​​​​नियम व शर्तें


  1. ​​ एनसीएस परियोजना मिशन मोड परियोजना है और राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस योजना के अंतर्गत जारी सभी मार्गनिर्देशों का अनुपालन करती है यह कौशल प्रदाता हेतु संपूर्ण प्रकार की सेवाएं प्रदान करती है। इन सेवाओं में निम्नलिखित शामिल हैं परन्तु इन तक सीमित नहीं है-
    क. कौशल प्रदाताओं का निःशुल्क पंजीकरण
    ख. सम्पूर्ण देश से बड़े अभ्यर्थी डेटाबेस तक पहुंच
    ग. ई-मेल्स/एसएमएस के जरिए पंजीकृत उपयोगकर्ताओं हेतु अनुकूलित अलर्ट
    घ. कौशल प्रशिक्षण चाहने वालों और नियोक्ताओं की उपलब्धता
    ड. पोर्टल पर प्रशिक्षण कैलेन्डर डालना।
  2.  एनसीएस पोर्टल उपयोगकर्ताओं द्वारा साझा की गई सूचना/डेटा के आधार पर पणधारियों को सूचना प्रदान करता है और भारत सरकार साझा की गई सूचना/डेटा की विश्वसनीयता के लिए उत्तरदायी नहीं है।
  3. इन सेवाओं का उपयोगकर्ता वेबसाइट पर स्वयं द्वारा अपलोड किए गए डेटा पर किसी  कॉपीराइट या अन्य बौद्धिक संपदा संबंधी अधिकार का दावा नहीं करता है और उससे समय-समय पर लागू किए गए संगत नियमों एवं विनियमों का अनुपालन करने की अपेक्षा की जाती है।
  4.  एनसीएस पोर्टल इस आशय की न तो कोई गारंटी और न ही कोई वारंटी देता है कि कौशल प्रदाता द्वारा सूचना/डेटा डाल देने के बाद कोई संतोषजनक प्रत्युत्तर या बिल्कुल भी कोई प्रत्युत्तर होगा।
  5.  एनसीएस पोर्टल उस व्यक्ति के प्रत्यय-पत्र की सत्यता, स्थिति अथवा अन्यथा के बारे में गारंटियां और कोई वारंटी नहीं देता है जो प्रोफाइल/डाली गई सामग्री या सूचना/डेटा आदि डाउनलोड करता है और उपयोगकर्ता से संपर्क करने के लिए इसका इस्तेमाल करता है।
  6. कौशल प्रदाता को भारत सरकार से सहमत होना होगा कि किसी भी ऐसे व्यक्ति, जिसने एनसीएस पोर्टल पर पंजीकृत कौशल प्रदाता को प्रत्युत्तर दिया है, से केवल नाममात्र या न्यूनतम शुल्क वसूलना होगा।
  7.  एनसीएस पोर्टल पर पंजीकरण करके आप यह पुष्टि करते हैं कि आपने प्रशिक्षण देने और भारत सरकार की सभी दावों, कार्रवाइयों/दावों, जो इसके बारे में किए जा सकते हैं, से होने वाली क्षतियों के विरुद्ध क्षतिपूर्ति करने हेतु सभी लाइसेंस/परमिट, जो आवश्यक हैं, प्राप्त कर लिए हैं।
  8.   उपयोगकर्ता, उपयोगकर्ता  द्वारा पोर्टल पर डेटा प्रस्तुत करने के बाद प्राप्त हुए सभी या किसी भी प्रत्युत्तर की जांच करने के लिए उत्तरदायी होगा। भारत सरकार इस बारे में कोई जिम्मेदारी नहीं लेती है और उपयोगकर्ता द्वारा प्राप्त हुए प्रत्युत्तर के कारण किए गए किसी कृत्य के दायित्व को व्यक्त रूप से अस्वीकार करती है।
  9.    भारत सरकार को उस स्थिति में उपयोगकर्ता द्वारा डाले गए प्रोफाइल (भाग या समस्त) या सूचना/डेटा को अस्वीकार करने और हटाने का अधिकार प्राप्त है यदि यह किसी वर्तमान नियम और विनियमों का उल्लंघन करता है। उपयोगकर्ता द्वारा नियोक्ता को झूठी और/या भ्रामक सूचना दिए जाने के प्रमाण पर या डेटाबेस में कोई झूठा विवरण डाले जाने पर भारत सरकार के पास एनसीएस पोर्टल तक उपयोगकर्ता की पहुंच का अभिदान समाप्त करने और इसे बंद करने का अधिकार है।
  10.  भारत सरकार के पास किसी भी समय बिना नोटिस दिए सूचना के प्रस्तुतीकरण में सुधार लाने के उद्देश्य से एनसीएस पोर्टल पर सूचना की दिखावट, डिजाइन, विशिष्टता, चित्रण, वर्गीकरण में परिवर्तन करने का अधिकार है।
  11. उपयोगकर्ता को पासवर्ड सौंपा जाएगा (जाएंगे) ताकि उपयोगकर्ता एनसीएस पोर्टल के माध्यम से प्राप्त हुई सभी सूचना तक पहुंच बना सके परंतु पासवर्ड की सुरक्षित अभिरक्षा का एकमात्र दायित्व अभिदाता का ही होगा और भारत सरकार का डेटा खोने/डेटा चोरी होने/डेटा खराब होने या पासवर्ड का गलत प्रयोग/ दुरुपयोग होने और सूचना की क्षति होने या प्रकट होने और किसी तृतीय पक्ष द्वारा परिणामी प्रयोग करने पर उत्तरदायित्व नहीं होगा।
  12. उस समयावधि की पूर्णता जिसके लिए उपयोगकर्ता/अभिदाता पोर्टल की सेवाएं लेता है, पर निबंधन और शर्तें लागू नहीं होंगी।
  13. इस वाद से संबंधित तथा किसी भी उत्पन्न होने वाले विवाद हेतु न्याय क्षेत्र सभी अन्य न्यायालयों के अपवर्जन में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली होगा।
  14. विवादों का समाधान लागू भारतीय कानून के अनुसार किया जाएगा।
  15.  यद्यपि भारत सरकार नवीनतम प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रही है परंतु सरकार उपयोगकर्ता द्वारा प्रदान किए गए किसी भी तकनीकी या अन्य डेटा या प्रोफाइल/डाली गई जानकारी या सूचना/डेटा या अन्य विवरण के इसके नियंत्रण से परे कारणों के साथ-साथ ईश्वर के कृत्यों जैसे डेटा खराब हो जाने या भारत सरकार के उचित/नियंत्रण से परे किसी कारण (णों) से या स्थितियों के परिणामस्वरूप कार्य करने में देरी या विफलता के कारण उत्तरदायी नहीं ठहराई जाएगी जिनमें हड़ताल, दंगे, नागरिक अशांति, सरकारी नीतियां, हैकरों जैसे अनधिकृत व्यक्तियों द्वारा डेटा से छेड़छाड़, सेवा अतिक्रमणों की वितरित मनाही, वायरस हमले, युद्ध एवं प्राकृतिक आपदाएं शामिल हैं लेकिन इन तक सीमित नहीं है।
प्रमाणीकरण के लिए सहमति


  1. मैं घोषित करता हूँ कि मुझे आधार आधारित प्रमाणीकरण प्रणाली के साथ खुद को प्रमाणित करने में कोई आपत्ति नहीं है तथा मैं ​श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार राष्ट्रीय करियर सेवा पोर्टल पर पंजीकरण / प्रमाणीकरण के लिए आधारित प्रमाणीकरण में अपना आधार संख्या और / या वन टाइम पिन (ओटीपी) डेटा प्रदान करने के लिए सहमत हूँ।
  2. मैं समझता हूं कि मेरे द्वारा प्रदान की गयी आधार संख्या और / या ओटीपी केवल उस विशिष्ट आधार प्रमाणीकरण प्रणाली के माध्यम से मेरी पहचान प्रमाणित करने के लिए उपयोग की जाएगी तथा और अन्य प्रयोजनों के लिए के लिए उपयोग नहीं की जाएगी।
  3. ​ मैं समझता हूं कि श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार आधार आधारित प्रमाणीकरण के उद्देश्य से प्रदान किए गए मेरे व्यक्तिगत पहचान डेटा की सुरक्षा और गोपनीयता सुनिश्चित करेगी।