेला स्थल पर रिपोर्ट कर सकता है। पंजीकरण की तिथि समाप्त होने के बाद वह नौकरी मेला / कार्यक्रम में NCS पोर्टल के माध्यम से भाग नहीं ले सकता है। जॉब फेयर के समन्वयक या करियर सेंटर के अधिकारियों / अधिकारियों से संपर्क किया जा सकता है, जो NCS पोर्टल पर पोस्ट किए गए जॉब फेयर में दिए गए संपर्क विवरण के अनुसार है।

      नियोक्ता मुख्य पृष्ट से जॉब फेयर का चयन कर सकता है और participate पर क्लिक कर सकता है। सफल लॉगिन के बाद, लिंक जॉब फेयर में नौकरियां जोड़ें को मुख्य पृष्ट पर प्रदर्शित किया जाता है। एक बार नियोक्ता इस लिंक पर क्लिक करता है, तो उसे निम्नलिखित दो विकल्प प्रदान किए जाते हैं:

      • जॉब फेयर के लिए नई सृजित नौकरियां जोड़ें (प्रश्न 14 का संदर्भ लें)
      • अब पहले से ही जॉब फेयर के लिए NCS जॉब पोस्ट करें (प्रश्न 15 देखें)

      हां, एक नियोक्ता नीचे दिए गए चरणों का पालन करके एक नौकरी मेले में नई नौकरियां जोड़ सकता है:

      • लिंक पर क्लिक करने पर - 'जॉब फेयर में नौकरियां जोड़ें', यूजर को जॉब फेयर में नए या पहले से मौजूद जॉब को जोड़ने के लिए दो ऑप्शन दिए गए हैं।
      • विकल्प का उपयोग करते हुए- 'जॉब फेयर में नई नौकरियों को जोड़ें', एक नियोक्ता जॉब फेयर में नए जॉब को जोड़ने में सक्षम होगा जो कि जॉब फेयर के साथ-साथ NCS पोर्टल पर भी पोस्ट हो जाएगा। जॉब फेयर में जॉब पोस्ट करने के लिए सभी अनिवार्य फील्ड्स को भरना जरूरी है।
      • NCS पोर्टल के उपयोग के पूर्ण विवरण के लिए, नियोक्ता यहां क्लिक करके भी उपयोगकर्ता नियमावली का उपयोग कर सकते हैं।

      हां, एक नियोक्ता पहले से ही प्रकाशित NCS नौकरियों को नौकरी मेले में जोड़ सकता है।

      • लिंक पर क्लिक करने पर - 'जॉब फेयर में नौकरियां जोड़ें', यूजर को जॉब फेयर में नए या पहले से मौजूद जॉब को जोड़ने के लिए दो ऑप्शन दिए गए हैं।
      • विकल्प का उपयोग करते हुए- 'जॉब फेयर में नौकरियां जोड़ें', एक नियोक्ता जॉब फेयर में पहले से मौजूद NCS जॉब्स को जोड़ सकता है।
      • नियोक्ता टेबल से आवश्यक नौकरियों का चयन कर सकता है और 'पोस्ट टू जॉब फेयर' पर क्लिक कर सकता है।
      • इससे नियोक्ता द्वारा मौजूदा निष्पक्ष NCS नौकरियों को जॉब फेयर में शामिल किया जाएगा।

      NCS पोर्टल के उपयोग के पूर्ण विवरण के लिए, नियोक्ता यहां क्लिक करके भी उपयोगकर्ता नियमावली का उपयोग कर सकते हैं।

      नियोक्ता को वांछित नौकरी मेले में नेविगेट करना पड़ता है, जहां नौकरी मेले में उसके द्वारा प्रकाशित की गई सभी नौकरियों की सूची प्रदर्शित होती है।

      • ​संबंधित चेकबॉक्स पर क्लिक करके नौकरियों को जॉब फेयर से हटाने के लिये 'जॉब्स हटाए' बटन पर क्लिक करें।
      • फिर नौकरियों को जॉब फेयर से हटा दिया जाएगा।
      • इन नौकरियों को ऐड जॉब्स की कार्यक्षमता के माध्यम से नौकरी मेले में वापस जोड़ा जा सकता है।

      नहीं, नौकरी मेले में भाग लेने के लिए नियोक्ता के लिए नौकरी मेले में कम से कम एक नौकरी प्रकाशित करना अनिवार्य है।
      नहीं, नियोक्ता जॉब फेयर में निष्क्रिय नौकरियों को नहीं जोड़ सकता है। केवल सक्रिय नौकरियों को जोड़ा जा सकता है।
      नहीं, नियोक्ता उन नौकरियों को नहीं जोड़ सकता है जिनकी समाप्ति की तारीख जॉब फेयर की अंतिम तिथि से पहले की है। हालांकि, नियोक्ता "एडिट जॉब" कार्यक्षमता का उपयोग करके ऐसी नौकरियों की समाप्ति तिथि बढ़ा सकते हैं और फिर उन्हें जॉब फेयर में जोड़ सकते हैं।

      FAQs